Latest News झारखण्ड

झारखंड सीएसआर काउंसिल ने फिर बढ़त बनाई पहली बार जिला स्तरीय सीएसआर के लिए भी तैयार की जाएगी माइक्रो-डिजाइन

रांची, झारखण्ड । जुलाई | 22, 2017 :: झारखंड राज्य की प्राथमिकताओं और वैश्विक सतत विकास लक्ष्य के संदर्भ में सामाजिक और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सीएसआर के तहत निवेश के लिए जिला स्तरीय माइक्रो प्लान की रणनीति बनाने हेतु अपनी तरह का पहला तीन दिवसीय (20-22) जुलाइ कार्यशाला का आयोजन रांची में किया गया। कार्यशाला में 50 से अधिक उद्योग विभाग के जिला एवं राज्य स्तरीय अधिकारियों को सीएसआर की गतिविधियों के बारे में प्रशिक्षित किया गया और उन्हें सीएसआर से संबंधित तकनीकी पहलूओं से अवगत कराया गया। कार्यशाला में जिला उद्योग केंद्र के जेनरल मैनेजरों, इंडस्ट्रीयल एक्सटेंशन आॅफिसर्स (आईइओ) और इज आॅफ डूइंग बिजनेस (इओडीबी) मैनेजरों ने परिणाम आधारित और स्थानीय जरूरतों के मुताबिक रणनीति तैयार की और माइक्रो स्तर पर इसके क्रियान्वयन की योजना बनाई। सीएसआर प्रभाव के मूल्यांकन के लिए आयोजित इस कार्यशाला का आज समापन हो गया। कार्यशाला का आयोजन झारखंड काॅरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी काउंसिल (जेसीएसआरसी), उद्योग, खनन एवं भूतत्व विभाग तथा यूनिसेफ की साझेदारी में किया गया। कार्यशाला के दौरान तैयार की गई डिजाइन जिला स्तरीय उद्योगों के साथ मिलकर सामुदायिक विकास कार्य की योजनाओं की रणनीति बनाने में सहायता करेंगी।

कार्यशाला में शामिल विशेषज्ञों का मानना था कि सीएसआर कार्यों को परिणाम आधारित तथा स्थानीय समस्याओं के अनुरूप बनाने की जरूरत है। उनका यह भी मानना था कि कौशल विकास की यह कार्यशाला इसी लक्ष्य की प्राप्ति की दिशा में एक उंची छलांग है। यह पहल सीएसआर साझेदारी के क्षेत्र में ‘‘सोशल कांट्रेक्ट’’ और रणनीतिक डिजाइन के बारे में है, जो कि समुदाय को सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए संसाधन इकट्ठा करने में सहायता प्रदान करने से जुड़ा है।

कार्यशाला में ‘इंडस्ट्री चैंपियंस फाॅर एसडीजीजः अवार्डस्’ की घोषणा करते हुए उद्योग, खान एवं भूतत्व विभाग के सचिव, श्री सुनील कुमार बर्नवाल ने कहा कि, ‘‘इस अवार्ड का उद्देश्य ऐसे कंपनियों की पहचान करना है, जिन्होंने अपने व्यापार में बाल अधिकार के मुद्दे को स्थान दिया है।’’

इसके तहत कंपनियों को तीन श्रेणियों में पुरस्कृत किया जाएगा:
क) स्वास्थ्य, पोषण, जल, स्वच्छता, शिक्षा, बाल संरक्षण, महिला सशक्तिकरण, आजीविका और क्षमता-निर्माण, आधारभूत संरचना और जलवायु कार्रवाई आदि के क्षेत्र में सर्वोत्तम काॅरपोरेट पहल के लिए
ख) सर्वश्रेष्ठ नवोन्मेष (बेस्ट इनोवेशन) के लिए दो पुरस्कार
ग) बाल अधिकार केंद्रित मुद्दों की निरंतर रिपोर्टिंग हेतु मीडिया घरानों के लिए दो पुरस्कार

अवार्ड के लिए आवेदन फार्म उद्योग विभाग के वेबसाइट ूूूण्रींताींदकपदकनेजतलण्हवअण्पद से डाउनलोड किया जा सकता है। आवेदन को भरने के बाद साॅफ्ट काॅपी बेतरींताींदक/हउंपसण्बवउ पर भेजी जा सकती है तथा हार्ड काॅपी उद्योग निदेशक के कार्यालय में भेजना होगा। आवेदन भेजने की अंतिम तिथी 31 अगस्त 2017 है।

प्रारंभिक स्क्रिीनिंग और शार्ट लिस्टिंग जेसीएसआरसी सेक्रेटेरिएट के द्वारा किया जाएगा, जिसके प्रमुख उद्योग विभाग के निदेशक हैं। इसके बाद झारखंड सरकार, शिक्षा, गैर सरकारी संगठनों, नागरिक समाज, मीडिया, औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों के द्वारा इसकी समीक्षा की जाएगी तथा पूर्व निर्धारित स्कोरिंग तथा वेटेज मेथोडोलाॅजी के आधार पर विजेता का चयन किया जाएगा। विजेताओं को अवार्ड झारखंड के माननीय मुख्यमंत्री के द्वारा सीएसआर काॅनक्लेव के दौरान जो कि अक्टूबर 2017 में प्रस्तावित है, में प्रदान किया जाएगा।

कार्यशाला के अंतिम दिन, प्रतिभागियों ने जिलों के लिए तैयार की गई अपनी योजनाओं को प्रस्तुत किया। उद्योग विभाग के निदेशक ने कार्यशाला में शामिल प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट प्रदान किया।

Leave a Reply