Breaking News Latest News कैंपस ख़बरें जरा हटके झारखण्ड

इक्फ़ाई विश्वविद्यालय द्वारा सिमलिया ग्रामीणों के लिए कानूनी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

रांची, झारखण्ड  | नवम्बर  | 14, 2022 ::  इक्फ़ाई विश्वविद्यालय झारखंड के कानूनी सेवा क्लिनिक ने राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण (एनएएलएसए) अखिल भारतीय अभियान 2022 के तहत जिला के सहयोग से रांची जिले के सिमलिया पंचायत के जमहरिया सरना मैदान में “कानूनी जागरूकता के माध्यम से नागरिकों के सशक्तिकरण” पर कार्यक्रम आयोजित किया। विधिक सेवा प्राधिकरण, रांची के पैनल एडवोकेट और पैरा लीगल वालंटियर सुश्री सुमन ठाकुर और जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण (डीएलएसए) के अन्य लोगों ने ग्रामीणों को संबोधित किया। कार्यक्रम में स्किट, नुक्कड़ नाटक, पोस्टर, आदि जैसे दिलचस्प आइटम शामिल थे ताकि स्पष्ट रूप से ग्रामीणों को मौलिक अधिकार जैसे पोक्सो अधिनियम, प्राथमिकी दर्ज करना विषयों को संप्रेषित किया जा सके।

समारोह में श्रोताओं का स्वागत करते हुए, विश्वविद्यालय के विधि संकाय के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. आलोक कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित कानूनी सेवा क्लिनिक, पड़ोसी ग्रामीणों को मुफ्त कानूनी सहायता प्रदान कर रहा है और लोगों में जागरूकता पैदा कर रहा है। उन्हें समकालीन कानूनी मुद्दों पर और कई ग्रामीणों को पहल से लाभान्वित किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत एक जीवंत नाटक के साथ हुई, जिसमें भारतीय संविधान में निहित मौलिक अधिकारों और विश्वविद्यालय के कानून के छात्रों द्वारा अधिनियमित एक नुक्कड़ नाटक शामिल है। इसके बाद “घरेलू हिंसा और महिलाओं के खिलाफ अपराध या कमजोर वर्ग” पर एक और नाटक किया गया। बीबीए एलएलबी कार्यक्रम के चौथे वर्ष की छात्रा मानसी गोयल ने ग्रामीणों को ग्रामीण महिलाओं द्वारा अपनाई जाने वाली सुरक्षा सावधानियों और तत्काल आवश्यकता के समय संबंधित अधिकारियों के हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क करने के तरीके के बारे में बताया।

डीएलएसए के पैनल के सदस्यों ने ग्रामीण लोगों को झारखंड राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण (झालसा) द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं और विशेष रूप से शिशु, सदाव त्वा सह योजना 2021 के बारे में बताया, जो उन बच्चों की मदद करने के लिए बनाई गई थी, जो कोविड -19 महामारी के कारण अनाथ हो गए हैं। उन्हें उनके जीवित और इच्छुक रिश्तेदारों के साथ एकजुट करके या मौजूदा कानूनों के अनुसार उनका पुनर्वास करके और ऐसे उद्देश्यों की पूर्ति तक बच्चों को भोजन, कपड़े और आश्रय के साथ समर्थन करना जारी रखते हैं।

सिमलिया गांव के मुखिया, श्रीमती। फूलमणि देवी ने अन्य ग्रामीणों के साथ कार्यक्रम को देखा और इसे मनोरंजक के साथ-साथ उपयोगी भी पाया। कार्यक्रम का संचालन प्रो. दिव्या उत्कर्ष और प्रो. अमरजीत रंजन ने किया, जिसका संचालन प्रो. प्रभात कुमार ने किया। चौधरी और प्रोफेसर अंकिता कुमारी। प्रो. आकृति गुप्ता ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।

Leave a Reply