Breaking News Latest News कैंपस झारखण्ड

इक्फ़ाई विश्वविद्यालय में मना जनजातीय गौरव दिवस

राची, झारखण्ड  | नवम्बर  | 15, 2022 ::झारखंड के इक्फ़ाई विश्वविद्यालय में आज पारंपरिक उत्साह के साथ जनजातीय गौरव दिवस मनाया गया। इस अवसर पर रांची विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित शिक्षाविद और पूर्व कुलपति डॉ के के नाग और ग्लोबल ट्राइबल क्वीन-2022 की विजेता सुश्री पूजा लाकड़ा को विश्वविद्यालय द्वारा सम्मानित किया गया।

इसके बाद पड़ोसी सिमलिया गांव के एक समूह द्वारा सरहुल गीत और लोक नृत्य और विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा नागपुरी संस्कृति और परंपराओं को दर्शाते हुए गीत और समूह नृत्य कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। झारखंड की संस्कृति और परंपराओं को दर्शाने के लिए छात्रों के बीच पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

समारोह में प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए, विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. ओ आर एस राव ने कहा, “झारखंड में एक विश्वविद्यालय होने के नाते, हम झारखंड की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं को संरक्षित और बढ़ावा देने के इच्छुक हैं। भगवान बिरसा मुंडा, जिनका 147वां जन्मदिन आज मनाया जा रहा है, ने प्रकृति, वन और भूमि के संरक्षण के लिए संघर्ष किया। आज की दुनिया में, देश के सतत विकास के लिए वे आदर्श पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक हैं।” हमारी मानवता और विद्या दान जैसे पहल के माध्यम से पड़ोसी गांवों में आदिवासी लोगों के उत्थान के लिए विश्वविद्यालय द्वारा किए गए प्रयासों की व्याख्या करना। उन्होंने कहा, “हम बॉश और एनएसडीसी के सहयोग से ग्रामीण युवाओं को विभिन्न कौशलों में प्रशिक्षित करने के लिए काम कर रहे हैं ताकि वे रोजगार के योग्य हों। अब तक झारखंड के विभिन्न जिलों में कौशल उद्यमियों द्वारा 8 से अधिक कौशल केंद्र स्थापित किए गए हैं।

छात्रों को संबोधित करते हुए, डॉ नाग ने कहा, “भगवान बिरसा मुंडा ने दिखाया कि 25 साल के छोटे जीवन काल में क्या किया जा सकता है। जनजातीय लोगों में उत्कृष्ट क्षमता है, जिसे पर्याप्त प्रशिक्षण और समर्थन के साथ उपयोग किया जा सकता है। यह भी महत्वपूर्ण है कि हम वैश्विक परिवार (वसुधैव कुटुम्बम) के विचार के प्रति प्रतिबद्ध हों।

सुश्री पूजा लकड़ा ने उन्हें सम्मानित करने के लिए विश्वविद्यालय का आभार व्यक्त किया। शीर्ष 3 सर्वश्रेष्ठ पोस्टरों के लिए छात्रों को पुरस्कार प्रदान किए गए।

प्रो. अरविन्द कुमार, कुलसचिव ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।

Leave a Reply