Jharkhand Bhawan
Latest News झारखण्ड राजनीति राष्ट्रीय

नई दिल्ली में कनाट प्लेस के निकट 70 डिसमिल जमीन पर 7 फ्लोर का पांच सितारा ग्रीन एवं जीरो एनर्जी बिल्डिंग होगा झारखण्ड भवन

Jharkhand Bhawan

रांची, झारखण्ड । अगस्त | 30, 2017 :: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज झारखण्ड भवन के निर्माण पर तैयार किए गए प्रजेंटेशन को देखा। मुख्यमंत्री ने प्रजेंटेशन को स्वीकृति देते हुए निविदा के माध्यम से नवम्बर के प्रथम सप्ताह में कार्य प्रारम्भ करने तथा 20 महीने के अंदर कार्य पूरा करने का निदेश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कार्य तय समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूरे हों, इसका नियमित पर्यवेक्षण भवन निर्माण विभाग करेगा।

भवन निर्माण सचिव केके सोन ने यह बताया कि नई दिल्ली में कनाट प्लेस के निकट 70 डिसमिल जमीन पर 7 फ्लोर का यह भवन होगा तथा यह भवन पूरी तरह पांच सितारा ग्रीन बिल्डिंग एवं जीरो एनर्जी भवन होगा। टर्न की बेसिस पर इस भवन के निर्माण एवं पूर्ण सुसज्जीकरण पर लगभग 70 से 75 करोड़ का व्यय सम्भावित है। इस भवन के सबसे ग्राउंड फ्लोर पर उत्कृष्ट कोटि को रेस्तरां तथा इंडस्ट्रियल रसोई होगा। प्रथम तल पर मुख्यमंत्री, स्थानिक आयुक्त, अपर स्थानिक आयुक्त आदि का कार्यालय एवं एक कान्वेंशन हाॅल होगा, जिसमें 100 लोगों के साथ बैठक आदि की जा सकेगी । इस भवन में कुल 72 कमरे होंगे तथा एक फ्लोर पर मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल के लिए विशेष सुईट होगा। इसके अलावा 2 अन्य अतिमहत्वपूर्ण सुईट होंगे।

झारखण्ड भवन ऐसी पहली बिल्डिंग होगी नई दिल्ली में जो पूर्णतः बैरियर फ्री होगा अर्थात दिव्यांगों को इस भवन में प्रवेश एवं निकासी में किसी प्रकार की कठिनाई नहीं होगी।
Raghubar das

मुख्यमंत्री के समक्ष यह प्रजेंटेशन भवन निर्माण विभाग के द्वारा नियुक्त कन्सलटेंट ईएफएनआरए कन्सलटेंट, नई दिल्ली के द्वारा दी गई। 7 फ्लोर के अलावा इस भवन के भूतल में पार्किंग की विशेष व्यवस्था है, जिसमें आसानी से 117 गाड़ियां पार्क हो सकेंगी। इस पूरे भवन में एक्सेस कन्ट्रोल तथा सीसी टीवी की सुविधा दी जाएगी।

प्रजेंटेशन के दौरान मुख्यमंत्री के अलावा मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, भवन निर्माण विभाग सचिव केके सोन, ईएफएनआरए के कन्सलटेंट उदय पटनायक उपस्थित थे।

Leave a Reply