Corona
Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके

मेदिनी ज्योतिष के जानकारों के अनुसार पांच जून से मंद पड़ेगी कोरोना की रफ्तार

रांची, झारखण्ड | अप्रैल | 25, 2020 :: कोरोना वायरस (कोविड-19) पूरी दुनिया के लिए घोर विपदा के रूप में सामने आया है.
इसकी ताकत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, स्पेन, जर्मनी, फ्रांस, इटली जैसे विश्व के कई शक्तिशाली और तकनीकी रूप से विकसित देश इस जानलेवा बीमारी के सामने घुटने टेक चुके हैं.
पूरे विश्व में अब तक 24 लाख से ज्यादा लोग इस बीमारी से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 1.65 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.
भारत समेत पूरे विश्व में लॉकडाउन की वहज से सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक, व्यावसायिक और औद्योगिक गतिविधियां ठप पड़ चुकी हैं.
हालांकि, शोध जारी हैं, लेकिन विश्व का आधुनिक विज्ञान अब तक इस जानलेवा बीमारी को खत्म करने की दवा नहीं खोज पाया है. वहीं, ज्योतिष की कई विधाओं में इस बीमारी को लेकर भविष्यवाणियां और समाधान ढूंढ़ने का प्रयास किया जा रहा है.
इन्हीं में से एक है मेदिनी ज्योतिष, जिसमें प्राकृतिक आपदाओं और महामारियों का विश्लेषण किया जाता है.
मेदिनी ज्योतिष के जानकारों के अनुसार विश्वव्यापी महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) की शुरुआत, इसके फैलने की रफ्तार और इस थमने का वक्त, सब कुछ ग्रहों की चाल और विभिन्न राशियों में उनके भ्रमण पर निर्भर है.
इस लिहाज से भारत समेत पूरे विश्व में 20 सितंबर 2020 के बाद कोरोना वायरस का प्रकोप कम हो जायेगा और धीरे-धीरे यह खत्म भी हो जायेगा.
ज्योतिषविद कहते हैं कि कोरोना वायरस जैसी किसी महामारी के संकेत पांच नवंबर 2019 को ही मिल गये थे.
उसी तिथि को बृहस्पति ग्रह, शनि ग्रह और केतु (मस्तिष्क विहीन छाया ग्रह) धनु राशि में आये थे. शनि : रसायन, विष, हवा और कष्ट के कारक हैं, वहीं बृहस्पति जीव के कारक हैं. केतु रहस्यमयी रोग का कारक है.
जबकि, धनु राशि पूर्व दिशा का कारक है.
वहीं, तीनों ग्रहों की दृष्टि मिथुन राशि, जो श्वसन तंत्र का कारक हैं, पर पड़ रही है. इन सभी को एक साथ जोड़ने पर स्पष्ट हो जाता है कि कोरोना वायरस जैसे रहस्यमयी रोग की शुरुआत पूर्व दिशा में स्थित देश चीन से हुई, जो इंसानों के श्वसन तंत्र पर हमला करता है.

‘षडाष्टक योग’ से पूरे विश्व में फैला कोरोना
उक्त तीनों ग्रहों बृहस्पति, शनि और केतु की दृष्टि मिथुन राशि में बैठे राहु पर पड़ी.
चूंकि, राहु संक्रमण का कारक है, इसलिए वह कोरोना के संक्रमण को फैलाने में सहायक सिद्ध हुआ है. 24 जनवरी को मकर राशि पर राहु के साथ शनि की स्थिति से अशुभ फलदायी ‘षडाष्टक योग’ बना.
जब शनि से राहु छठे भाव में और राहु से शनि आठवें भाव में हों, तो षडाष्टक (रोग से मृत्यु) योग बनता है.
क्योंकि छठा भाव रोग कारक और आठवां भाव मृत्यु कारक होता है. 22 मार्च के बाद मकर पर गुरु, शनि और मंगल की युक्ति से यह महामारी प्रचंड वेग से फैली.
इसके साथ ही उत्पाताध्याय (बृहत्संहिता ग्रंथ) के अनुसार शनि और मंगल की युति से पृथ्वी पर भूकंप, हिंसात्मक घटनाएं, आतंकी हमले आदि अनिष्टों की संभावनाएं बढ़ जाती हैं.

पांच जून से मंद पड़ेगी कोरोना की रफ्तार
मेदिनी ज्योतिष के जानकार बताते हैं कि सूर्य 14 अप्रैल को मेष राशि में आ चुके हैं, जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रभाव थोड़ा कम हुआ है.
इधर, 21 मई को राहु आर्द्रा नक्षत्र छोड़कर मृगशिरा नक्षत्र में चला जायेगा.
वहीं, राहु व बुध में चल रहे ग्रह युद्ध में 29 मई को बुध विजयी होकर स्वयं की राशि मिथुन में ताकतवर हो जायेंग.
साथ ही विषाणु जनित इस संक्रामक रोग के प्रभाव को कम करने में जुट जायेंगे.
पांच जून 2020 को राहु सूर्य के सानिंध्य में अस्त होंगे, जिसकी वजह से कोरोना के संक्रमण की रफ्तार मंद पड़ जायेगी. 19 जून को मंगल की दृष्टि राहु पर पड़ रही है.
इससे भी संक्रामक रोग के कम होने के आसार नजर आ रहे हैं.

भारत की कुंडली में कोरोना का प्रकोप
हमारे देश भारत की कुंडली में 15 मई से 25 मई के बीच वृष राशि पर सूर्य और बुध की स्थिति का योग बन रहा है.
चूंकि सूर्य का संबंध यौगिक एवं अन्य चिकित्सा पद्धतियों से है और बुध का संबंध जड़ी-बूटी एवं आयुर्वेद से है.
ऐसे में उक्त तिथि के बीच आयुर्वेद एवं अन्य चिकित्सा स्रोतों से भारत में कोरोना वायरस पर नियंत्रण के प्रबल योग बन रहे हैं. वहीं, 30 जून को जीव कारक ग्रह बृहिस्पति वापस धनु राशि में आ जायेंगे, जिससे पृथ्वी पर प्राण का संचालन होगा. हालांकि, इससे पहले 21 जून को आंशिक सूर्य ग्रहण लगेगा.
उस दिन सूर्य, बुध, राहु तथा चंद्रमा का संयोग होने के कारण दुर्घटनाएं तथा घटनाएं होने की आशंका दिख रही है.
मेदिनी ज्योतिष के जानकारों के अनुसार 20 सितंबर 2020 को राहु व शनि का षडाष्टक योग समाप्त हो जायेगा, जिसके बाद भारत समेत पूरे विश्व को कारोना वायरस की महामारी से छुटकारा मिलने की उम्मीद है.

ज्योतिषीय विश्लेषण : डॉ सीएस मिश्र, डॉ डीके दुबे एवं डॉ एस के घोषाल
(सभी रांची विश्वविद्यालय के ज्योतिष विभाग में प्राध्यापक हैं)

Leave a Reply