Breaking News Latest News झारखण्ड बिज़नेस

झारखण्ड चैंबर द्वारा चाईबासा दौरा : कोल्हान प्रमंडल के व्यापारियों व उद्यमियों के साथ की बैठक

राची, झारखण्ड | जुलाई | 05, 2023 :: झारखण्ड चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा जिलेवार दौरों का आयोजन जारी है।
रविवार को डालटनगंज के दौरे के बाद आज चैंबर के पदाधिकारियों ने चाईबासा का दौरा कर, कोल्हान प्रमंडल के व्यापारियों व उद्यमियों के साथ बैठक की। फेडरेशन को राज्यस्तरीय स्वरूप देने की दिशा में निरंतर किये जा रहे दौरों को उपयुक्त बताते हुए जिले के व्यापारियों ने वर्तमान पदाधिकारियों के प्रयासों की प्रशंसा की।
बैठक के दौरान जिले में बंद खदानों से हो रहे आर्थिक नुकसान पर उद्यमियों ने चिंता व्यक्त की और कहा कि खदानों के बंद होने से सरकार के राजस्व संग्रह में कमी के साथ ही बेरोजगारी की समस्या भी बनी हुई है।
बैठक के दौरान व्यापारियों ने खासमहल भूमि के लीज नवीकरण में होनेवाली समस्याओं से भी चैंबर अध्यक्ष को अवगत कराया जिसपर उन्होंने इस मुद्दे पर विभागीय उच्चाधिकारियों से वार्ता के लिए आश्वस्त किया।

बैठक में उपस्थित व्यापारियों ने जिले में चिकित्सकीय सुविधाओं के अभाव पर भी बातें रखी।
अवगत कराया गया कि पर्याप्त चिकित्सा सुविधा की अनुपलब्धता के कारण जिले के लोग जमशेदपुर और रांची पर निर्भर हैं। सरकार को चाईबासा में 100 बेड के सुपरस्पेशलिटी अस्पताल की स्थापना करनी चाहिए।
जिले में आर्थिक गतिविधियों को गति देने के लिए धालभूमगढ़ या जमशेदपुर एयरपोर्ट को अविलंब चालू करने की बात पर भी चर्चा हुई।
झारखण्ड चैंबर के कोल्हान प्रमण्डल के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष नीतिन प्रकाश ने इस क्षेत्र से गुजरनेवाली महत्वपूर्ण ट्रेनों का ठहराव चाईबासा स्टेशन पर करने की मांग के साथ ही चाईबासा और गिरिडीह के बीच सीधी ट्रेन चलाने की मांग की।
जिले के विकास के लिए उन्होंने चाईबासा में रेलवे यार्ड स्थापित करने की भी आवश्यकता बताई।
चाईबासा चैंबर के अध्यक्ष मधुसूदन अग्रवाल ने चाईबासा में औद्योगिक भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित कराने की बात की।
यह भी कहा कि कोल्हान एरिया में प्रमंडलीय सुविधाओं का घोर अभाव है, जिसपर सरकार को चिंतन करना चाहिए।

चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री ने जिले के व्यापारियों की ओर से प्राप्त सभी समस्याओं पर हरसंभव कार्रवाई के लिए आश्वस्त किया।
यह भी अवगत कराया कि चाईबासा जिले में बंद पड़े खदानों को खोलने के लिए झारखण्ड चैंबर द्वारा हर स्तर पर वार्ता की जा रही है, जिसके सकारात्मक परिणाम आयेंगे। साथ ही उन्होंने झारखण्ड चैंबर को मजबूती देने के लिए जिले के व्यापारियों व उद्यमियों से अधिक से अधिक संख्या में झारखण्ड चैंबर की सदस्यता लेने के लिए प्रेरित किया।
चाईबासा में इंडस्ट्रीयल एरिया को डेवलप करने की मांग का समर्थन करते हुए चैंबर के सह सचिव रोहित पोद्दार ने उद्योग सचिव से वार्ता के लिए आश्वस्त किया।
यह भी कहा कि चाईबासा में राइस मिल हब बनने की अपार संभावनाएं है, इसलिए इससे जुड़ी सभी बाधाओं को दूर करने की सरकार को शीघ्र पहल करनी चाहिए ताकि अधिक से अधिक संख्या में जिले में राइस मिलों की स्थापना हो सके।
इस बात का समर्थन करते हुए कोल्हान के राइस मिलर्स एसोसियेशन के अध्यक्ष राजीव खेरवाल ने राइस मिलों की स्थापना में आ रही परेशानियों से अवगत कराया जिसपर सह सचिव रोहित पोद्दार ने इस बात को माननीय मुख्यमंत्री के संज्ञान में लाने के लिए आश्वस्त किया।

चैंबर उपाध्यक्ष अमित शर्मा ने जिले के व्यापारियों से फेडरेशन द्वारा गठित उप समितियों के चेयरमेन का सहयोग लेने की भी अपील की।
यह कहा कि व्यापारी अपनी समस्याएं निःसंकोच उप समिति चेयरमेन के संज्ञान में लायें, फेडरेशन द्वारा कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी। जिले में औद्योगिक विकास के लिए जरूरी बिंदुओं पर चर्चा करते हुए चैंबर की प्रवक्ता ज्योति कुमारी ने प्रसन्नता जताते हुए कहा कि पूर्वी सिंहभूम इलाके में लिथियम मिलने की संभावना उत्साहजनक है।
चाईबासा में यूरेनियम और आयरन ओर की बहुलता है, ऐसे में इस जिले में औद्योगिक विकास की भरपूर संभावनाएं हैं।
उद्योग से जुडी सभी बिंदुओं पर उन्होंने विभागीय उच्चाधिकारियों से वार्ता की बात कही।

बैठक में चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री, उपाध्यक्ष आदित्य मल्होत्रा, अमित शर्मा, सह सचिव रोहित पोद्दार, प्रवक्ता ज्योति कुमारी, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष नीतिन प्रकाश, चाईबासा चैंबर के अध्यक्ष मधुसूदन अग्रवाल, संस्थापक अध्यक्ष अनुप सुल्तानिया, पूर्व अध्यक्ष ललित शर्मा, उपाध्यक्ष शिवलाल अग्रवाल, नीतिन अग्रवाल, दुर्गेष खत्री, गोविंदा खेतान, सतीष करनानी, मृणाल सर्राफ, विवेक सिन्हा, अजय अग्रवाल, विकास अग्रवाल, मुकेष पोद्दार, गोपाल गोयल, महेश गोयल जयसवाल, अनूप जोशी, मुकेश मोदी, अमित खेतवाल, किशन खेरवाल, निशा केडिया, निर्मला गुप्ता, कोल्हान राइस मिल एसोसियेषन के अध्यक्ष राजीव खेरवाल समेत जिले के सैकडों व्यापारी उपस्थित थे।

चाईबासा में बैठक की समाप्ति के पश्चात् झारखण्ड चैंबर के पदाधिकारियों ने सरायकेला खरसांवा में जाकर वहां के चैंबर पदाधिकारियों के साथ भी बैठक की और उनकी समस्याओं को जाना।
कृषि विधेयक के विरोध में किये गये राज्यस्तरीय विरोध को निर्णायक मोड तक पहुंचाने के लिए सरायकेला खरसांवा चैंबर के अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल और महासचिव मनोज चौधरी ने संयुक्त रूप से चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री के प्रति आभार जताया।
यह भी कहा कि सरायकेला एशिया का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र है।
कोल्हान क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियों को गति देने की दिशा में सरकार की ओर से विशेष पहल की बात कहते हुए उन्होंने कोल्हान में फूड पार्क की स्थापना को जरूरी बताया।
क्षेत्र में रेलवे कनेक्टिविटी को बढाने पर भी चर्चा हुई। साथ ही उन्होंने नगर पंचायत के टैक्स में दो से तीन गुणा बढ़ोत्तरी किये जाने से हो रही समस्या से भी अवगत कराया जिसपर चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री ने उचित कार्रवाई के लिए आश्वस्त किया।
मौके पर उपस्थित व्यापारियों ने झारखण्ड चैंबर के वर्तमान कार्यकाल की सराहना करते हुए वर्तमान पदाधिकारियों को ही अगले एक वर्ष तक चैंबर का कार्यभार संभालने की भी मांग की जिसे ध्वनिमत से पारित किया गया।

Leave a Reply