आलेख़

गर्मी में उठाएं लुत्फ प्रकृति की आलौकिक सुंदरता का

दिल्ली में जहां एक और गर्मी ने उत्पात मचा रखा है लोग बाहर निकलने से पहले सौ बार सोचते हैं बाहर लू के थपेड़ों से लोगों की रोजाना की जिंदगी को दुर्भर कर रखा है। पूरा शहर आग से जैसे लिपट गया है, हर तरफ गर्मी ही गर्मी है। वहीँ दूसरी तरफ देखते हैं तो लगता है जैसे प्रकृति ने पूरे शहर को रंगों से सुंदर बनाना शुरू कर दिया है।

सड़क के दोनों तरफ जहां देखो पेड़ों पर, बेलो पर, दीवारों पर, ऑफिसेज पर सब तरफ जहां भी पेड़ दिखाई दे रहे हैं फूलों से सराबोर हो रखे हैं। इस प्रकृति के रूप को देखकर ऐसा लगता है कि जैसे हम अपने शहर में नहीं किसी ऐसे सपनों के शहर में आ गए हो जिसकी कल्पना हमने मात्र अपने सपनों में ही की थ। इस सुंदर शहर में अगर आप सुबह के वक्त कहीं घूमने निकल जाए तो आपको कहीं बाहर हिल स्टेशन, या किसी बाहर देश में जाकर एन्जॉय करने या अपने लिए मेमोरी एकत्र करने की जरूरत नहीं है। आपको यहीं पर उत्तम से उत्तम दृश्य सड़क के किनारे पर दिख जाएंगे। छोटे-छोटे गार्डंस में, सड़कों के किनारे छोटे-छोटे पेड़ों के ऊपर जो रंग-बिरंगे प्रगति ने बिखेरे हैं उनको निहारने का अपना ही मजा है।

अबकी बार जब आपको शनिवार या रविवार संडे की छुट्टी हो तब आप कुछ ना करके सिर्फ गाड़ी ले और सुबह दिल्ली की सड़कों का आनंद लें। वहीं दिल्ली की सड़कों के इर्द-गिर्द ही पर आप चाहे तो कुछ खा सकते हैं या घर से कुछ पैक करके ले जा सकते हैं किसी गार्डन में बैठकर छोटी मोती पिकनिक मना सकते हैं। यह कार्य करके देखे तो आपको जो मज़ा आएगा वह किसी भी स्टेशन पर जाकर हजारों लाखों रुपए खर्च करने पर जो मिला हुआ उससे कहीं भी किसी भी मामले में कम नहीं होग।

देखे प्रकृति ने आपके शहर को कितना रंगों से भर दिए है । यह अलौकिक सुंदरता दुनिआ के किसी भी शहर की सुंदरता से कम नहीं है। चाहिए तो बस एक खाली दिन और सुनहरी सुबह , जब आप ये मानकर चले कि आप अपने परिवार के साथ कही बाहर छुट्टी मनाने आये हुए हैं और जल्दी उठकर आपको सनराइज देखना है एवं बाहर ही परिवार के साथ खाना खाना है। दिल्ली है दिलवालों की दिल्ली खूबसूरती और रंगों से भरा एक शहर है जहां प्रकर्ति ने इस झुलसते मौसम में भी आपके शहर को सपनों से भी और सुंदर बना दिया है।।।

Leave a Reply