Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके लाइफस्टाइल

फिटनेसप्रो रांची साइक्लोथॉन – 2020 : पुरस्कार वितरण

रांची, झारखण्ड |  अक्टूबर   | 04, 2020 ::  जेसीआई रांची और बीएनआई रांची ने 5 और 6 सितंबर, 2020 को फिटनेसप्रो रांची साइक्लोथॉन का आयोजन किया था। विजेताओं के लिए पुरस्कार वितरण का आयोजन आज आईटीबीपी, रिंग रोड, रांची के पास एक स्थान पर किया गया था और 40+ साइकिल चालकों ने भाग लिया था । इस कार्यक्रम को रांची के साइकिल मेयर कनिष्क पोद्दार ने समर्थन दिया था.

जेसीआई रांची के अध्यक्ष अमित खोवाल और बीएनआई रांची के अध्यक्ष अंकित जैन ने इसे सफल और यादगार आयोजन बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। दोनों ही संगठन हमारे समाज की बेहतरी की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं। श्री गौतम कुमार, विगत राष्ट्रपति जेसीआई ने इस साइकिल कार्यक्रम को आयोजित करने और सामान्य लक्ष्य की दिशा में काम करने के लिए दोनों संगठन को एक साथ लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। श्री रॉबिन गुप्ता, अध्यक्ष और श्री निशांत मोदी, सचिव ने भी कार्यक्रम के आयोजन और दूसरों को प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

पुनीत ढांढनिया, पीआरओ, ने घटना के विवरण और पुरस्कार वितरण के बारे में बताया। रांची साइक्लोथॉन रांची में आयोजित अपनी तरह की पहली आभासी साइकिलिंग घटना थी। इस कार्यक्रम को 3 स्तरों में विभाजित किया गया था, जिसमें प्रतिभागियों को तीन स्तरों में से किसी एक को चुनना था और स्तर 1 में 25 किलोमीटर और स्तर 3 में 50 किलोमीटर और 5 या 6 सितंबर 2020 को एक ही सवारी में स्तर 3 में 100 किलोमीटर की दूरी पर भाग लेना था। सवारी को पूरा करने के लिए दो तिथियों के बीच अपने सुविधाजनक समय और स्थान पर सवारी कर सकते हैं। सवारी के डेटा को स्ट्रावा नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन पर रिकॉर्ड किया गया और आयोजकों के साथ प्रस्तुत किया गया।

प्रतिभागियों के पास अपनी फिटनेस और साइकलिंग धीरज के आधार पर चुनौती का अपना वांछित स्तर चुनने का विकल्प था। कुल 161 साइकिल चालकों ने चुनौती में भाग लिया जिसमें 69 साइकिल चालकों ने 25 किलोमीटर के लिए स्तर 1 में भाग लिया, 61 साइकिल चालकों ने 50 किलोमीटर के लिए स्तर 2 में भाग लिया और 31 साइकिल चालकों ने 100 किलोमीटर के लिए स्तर 3 में भाग लिया। 161 साइकिल चालकों में से, कुल 148 साइकिल चालक चुनौती को पूरा करने में सक्षम थे और आयोजकों से एक फिनिशर पदक और टी-शर्ट प्राप्त किया।

श्री अर्नव श्री ने 43.98 किलोमीटर / घंटा की औसत गति से 43 मिनट में 25.07 किमी की सवारी करके चुनौती का स्तर 1 जीता, जबकि सुश्री अदिति शर्मा स्तर एक को पूरा करने वाली सबसे तेज महिला थीं। उसने 22.72 किमी / घंटा की औसत गति से 1 घंटा 6 मिनट में 25.01 किलोमीटर की दूरी तय की। मास्टर कुशाग्र कुमार, 11 वर्ष की आयु के स्तर को पूरा करने वाले सबसे कम उम्र के साइकिल चालक थे। उन्होंने 2 घंटे 25 मिनट में 25 किलोमीटर की दूरी तय की। मिस्टर स्नेह राज 2 वें और मिस्टर कुमुद रंजन इस श्रेणी में तीसरे स्थान पर आए।

श्री अर्णव श्री को चुनौती के स्तर 2 के लिए भी विजेता घोषित किया गया, जिसमें उन्होंने 1 घंटा 26 मिनट में 34.89 किलोमीटर / घंटा की औसत से 50.01 किलोमीटर की दूरी तय की और सुश्री सुनैना गरोडिया 2. स्तर पूरा करने वाली सबसे तेज महिला थीं। उन्होंने 2 घंटे 21 में 50.77 किलोमीटर की दौड़ लगाई। मिनट। श्री धीरज, 14 वर्ष की आयु इस श्रेणी में सबसे कम उम्र के सवार थे। उन्होंने 2 घंटे 1 मिनट में 50 किलोमीटर की दूरी तय की। मिस्टर हरपिंदर सिंह 2 वें और मिस्टर बिभव ठाकुर इस श्रेणी में तीसरे स्थान पर आए।

श्री रॉबिन सिंह एक युवा साइकिल चालक को उनके असाधारण प्रदर्शन के लिए सबसे तेज़ साइकिल चालक घोषित किया गया है। उन्होंने 35.11 किलोमीटर / घंटा की औसत गति से 2 घंटा 51 मिनट 54 सेकंड में 100.07 किलोमीटर की सवारी करके चुनौती के स्तर 3 को पूरा किया। रॉबिन सिंह ने झारखंड के विभिन्न राष्ट्रीय और sate स्तर की चैम्पियनशिप का भी प्रतिनिधित्व किया है। श्री प्रथम कुमार शर्मा 2 वें और श्री जशनदीप सिंह इस श्रेणी में तीसरे स्थान पर आए। 1, 2 और 3 स्थिति धारक के बीच की दौड़ एक दूसरे के अलावा केवल कुछ सेकंड के साथ बहुत करीब थी।

श्री रौनक सारदा ने चुनौती में सबसे लंबी दूरी की सवारी करते हुए 301.76 किलोमीटर 12 घंटे 6 मिनट में 24.94 किलोमीटर / घंटा की औसत गति से दौड़ लगाई। उन्होंने लेवल 3 में भाग लिया।

कई लोगों ने हाल ही में साइकिल चलाना शुरू कर दिया था, जिसमें लॉकडाउन ने भी इस आयोजन में भाग लिया और पहली बार 100 किलोमीटर और 50 किलोमीटर की सवारी करने के लिए खुद को आगे बढ़ाया। घटना ऐसे व्यक्तियों द्वारा अनुकरणीय प्रयासों को भी पहचानती है। श्री सुनील बर्णवाल, वरिष्ठ आईएएस अधिकारी, झारखंड सरकार और रांची के एक प्रतिष्ठित व्यवसायी श्री भानु जालान ने 50 किलोमीटर की दौड़ पूरी की और इवेंट के स्तर 2 को पूरा किया। तेज गति से सवारी पूरी करने के लिए उन्होंने दोनों को जोर से धक्का दिया।

161 प्रतिभागियों में से 148 प्रतिभागियों ने चुनौती पूरी की और उनमें से प्रत्येक को फिनिशर्स मेडल और सर्टिफिकेट ऑफ कंप्लीशन प्राप्त हुआ। प्रत्येक श्रेणी में चुनौती के विजेता को रांची, झारखंड के साइकिल मेयर कनिष्क पोद्दार से ट्रॉफी और प्रमाण पत्र मिला। श्री अंकित जैन, अध्यक्ष, बीएनआई रांची, श्री अमित खोवाल, अध्यक्ष जेसीआई रांची, श्री सुनील बर्णवाल, आईएएस, झारखंड सरकार, श्री राजीव गुप्ता, क्यूरेटर, TEDxKanke और अन्य। आईटीबीपी, रिंग रोड, रांची की ओर सुबह की सवारी के दौरान आज विजेताओं को ट्रॉफी दी गई।

जेसीआई रांची से श्री अमित खोवाल ने कहा कि साइकिल चलाने से न केवल शहर में प्रदूषण का स्तर कम होता है, बल्कि यह व्यक्ति को फिट और स्वस्थ रखता है। हमारी धरती को बचाने और चंगा करने के लिए साइकिल चलाना सबसे अच्छी क्रिया है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि कैसे साइकिल चलाना किसी व्यक्ति की विचार प्रक्रिया में सकारात्मकता लाने में मदद करता है और अन्य गतिविधियों को करने में आत्मविश्वास भी बढ़ाता है।

बीएनआई रांची के श्री अंकित जैन ने कहा कि जलवायु परिवर्तन से संबंधित विभिन्न समस्याओं के लिए साइकिल एक समाधान है। यह प्रदूषित हवा को हमारे शरीर से बाहर रखने में भी बहुत मदद करता है। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि इसी तरह का आयोजन नियमित रूप से विभिन्न स्तरों पर फिटनेस और धीरज के साथ साइकिल चालकों की भागीदारी को बढ़ाने और रांची की सड़कों पर साइकिल चालक की दृश्यता बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित किया जाएगा।

रांची के साइकिल मेयर कनिष्क पोद्दार ने बीएनआई रांची और जेसीआई रांची को वर्तमान समय में फिटनेस प्रो रांची साइक्लोथॉन कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए बधाई दी। उन्होंने सभी विजेताओं और उन लोगों को भी बधाई दी जिन्होंने सवारी को पूरा करने के लिए इस कार्यक्रम में भाग लिया था।

पोद्दार ने कहा: COVID-19 महामारी के परिणामस्वरूप भारत में साइकिल की अभूतपूर्व बिक्री हुई है, क्योंकि अधिक से अधिक लोग वायरस के अनुबंध के डर से सार्वजनिक परिवहन से बचने की कोशिश करते हैं। मनोरंजक गतिविधि की कमी और जिम के करीब ने भी एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने के लिए साइकिल चलाने को बढ़ावा दिया है। इन चुनौतियों का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना भी है कि साइकिल चलाने में वृद्धि की यह गति जारी रहे।

पोद्दार ने राज्य सरकार से शहर की सड़कों में राइडरशिप में वृद्धि का समर्थन करने के लिए साइक्लिंग अनुकूल बुनियादी ढाँचे को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करने का भी आग्रह किया और यह भी आश्वस्त किया कि राइडर्स उनके लिए सुरक्षित हैं। शहर की स्थलाकृति और मौसम को ध्यान में रखते हुए, रांची में पूर्वी भारत की साइकिल राजधानी बनने की बहुत अधिक संभावना है।

उन्होंने सभी साइकिल चालकों से अनुरोध किया कि वे सवारी करते समय हेलमेट पहनना सुनिश्चित करें और अपनी सुरक्षा के लिए यातायात नियमों का सम्मान करें।

Leave a Reply