Breaking News Latest News झारखण्ड

डालसा ने मनाया विश्व मानसिकता दिवस

 

रांची, झारखण्ड  | अक्टूबर  | 10, 2022 ::  माननीय झालसा के निर्देशानुसार माननीय न्यायायुक्त के मार्गदर्शन में जिला विधिक सेवा प्राधिकार, रांची व रिनपास रांची के सहयोग से विश्व मानसिकता दिवस के अवसर पर रिनपास, रांची में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर डिपुटी डायरेक्टर, सीमा सिंह, सुप्रिंटेंडेंट, विनोद कुमार महतो, चिकित्सक, अमित कुमार, डॉ. मनिषा किरण, डॉ विनोद कुमार महतो, डॉ. मशरूर जहां, रिटेनर अधिवक्ता, संजय शर्मा, नित्यानंद सिंह, पीएलवी विक्की चौधरी, मानव कुमार, जीमल अख्तर, भारती शाहदेव एवं शारदा देवी उपस्थित थे।

ज्ञात हो कि प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी रिनपास, रांची में विश्व मानसिक दिवस के अवसर पर डालसा, रांची के द्वारा जागरूकता कार्यकाक्रम का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर सीमा सिंह ने कहा कि इस समय लोग घर में मानसिक रोगी पर ध्यान न देकर टी.बी. व मोबइार्ल पर ध्यान देते है, जससे उनका समुचित ईलाज नहीं हो पाता है। उन्होंने कहा कि मानसिक रोगी को अकेला नहीं छोड़ना चाहिए, उनसे बातचीत करनी चाहिए, उनके हालात को देखते हुए उन्हें अस्पताल में दाखिला कराना चाहिए।

डॉ बिनोद ने कहा कि दवाओं का वितरण भी रिनपास से किया जाता है, मरीजों को निःशुल्क दवा देकर उन्हें समय-समय पर रिनपास में बुलाकर मनोचिकित्सक से सम्पर्क कर ईलाज कराया जाता हैं ताकि वे जल्द से जल्द ठीक हो जाये।
पैनल अधिवक्ता संजय शर्मा ने कहा कि कोलियरी आरा में मेंटल हॉस्पिटल खोला गया है, बिहार के लोग वहां ईलाज करा सकते हैं। इससे समय और धन की बचत होगी।

डालसा के पीएलवी के द्वारा मौके पर उपस्थित लोगें के बीच पम्पलेट व लिफलेट का वितरण भी किया गया।

 

Leave a Reply