झारखण्ड राजनीति

यातायात अनुशासन बनाने के लिए गृह रक्षा वाहिनी का उपयोग किया जाएगा : रघुवर दास ( मुख्यमंत्री झारखंड )

★ देश के लिए जीना बड़ी बात है इसे महसूस करें

★ अनुशासन और कर्तव्य परायणता गृह रक्षा वाहिनी का आदर्श होना चाहिये

★ वासुकिनाथ धाम में अग्निशमन के एक इकाई की स्थापना होगी।

★ होमगार्ड के जवानों को ₹400 दैनिक भत्ता की जगह ₹500 दैनिक भत्ता दिया जाएगा

★ यातायात अनुशासन बनाने के लिए गृह रक्षा वाहिनी का उपयोग किया जाएगा

★ जवाबदेह और पारदर्शी प्रशासन हमारी प्रतिबद्धता है

—– रघुवर दास मुख्यमंत्री झारखंड

राँची, झारखण्ड । दिसम्बर | 06, 2017 :: झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास गृह रक्षा वाहिनी की स्थापना दिवस एवं गृह रक्षा वाहिनी तथा अग्निशमन सेवा के वेबसाइट के लोकार्पण के अवसर पर जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी आपकी निजता से देश कहीं ऊपर है। आइए, हम सब देश के लिए जिये और देश के लिए ही अपना सर्वस्व दें। रघुवर दास ने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का यह सपना है कि एक ऐसा भारत का निर्माण हो इसमें हर लोग सुरक्षित हो, पूरी ईमानदारी और निष्ठा से लोग देश को बनाने के काम में जुटे। जवाबदेह और पारदर्शी प्रशासन हो। हमें इस ओर काम करना चाहिए। जवाब दें और पारदर्शी शासन हमारी प्रतिबद्धता है। मुख्यमंत्री ने वेबसाइट के उद्घाटन पर कहा कि इससे पारदर्शी व्यवस्था बहाल होगी।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि गृह रक्षा वाहिनी का उदय सन 1962 में भारत-चीन युद्ध के दौरान सैनिक बल की आवश्यकता महसूस करते हुए हुआ था। आज पूरे देश में गृह रक्षा वाहिनी के जवान कर्तव्य अनुशासन और निष्ठा के साथ लगभग अधिकांश राज्यों में अपनी बहुमूल्य सेवा दे रहे हैं। रघुवर दास ने कहा कि रक्षा वाहिनी के 3000 जवानों की नियुक्ति हुई है और इनका प्रशिक्षण वर्तमान चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए कराये जाने का निर्देश मैंने दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में ऐसी व्यवस्था हो सब लोग स्वयं कानून का पालन करें । अनुशासित यातायात व्यवस्था बहाल रहे। यातायात व्यवस्था को सुचारु रुप से चलाने के लिए होमगार्ड के जवानों का भी उपयोग किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा की होमगार्ड के जवानों को ₹400 प्रतिदिन दिए जाने वाले भत्ते को बढ़ाकर ₹500 प्रतिदिन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि चास बुंडू बरहेट चांडिल हुसैनाबाद और खूंटी के अलावा वासुकीनाथधाम में भी अग्निशमन की एक इकाई का गठन किया जा रहा है। वासुकिनाथधाम के धार्मिक महत्व और प्रतिदिन हजारों हजार की संख्या में आने वाले पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए सुरक्षात्मक उपाय के तहत यह निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री ने इस बात पर विशेष जोर दिया कि गृह रक्षा वाहिनी हो पुलिस बल हो या अन्य कोई सुरक्षा बल हो मेरी अपील है कि अनुशासन कर्तव्यपरायणता के साथ-साथ अपने आप को सजग और चुस्त दुरुस्त रखें । आम जनता मन में सेना और पुलिस बल के प्रति विशेष सम्मान का भाव रहता है। अतः आम जनता के मन में यह सम्मान और विश्वास ऐसे ही कायम रहे इसके लिए आवश्यक है कि हम अनुशासन और फिटनेस को बनाए रखें।

इस अवसर पर राज्य के मुख्य सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा, गृह विभाग के प्रधान सचिव एस के जी रहाटे, पुलिस महानिदेशक डी के पांडेय, गृह रक्षा वाहिनी के महानिदेशक बी बी प्रधान, के एस मीणा तथा पुलिस विभाग के आला अधिकारी और बड़ी संख्या में गृह रक्षा वाहिनी के जवान उपस्थित थे।

Leave a Reply