Breaking News Latest News झारखण्ड लाइफस्टाइल

श्री श्याम मण्डल द्वारा आयोजित महाशिवपुराण यज्ञ :: पंचम दिवस

राची, झारखण्ड | अगस्त | 05, 2023 :: अग्रसेन पथ स्थित श्री श्याम मन्दिर के सुसज्जित प्रांगण में श्री श्याम मण्डल द्वारा आयोजित महाशिवपुराण यज्ञ के पंचम दिवस शिव भक्तों का उत्साह एवम उमंग चरम पर था ।
अपराह्न 4 बजे स्वामी परिपूर्णानन्द जी के व्यास पीठ पर विराजमान होने के पश्चात परम्परागत पूजन – वंदन होने के पश्चात स्वामी जी के श्रीमुख से शिवमहापुराण का व्याख्यान का पांचवा सोपान प्रारम्भ किया ।
स्वामी जी के कहा की शिव अविनाशी है – पूर्ण साकार एवम निराकार – सम्पूर्ण सृष्टि के रचिता हैं ।
शिव की अनुग्रह लीला का वर्णन करते हुए स्वामी जी ने कहा की वर्षा की बूंद कमल के फूल पर गिरते ही अनुपम छ्टा बिखेरती है , सिप के मुख में गिरते ही मोती बन जाती है और सर्प के सिर पर गिरते ही विष बन जाती है , इसी प्रकार शिवमहापुराण कथा अत्यंत पावन है जिसको प्रेमपूर्वक सुनने वाले हर प्राणी का लोक – परलोक सुधर जाता है और वो शिवलोक को प्राप्त करता है – स्वामी जी आगे व्यख्तान में कहा शिव सगुण अगुण और आदि हैं शिव पूजन से रोग , दुख , दरिद्रता, पाप , इत्यादि सभी तरह के भौतिक कष्टों का निवारण होता है और चित आनन्द, उत्साह एवम प्रसन्नता से खिल उठता है ।
शिव महिमन श्रोत सभी श्रोतों में अति उत्तम श्रोत है – हर प्राणी को सैदेव इसका गायन करना चाहिए साथ ही घर परिवार में इसके गायन से बच्चों में शुभ संस्कारों का उदय होता है , प्रभु सर्वत्र व्याप्त हैं – हर मनुष्य के ह्रदय में विराजमान हैं – आवश्यकता है उन्हें महसूस और उनके दर्शन करने की ।
स्वामी जी आगे कहते हैं – गणेश , शिव , विष्णु , दुर्गा , एवम सूर्य ये पांच देवों का सैदेव पूजन वंदन करना चाहिए , भगवती आराधना से प्रसन्न होने पर भवानी द्वारा हिम को वरदान मांगने की कहने पर हिम कहते हैं – हे अम्बे मेरे घर में पुत्री के रूप में जन्म लो और शिव को पति रूप में वरण करो – भगवती कहती है तथास्तु साथ ही व्याख्यान में कहते हैं भक्ति दो प्रकार की होती है – सगुण एवम निर्गुण ।
प्रभु नाम का श्रवण , मनन , कीर्तन , स्मरण , चिन्तन, अनुकूलन , अर्पण , अर्चन एवम वन्दन मानव मात्र ले लिए सदैव कल्याणकारी है ।
व्याख्यान समाप्ति के पश्चात श्री अरूण छवछरिया एवम उनके परिवार के द्वारा महाआरती कर भक्तों के बीच प्रसाद वितरण के साथ आज का कार्यक्रम कर समापन हुआ ।
आज के कार्यक्रम को सफल बनाने में अनिल ढांढनीयां, अरुण धनुका , लल्लू सारस्वत , विनोद शर्मा , अशोक लाठ, गौरव शर्मा , धीरज बंका , सुनील मोदी , अनुराग पोद्दार , विक्रम परसुरामपुरिया का सहयोग रहा ।

Leave a Reply