आलेख़

अर्चना से जानिए लाफ्टर योग करने के फायदे

रांची , झारखण्ड | जुलाई | 02, 2020 ::

हेल्‍थ को बनाए रखने के लिए हर कोई अपने-अपने तरीके से कुछ न कुछ जरूर करता है।
कोई रेगुलर एक्‍सरसाइज करता है तो कोई जिम जाता है और कोई वॉक पर जाता है।
कई लोग ऐसे भी है जो हेल्‍दी रहने के लिए अपनी डाइट पर भी पूरा ध्‍यान देते हैं।
लेकिन शरीर को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए इन सभी चीजों के अलावा थोड़ा हंसना भी बेहद जरूरी हैं।
जी हां हंसी से आप तनाव को दूर करके खुद को हेल्‍दी बनाए रख सकते हैं।
लेकिन आजकल के लोग जैसे हंसना तो भूल ही गए हैं।आज के समय में हर व्यक्ति अपनी लाइफ अच्‍छे से बिताना चाहता है, लेकिन भागती और स्‍ट्रेस से भरपूर लाइफ और किसी अन्य परेशानी के चलते लोगों की हंसी कहीं गायब हो गई है। गुस्‍सा, डर, तनाव जैसे नेगेटिव चीजें हमारे शरीर पर बुरा असर डालते है।

लाफ्टर योग करने के फायदे

हंसने और हंसाने से मानसिक तनाव तो दूर होता है ही साथ ही आपकी बॉडी की इम्‍यूनिटी मजबूत होती है और रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ जाती है। वैज्ञानिकों ने माना है कि जो व्यक्ति जी भर कर हंसता है, वह ज्‍यादा लंबा जीवन जीता है।
खुलकर और जोर-जोर से हंसने से बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है, डाइजेशन अच्‍छा रहता है और खुलकर हंसने से फेफड़ों के रोग भी नहीं होते है क्‍योंकि दूषित हवा बाहर निकल जाती है।
लाफ्टर योग एक एरोबिक एक्‍सरसाइज है जो आपकी बॉडी और ब्रेन में ज्‍यादा ऑक्‍सीजन पैदा करता है जिससे आप दिनभर अधिक हेल्‍दी और एनर्जी महसूस करते हैं।
सिर्फ ये योग ही एक ऐसा योग है जो शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक तनाव को एकसाथ कम करता है।

अपनी लाइफ में आप जो कुछ भी करते हैं वह आपके मूड पर निर्भर करता है। अगर आपका मूड अच्छा है तो आप काम को बेहतर तरीके से कर सकते हैं।
लाफ्टर योग आपकी ब्रेन सेल्‍स में एंडोरफिन नामक केमिकल उत्पन्न करके कुछ ही मिनटों में आपके मूड को बदल देता है। ऐसा होने पर आप दिनभर खुश और अच्छे मूड में रहेंगे और नॉर्मल से अधिक हंसेंगे।
बिना संकोच किये खूब हंसिए और दुसरो को भी हंसाइए।
हंसते मुस्कुराते रहना ही सफल जीवन की असली पहचान है।

 

अर्चना सचदेवा

 

Leave a Reply