Breaking News Latest News झारखण्ड

डॉ अंबेडकर केवल कानून ज्ञाता ही नहीं वरन् समाज सुधारक भी थे : दीप नारायण उरांव

गुमला, झारखण्ड  | अप्रैल  | 14, 2023 ::  नगर भवन गुमला के प्रेक्षागृह में झारखंड कला सांस्कृतिक शोध संस्थान रंगमंडल एवं नाट्य अकादमी के द्वारा डॉ भीमराव अंबेडकर जी की 132 वीं जयंती मनाई गई।

जिसमें अंबेडकर जी के विचारों को आम लोगों के समक्ष रखा गया और हर मनुष्य को अंबेडकर जी के विचारों को अपने जीवन में आत्मसात करने एवं प्रेरणा स्रोत बनाने को प्रेरित किया गया।

संस्था के सचिव डॉ दीपक प्रसाद ने संबोधित करते हुए कहा कि अंबेडकर बहुमुखी प्रतिभा के धनी व्यक्ति ज्ञानी, कानून के ज्ञाता एवं हमारे संविधान के निर्माता उनका मानना था कि देश के विकास से पहले हर मनुष्य को अपनी बुद्धि का विकास करना नितांत आवश्यक है।

उन्होंने मानव जाति के लिए कहा कि जीवन लंबी होने की बजाए महान होना चाहिए।

उन्होंने आगे यह भी कहा कि मनुष्य नश्वर है उसी तरह विचार भी नश्वर है अगर हम किसी भी विचार को बचाना चाहते हैं तो उसका प्रचार प्रसार आवश्यक है।

जिस प्रकार किसी पौधे को अगर जीवित रखना है तो उसमें निरंतर खाद पानी देना जरूरी है नहीं तो वह भी मुरझा जाते हैं यही व्यवस्था विचार के साथ भी लागू होती है तो हम सभी अंबेडकर जी के विचारों को आत्मसात करें और उनके दिए हुए वचनों को निभाए।

वही मौके पर उपस्थित गुमला नगर परिषद अध्यक्ष दीप नारायण उरांव ने अंबेडकर जी के महत्व के बारे में बताया वर्तमान समाज अंबेडकर की नीतियों को आत्मसात करें एवं कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद गुमला संजय कुमार ने अंबेडकर के विचारों के बारे में बताया उन्होंने कहा कि हर मनुष्य को समाज के प्रति उत्तरदाई निभाना चाहिए, वही पूर्व विधायक गुमला शिव शंकर उरांव ने अंबेडकर के विचारों को उनके द्वारा अनुसूचित जाति जनजाति के लिए उठाए गए कदमों और भारत के संविधान में उद्धृत नियमों को बड़ी विस्तारपूर्वक से आमजन के समक्ष रखा।

वहीं कार्यक्रम के संचालक संतोष झा ने संस्था के बारे में बताया उन्होंने कहा कि संस्था पिछले 12 वर्षों से लगातार कई क्षेत्रों में कार्य कर रही है समाजिक कार्यों में, कला संस्कृति शोध के क्षेत्रों में, सामाजिक न्याय में अग्रसर भूमिका निभा रही है।

इस मौके पर उपस्थित बीएड महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ राकेश प्रसाद विभाग प्रचारक शम्मी जी शहर के गणमान्य व्यक्ति एवं पूर्व अध्यापक मुद्रिका जी, वरिष्ठ पत्रकार सह प्रदेश अध्यक्ष झारखंड स्टेट जर्नलिस्ट्स यूनियन बलदेव प्रसाद शर्मा , मनीष कुमार साहू, रामावतार भगत , राहुल , निरंजन , अशोक जयसवाल , देवेंद्र लाल उरांव, मानका , एवं समाज के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply