Breaking News Latest News कैंपस खेल झारखण्ड

राज्य स्तरीय कला उत्सव का शुभारंभ :: बच्चों की प्रतिभा निखारने के लिए दृढ़ संकल्प है शिक्षा विभाग : के रवि कुमार

राची, झारखण्ड | अक्टूबर | 29, 2023 ::

स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग, झारखंड सरकार, झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के तत्वाधान में दो दिवसीय राज्य स्तरीय कला उत्सव का शुभारंभ आज दिनांक 29 अक्टूबर 2023 को झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद जेसीआरटी रातु में स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग के सचिव के रवि कुमार एवं निदेशक, संस्कृति धर्मेंद्र कुमार दीक्षित ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

भारतीय लोक कल्याण संस्थान ,चुटिया रांची के कलाकारों ने मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों का पारंपरिक वाद्य यंत्र एवं नागपुरी लोक नृत्य संगीत के माध्यम से स्वागत किए।

राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी धीर सेन सोरेग ने अतिथियों पौधा पुष्पगुच्छ अंग वस्त्र एवं स्मृति चिन्ह देकर स्वागत और सम्मानित किए।

मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित शिक्षा विभाग के सचिव के रवि कुमार ने अपने संबोधन में कहें की झारखंड में जिस प्रकार अपार खनिज संपदा है उसी प्रकार कला के क्षेत्र में भी झारखंड में कलाकारों का भरमार है झारखंड अपनी कला संस्कृति में अन्य राज्यों से काफी धनी है। यह राज्य राज्य स्तरीय कला उत्सव में भाग ले रहे हैं सभी छात्राओं को मेरी ओर से ढेर सारी शुभकामनाएं हैं आप अपने रुचि के अनुसार आप अपने करियर बनाए, शिक्षा विभाग आपकी प्रतिभा को निखारने के लिए दृढ़ संकल्पित है इस राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के बाद चुने हुए प्रतिभाओं के लिए 20 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का भी आयोजन किया जाएगा ताकि राष्ट्रीय स्तर पर वह राज्य के लिए पदक जीतकर आए। कला संस्कृति और खेलकूद के क्षेत्र में शिक्षा विभाग योजनाबद्ध तरीके से कार्य कर रहा है इस कड़ी में हम शारीरिक शिक्षा शिक्षक और संगीत शिक्षकों की भी नियुक्ति की है जिसका परिणाम आज खेल के क्षेत्र में राज्य काफी अच्छा कर रहा है । कला के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय कला उत्सव में हमारे बच्चे पदक जीते हैं ।

मंच का संचालन पूर्व क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र कोलकाता, संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के कार्यक्रम समिति सदस्य सह शारीरिक शिक्षा खेलकूद कोषांग के चंद्रदेव सिंह ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन कलावती कुमारी की।

इस दो दिवसीय राजा स्तरीय कला उत्सव में राज्य के सभी जिलों से 10 विधाओं में बालक और बालिका वर्ग के कुल 480 प्रतिभागी भाग ले रहे। कला उत्सव में भाग लेने वाले यह प्रतिभागी अपने-अपने जिले में विभिन्न 10 विधाओं के प्रथम आए हुए प्रतिभागी राज स्तरीय कला उत्सव में भाग ले रहे हैं। ये 10 विधाएं जिनमे प्रतियोगिता होनी वे है संगीत (गायन) – शास्त्रीय संगीत,संगीत (गायन) – पारंपरिक लोक संगीत ,संगीत (वादन) – अवनद्ध वाद् , संगीत (वादन) – स्वर वाद्य, नृत्य – शास्त्रीय नृत्य, नृत्य – लोक नृत्य
दृश्य कला (द्वि-आयामी), दृश्य कला (त्रि-आयामी),स्थानीय खिलौने एवं खेल
नाटक एकल अभिनय

राज्य स्तरीय कला उत्सव का कल समापन 1:00 बजे माननीय राजसभा सांसद डॉ. महुआ माजी एवं शिल्पी नेहा तिर्की, विधायक, मांडर अतिथि के रूप में उपस्थित होकर बच्चों को पुरस्कृत करेंगे ।
राज्य स्तर पर चयनित 10 विधाओं के 10 बालक एवं 10 बालिका कुल 20 प्रतिभागी राष्ट्रीय स्तर के कला उत्सव जो भुवनेश्वर में आयोजित होने वाली है वहां राज्य का प्रतिनिधित्व करेगी ।

Leave a Reply