Breaking News Latest News झारखण्ड राजनीति

सरना धर्मकोड महारैली की तैयारी को लेकर विचार-विमर्श

रांची, झारखण्ड | दिसम्बर | 31, 2022 ::  वर्ष 2022 के अंतिम दिन आज शनिवार को राष्ट्रीय आदिवासी समाज सरना धर्म रक्षा अभियान के कोर कमिटि की आपात बैठक धर्मगुरु बंधन तिग्गा की अध्यक्षता में मोरहाबादी, रांची स्थित डॉ करमा उरांव के आवासीय परिसर में सम्पन्न हुई।

कोर कमिटि की बैठक में सर्वसम्मति से लिए गए निर्णयों में सरना धर्म कोड महारैली का आयोजन 26 फरवरी 2023 को रांची के मोरहाबादी मैदान में आहूत करना, जिसकी तैयारी को लेकर विचार-विमर्श किया गया।

विचारोपरांत निर्णय हुआ कि झारखंड के 24 जिलों के लिए केंद्रीय कोर कमिटि की ओर से दो प्रतिनिधियों की प्रतिनियुक्त पर्यवेक्षक के रूप में की जाएगी। उक्त महारैली में सरना धर्म कोड के अलावे आदिवासियों के जमीन की रक्षा, पाँचवी अनुसूची, पेसा कानून, वनाधिकार कानून, जमाबंदी एवं लैंड बैंक और आदिवासियों के संवैधानिक अधिकारों इत्यादि विषय होंगे।राज्य में वर्षों से तृतीय एवं चतुर्थ स्वर्गीय तथा शिक्षकों के पद लाखों की संख्या में रिक्त हैं। राज्य सरकार से मांग की जाएगी कि नियुक्ति नियमावली दुरुस्त बनाएं और नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करें। 5-6 जनवरी 2023 को ऐतिहासिक स्थल रोहतासगढ़ में पूर्वजों की याद में हड़गड़ी पूजा अनुष्ठान का आयोजन किया गया है, जिसमें झारखंड सहित अन्य राज्यों से लगभग सात हजार लोग शामिल होंगे। कार्यक्रम की तैयारी पूरी कर ली गई है। इस बैठक में डॉ करमा उरांव, विद्यासागर केरकेट्टा, मथुरा कंडीर, नारायण उरांव, रवि तिग्गा, कमले किस्पोटा, दिनेश उरांव,अधम्या केरकेट्टा आदि गणमान्य उपस्थित थे।

Leave a Reply