Latest News कैंपस झारखण्ड राशिफल राष्ट्रीय

भारत सरकार के द्वारा राज्य में महिला यूनिवर्सिटी के लिये मंजूरी दे दी गयी है : रघुवर दास

जमशेदपुर, झारखण्ड । नवम्बर | 20, 2017 :: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि भारत सरकार के द्वारा राज्य में महिला यूनिवर्सिटी के लिये मंजूरी दे दी गयी है। उन्होंने बताया कि इस हेतु जमीन चिन्हित करने का कार्य आज संपन्न किया गया। सूर्य मंदिर, सिदगोड़ा, जमशेदपुर के समीप 18 एकड़ जमीन का चयन यूनिवर्सिटी के निर्माण के लिए किया गया है। साथ ही इस संबंध में दो-तीन दिन के भीतर प्रस्ताव भेजने का निर्देश उपायुक्त को दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 18 तारीख को दिल्ली में बैठक आयोजित की जा रही है जहां इस विषय पर भारत सरकार के द्वारा अनुमोदन प्रदान किया जायेगा । मुख्यमंत्री ने कहा कि यह राज्य में प्रथम महिला विश्वविद्यालय होगा। मुख्यमंत्री आज जमशेदपुर में पत्रकारों को संबोधित करते हुए बोल रहे थे।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि परिवहन की भी काफी अप्रयुक्त जमीन है जो कि आहिस्ता-आहिस्ता अतिक्रमण का शिकार हो रही है। इस हेतु कुछ स्थानों पर जैसे कि एग्रिको ट्रांसपोर्ट के समीप की जमीन पर पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप में मॉल का निर्माण करने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में सरकार कार्य कर रही है। सरकार के नगर विकास सचिव भी इस अवसर पर उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां पर मॉल बनाने का प्रस्ताव है। रघुवर दास ने कहा कि बारीडीह के समीप लगभग 10 एकड़ जमीन पर भी मार्केट कॉम्प्लेक्स बनाये जाने की योजना है। इस स्थान पर 100 बसों का डिपो बनाकर उस जगह पर मार्केट कॉम्प्लेक्स बनाये जाने पर विचार किया जा रहा है। जिससे कि सड़क के किनारे यत्र-तत्र लगने वाली दुकानों को यहां पर सुव्यवस्थित स्वरूप दिया जा सकता है।

रघुवर दास ( मुख्यमन्त्री, झारखण्ड )

मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्र में जो स्लम एरिया है जहां पर गरीब लोग रह रहे हैं उनको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् भारत सरकार एवं राज्य सरकार के सहयोग से दो लैटट्रीन बाथरुम किचन रूम वाला आवास बनाने हेतु जगह दी जायेगी।दिनों दिन बढ़ रही जनसंख्या को देखते हुए वर्तमान बस स्टैंड में भी लगभग एक एकड़ जमीन पर अतिक्रमण को हटाकर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् आच्छादित किया जायेगा और अंतरराष्ट्रीय स्तर का बस स्टैंड जमशेदपुर में बनेगा। उन्होंने कहा कि इस दिशा में भी स्थल को चिन्हित करने का कार्य आज किया गया है।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि दोमुहानी पर पर्यटन स्थल बनाने की सरकार की योजना है। नगर विकास विभाग के द्वारा प्रस्ताव एवं डीपीआर बनकर तैयार हो चुका है। उन्होंने कहा कि इस सन्दर्भ में टाटा स्टील के साथ वार्ता भी हो चुकी है।
दोमुहानी स्थल को एक वैश्विक स्तर का पर्यटन स्थल बनाया जाएगा*। इस हेतु सरकार, टाटा स्टील और जनता मिलकर क्षेत्र को एक बेहतर आउटलुक देने की दिशा में कार्य करेंगे। जिससे कि वहां रात्रि के समय भी लोगों का आवागमन बना रहे और मनोरंजन के पर्याप्त साधन उपस्थित हों। मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटन ऐसा क्षेत्र है जो कि देश एवं राज्य की अर्थव्यवस्था को गति तो प्रदान करता है साथ ही संस्कृतियों के सम्मिश्रण को भी बढ़ावा मिलता है।

Leave a Reply