Breaking News Latest News कैंपस खेल झारखण्ड

दो दिवसीय दक्षिण झारखंड संभाग प्रांतीय खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ

रांची, झारखण्ड  | जनवरी | 07, 2023 ::  वनबंधु परिषद रांची चैप्टर के एकल अभियान के तहत बिरसा मुंडा एथलेटिक्स स्टेडियम खेलगांव, रांची में शनिवार को दो दिवसीय दक्षिण झारखंड संभाग प्रांतीय खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ। इसका उदघाटन सीसीएल के सीएमडी पीएम प्रसाद ने गुब्बारे उडा कर किया। मौके पर उन्होंने एकल अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा और खेलकूद को बढावा देने के प्रयास की सराहना की। उन्होंने कहा कि एकल अभियान ग्रामीण क्षेत्र के खिलाडियों को एक मंच देने का प्रयास कर रही है। ग्रामीण बच्चों को मुख्यधारा में लाने की एक बेहतरीन पहल है। झारखंड में सीसीएल आठ जिलों में कार्य कर रहा है। कोशिश होगी कि सीसीएल इन जिलों में से किसी गांव या आदिवासी क्षेत्रों में खेल को बढावा दें। एकल परिवार और सरकार के साथ मिलकर काम किया जा सकता है। शीघ्र ही इस दिशा में पहल की जायेगी।

वनबंधु परिषद ईस्ट जोन की सचिव रेखा जैन ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि गांव की प्रतिभा को एक मंच देने का प्रयास है। इन्हें गंाव से निकालकर मुख्यधारा से जोड रहे हैं। इन्हें राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिल रहा है।

वनबंधु परिषद रांची चैप्टर के अध्यक्ष रमेश धरणीधरका ने कहा कि प्रांतीय खेलकूद प्रतियोगिता से बच्चों को प्रोत्साहित कर रहे हैं। इन बच्चों की प्रतिभा को एक मंच देने के लिए ग्रामीण स्तर, अंचल स्तर आदि पर प्रतियोगिता का आयोजन कर इन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंच देंगे। ग्रामीण क्षेत्र से आये बच्चे ओलपिंक में देश के लिए गोल्ड लाये और देश का नाम बढाये। उदघाटन समारोह में मंच का संचालन प्रदीप जैन ने किया। मौके पर उषा जालान, सतीश तुलस्यान, जयदीप मोदी, मुकेश अग्रवाल, दीपक अग्रवाल, विशेष केडिया, सुमित खेमका, प्रेम अग्रवाल, विवेक भसीन, कपिल भाटिया, सुमित पोद्दार समेत अन्य लोग मौजूद थे।

प्रतियोगिता में 375 बच्चे ले रहे भाग
इस प्रतियोगिता के लिए दक्षिण झारखंड के लगभग 12 जिलों के विस्तार में स्थित 4000 गांव से 375 बच्चे भाग ले रहे हैं। इनमें मेदिनीनगर, लातेहार, खूंटी, घाटशिला, रातू, लोहरदगा, गुमला, सिमडेगा, सिंहभूम, रामगढ, गढवा, सरायकेला जिले शामिल है।

उदघाटन सत्र के बाद बिरसा मुंडा एथलेटिक स्टेडियम में अनेक प्रकार के खेलों में दौड़, लंबी कूद, ऊंची कूद इत्यादि की प्रतिस्पर्धा हुई। वहीं, टाना भगत स्टेडियम में कुश्ती, कबड्डी इत्यादि खेल की प्रतिस्पर्धा का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के विजेता बच्चे फरवरी माह में राष्ट्रीय खेल में सहभागिता देने हेतु लखनऊ जाएंगे। जो बच्चे राष्ट्रीय स्तर पर विजेता घोषित होंगे, उन्हें स्पोर्टस अथॉरिटी ऑफ इंडिया अपनी देखरेख में प्रशिक्षित करेगा।

Leave a Reply