आलेख़

नहीं करें दिखावा :: नहीं तो होगा पछतावा :: गुड़िया झा

 

नहीं करें दिखावा :: नहीं तो होगा पछतावा :: गुड़िया झा

शौक और दिखावा कभी-कभी इतना भारी पड़ता है कि जब तक हम संभलना चाहते हैं तब तक हमारा काफी नुकसान हो चुका होता है।
हम बात कर रहे हैं अंग्रेजी नव वर्ष आने की खुशी में जहां पूरे देश में अनुमान लगाना मुश्किल है कि कितने अरबों रूपये की बर्बादी हुई शराब की बिक्री पर। वहीं झारखंड की बात करें, तो केवल झारखंड में ही 45 करोड़ रूपये की शराब की बिक्री ने यह साबित कर दिया है कि लोगों को यह नहीं पता है कि हमारी प्राथमिकता क्या है?
जब शौक गलत लत का रूप ले तब सचेत होने की आवश्यकता है कि हम अपने वर्तमान और भविष्य दोनों को बर्बाद कर रहे हैं। इतना ही नहीं, हमारा परिवार भी एक ऐसे दर्द से गुजर रहा होता है जहां पर दवाएं नहीं बल्कि उस बुरी आदत से दूरी बनाकर ही हम उनके चेहरे पर खुशियां बिखेर सकते हैं। यह समाज और देश के लिए भी बहुत ही शर्मनाक है। हाल ही में एयर इंडिया के विमान में एक महिला यात्री के साथ गलत व्यवहार इसका गंभीर परिणाम है। अगर समय रहते हम सचेत नहीं हुए तो आने वाली भावी पीढ़ी को हम क्या संदेश देगें?
अकेले सरकार के भरोसे कुछ नहीं हो सकता है। इसके लिए हमें खुद ही आगे आना होगा। अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति के बल पर ही हम इस गलत आदत से बाहर निकल सकते हैं। एक तरफ़ जहां हम कहते हैं कि काफी गरीबी और बेरोजगारी है, वहीं दूसरी तरफ इतनी भारी मात्रा में शराब की बिक्री ने हमें यह सोचने पर मजबूर कर दिया है कि क्या सही में हम सपनी आवश्यकताएं और इच्छाओं में अंतर को समझते भी हैं।
जहां बच्चे कुपोषण के शिकार हो रहे हैं, जहां छोटे बच्चों को दूध नहीं मिल पाता है वहां हम सिर्फ शौक पूरा कर कहीं न कहीं मानवता को शर्मसार करते हैं। एक पुरानी कहावत है कि बूंद-बूंद से ही घड़ा भरता है। छोटी-छोटी बचत एक दिन आपातकालीन स्थिति में हमारे काम आती है। इतना ही नहीं विकसित भारत के योगदान में भी हमारी भूमिका यही होगी कि पैसे की अनावश्यक बर्बादी रोक कर कुछ ऐसे कार्यों को बढ़ावा दें जहां हमारी प्रगति के साथ समाज और राष्ट्र की भी प्रगति हो। जब एक मिट्टी का दीपक भी एक अंधेरे कमरे को पूरी रौशनी दे सकता है, तो हमारी और आपकी एक छोटी सी पहल बहुत कुछ कर सकती है। शिक्षा, स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता, रोजगार के नये अवसर विकसित करने और जरूरतमंदों के काम आकर अपनी खुशियों को बढ़ा सकते हैं।

Leave a Reply