Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड राजनीति लाइफस्टाइल

पत्रकारिता और राजनीति में ईमानदारी, कर्मठता, छवि और समर्पण बहुत जरूरी : शिल्पी नेहा तिर्की

राची, झारखण्ड | मार्च | 22, 2024 ::

झारखण्ड के विकास में महिला पत्रकारों की भूमिका विषय पर सेमिनार और महिला पत्रकारों का सम्मान समारोह आयोजित

रांची 22 मार्च. मांडर की विधायक शिल्पी नेहा तिर्की ने कहा है की राजनीति और पत्रकारिता दो ऐसे क्षेत्र हैं जो कभी आमने-सामने होते हैं तो कभी दोनों के परस्पर सामंजस्य के बलबूते ही समाज और देश-प्रदेश का समन्वित, संतुलित और तेज गति से विकास किया जा सकता है. श्रीमती तिर्की ने कहा कि ये दोनों ही क्षेत्र ऐसे हैं जहाँ ईमानदारी, कर्मठता, छवि और समर्पण सबसे ज्यादा जरूरी है.
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आज राजधानी के मोरहाबादी स्थित संगम गार्डन में में आयोजित एक समारोह में रांची की महिला पत्रकारों को सम्मानित करने के बाद श्रीमती तिर्की ने कहा पूरे देश के दौरे के क्रम में उन्होंने देखा है कि अन्य शहरों-प्रदेशों के मुकाबले झारखण्ड में पत्रकारिता कहीं अधिक पारदर्शिता के साथ काम कर रही है. श्रीमती तिर्की ने कहा कि पत्रकारिता और राजनीति दोनों ही ऐसे क्षेत्र हैं जो पुरुष प्रधान एवं पितृसत्तात्मक हैं और इसमें महिलाओं की अपेक्षित और अनुपातिक भागीदारी तो कम है ही साथ ही इस क्षेत्र में लिये जाने वाले बड़े निर्णयों में महिलाओं की सहभागिता भी कम है जो अफसोस की बात है. श्रीमती तिर्की ने कहा कि हाल-फिलहाल के वर्षों में स्थिति में बदलाव हो रहा है लेकिन उसकी गति बहुत ही कम है.
एक शोध की चर्चा करते हुए श्रीमती तिर्की ने कहा कि जिस चीज में महिलायें सक्रियता के साथ अपनी भूमिका निभाती हैं वहाँ विशेष रूप से पारदर्शिता पूर्ण तरीके से काम होता है. उन्होंने कहा कि पत्रकारिता ऐसा क्षेत्र है जहाँ पारदर्शिता और निष्पक्षता की बहुत ज़्यादा जरूरत है लेकिन अनेक बार अपनी विचारधारा को समाचार के बीच में पिरोकर प्रयोग किया जाता है. उन्होंने कहा कि जहाँ महिला पत्रकारों ने सक्रियता से काम किया है वहाँ की पत्रकारिता में कहीं अधिक पारदर्शिता है.
आज आयोजित सेमिनार में अपने विचार व्यक्त करते हुए वरिष्ठ महिला पत्रकार आशिया नाज़नीन ने कहा कि महिला पत्रकार एक ओर एकल शक्ति के रूप में वहीं दूसरी ओर अपनी सामूहिक भागीदारी के साथ समाज के नव निर्माण और पत्रकारिता को बेहतर बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है. कर्वी दत्ता ने कहा कि महिलाओं के पत्रकारिता में आने के बाद विकास के सभी क्षेत्र के साथ ही सड़क, शिक्षा, पोषण, रोजगार आदि क्षेत्रों में भी महिलाओं का सशक्तिकरण होता है और इसके लिये पत्रकारिता में महिलाओं की सहभागिता बहुत जरूरी है. वरिष्ठ महिला पत्रकार रेखा पाठक ने कहा कि पत्रकारिता के अपने लंबे समय में उन्होंने पत्रकारिता में तेजी से बदलाव होते हुए देखा है और महिलायें अब कहीं अधिक सक्रियता के साथ पत्रकारिता में अपनी भूमिका निभा रही हैं.
इस अवसर पर स्नीग्धा मित्रा ने कहा कि अपने विश्वास के बलबूते ही महिलायें पत्रकारिता को बेहतर बनाने के साथ-साथ अपना कैरियर भी बना सकती हैं. वरिष्ठ पत्रकार रूपम ने कहा कि शुरुआत में पत्रकारिता बहुत अधिक चुनौतीपूर्ण थी और न केवल सूचनाओं एवं जानकारियों को जुटाना बल्कि क्षेत्र के भ्रमण में भी बहुत अधिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता था लेकिन अब स्थिति अनुकूल हुई तो है लेकिन पत्रकारिता की विश्वसनीयता भी कम हुई है.
डॉ. राजश्री दास ने कहा कि पत्रकारिता में महिलाओं को आगे बढ़ाने के साथ-साथ बच्चों को सशक्त करने के लिए स्वेच्छा से उनकी शिक्षा में योगदान देने की जिम्मेदारी सभी की है. रुचि ने कहा कि समाज में महिला समाज में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के कम महत्व की मानसिकता, पत्रकारिता के क्षेत्र में भी हावी है और महिला पत्रकार पुरुष प्रधान समाज में अपनी उपेक्षा को हर कदम पर महसूस करती हैं. मीनाक्षी ने इस अवसर पर कहा कि झारखण्ड की सभी समस्याओं को समझना होगा. तभी सफलतापूर्वक उन समस्याओं का सामना किया जा सकता है. लता रानी ने ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा की कमजोर स्थिति को महत्वपूर्ण बताते हुए आधारभूत क्षेत्रों के विकास को महत्वपूर्ण बताया जिससे पत्रकारिता को भी लाभ हो सके. इस अवसर पर सुनीता मुंडा ने कहा कि बिना पत्रकारिता की डिग्री के काम कर रही महिला पत्रकारों के लिये रांची प्रेस क्लब को विशेष प्रयास करते के साथ ही प्रशिक्षण का आयोजन भी करना चाहिये. सेमिनार में ग्रामीण क्षेत्र की पत्रकार सोनी ने कहा कि विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में पत्रकारिता बहुत अधिक चुनौतीपूर्ण है.
आज के सम्मान समारोह में रूपम, आशिया नाज़नीन, महिमा सिंह, सोनी टंडन, डॉ. राजश्री दास, लता रानी, कर्वी दत्ता, नेहा खान, रेखा पाठक, स्नीग्धा मित्रा, नेहा वारसी, रानी सिंह, सृष्टि सिन्हा, खुशबू सिंह, रितु लकड़ा, सुनीता मुंडा, रुचि शर्मा, कृतिका तिवारी, कीर्ति तिवारी, करिश्मा सिन्हा, मुस्कान गिरी, अवंतिका राय, कीर्ति श्रेया, महक मिश्रा, पूजा भारती, प्रियंका सिसोदिया, पूजा दुबे, रेखा मिश्रा, अमृता कुमारी, गायत्री शर्मा सहित राजधानी की अनेक महिला पत्रकारों को सम्मानित किया गया.

Leave a Reply