BookASmile with RTI mobilised 13,626 kids across 40 cities to watch Toilet-Ek Prem Katha.
Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड राष्ट्रीय सिनेमा

बुक ए स्माइल ने राउंड टेबल इंडिया के साथ मिलकर 40 शहरों में 13,626 बच्चों को “टॉयलेट : एक प्रेम कथा” देखने के लिए किया एकत्रित

BookASmile with RTI mobilised 13,626 kids across 40 cities to watch Toilet-Ek Prem Katha.

रांची, झारखण्ड । अगस्त | 12, 2017 :: भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन एंटरटेनमेंट टिकटिंग प्लैटफॉर्म बुक माई शो के चैरिटी इनीशिएटव बुक ए स्माइल (बीएएस) ने राउंड टेबल इंडिया (आरटीआई) के सहयोग से आज मूलभूत सुविधाओं से वंचित समाज के कम सौभाग्यशाली वर्गों के 13,626 बच्चों के लिए देश भर में “टॉयलेट : एक प्रेम कथा” की स्क्रीनिंग की व्यवस्था की।राउंड टेबल की राँची की तीनो अध्याय- राँची ऐंकरिज १६०, राँची समरिटेंस २४४ और राँची उटोपीयंस २८४ ने संयुक्त रूप से ३८८ बच्चों को ये मूवी दिखाई। लेडीज़ सर्कल का भी योगदान था ।बालिका शिक्षा उच्च विद्यालय , योगदा सत्संग विद्यालय और आशा ऐन जी ओ से बच्चे आए थे । बच्चों को पॉप्कॉर्न और कोल्ड ड्रिंक भी दिया गया ।
हमारे देश में सफाई के मानकों को सुधारने के लिए टॉयलेट बनवाना आज प्रमुख मुद्दों में से एक बन गया है। बच्चों को यह फिल्म दिखाने का मकसद उसमें  स्वच्छता और साफ-सफाई की अच्छी आदत डालना है। आरटीआई भारत को खुले में शौच से मुक्त कराने के हमारे प्रधानमंत्री के विजन को साझा करता है।

राउंड टेबल इंडिया के अध्यक्ष क्रिस्टोफर अराविंथ ने कहा, “हम इस पहल के लिए बुक ए स्माइल के साथ कार्य कर बहुत प्रसन्न है। फिल्म की स्क्रीनिंग काफी सफल रही। फिल्म ने हमारे देश में साफ-सफाई और स्वच्छता के प्रति और अधिक जागरूकता फैलाने में मदद की। हम ऐसे कई मुद्दों से बेसब्री से जुड़ने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जो हमारे समाज में साफ-सफाई और स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने में मदद करे।“

बुक ए स्माइल की हेड फरजाना कामा बालपेंडे ने कहा, “फिल्में प्रेरणा लेने का बहुत बड़ा और अच्छा साधन बन सकती है। समाज के विभिन्न वर्गों में गंभीर सामाजिक मुद्दों के प्रति जागरूकता फैलाने में फिल्में एक बड़ी भूमिका निभा सकती है। इसी मकसद से हमने 16 हजार से ज्यादा बच्चों को “टॉयलेट : एक प्रेम कथा” दिखाने ले जाने का फैसला किया। इनमें से मूलभूत सुविधाओं से वंचित समाज के कम सौभाग्यशाली 13,626 बच्चों को राउंड टेबल इंडिया (आरटीआई) ने अपने संसाधनों से एकत्रित किया। इस फिल्म को देखने जाने की वजह से बच्चों को एक दिन की परफेक्ट आउटिंग पर जाने और मनोरंजन का मौका मिला। ज्यादा महत्वपूर्ण हमारी यह उम्मीद है कि अपने संयुक्त प्रयासों से हम बच्चों के दिलो-दिमाग में लंबे समय तक रहने वाली सकारात्मक छाप छोड़ने में सक्षम हुए।

बुक ए स्माइल भारत के प्रमुख ऑनलाइन एंटरटेनमेंट टिकटिंग ब्रैंड बुक माई शो का एक चौरिटी इनीशिएटिव है। इसकी स्थापना मनोरजंक अनुभवों से गंभीर सामाजिक मुद्दों के प्रति जागरूरकता फैलाने और समाज के कम सौभाग्यशाली बच्चों की जिंदगी में उमंग और उत्साह का नया रंग भरने के उद्देश्य से की गई थी। यह पहल एक आमंत्रित समुदाय में ऊर्जा का निवेश करती है, जिससे उनके लिए नई संभावनाओं के दरवाजे खुल सके। इस पहल का मकसद मूलभूत सुविधाओं से वंचित वर्गों की जिंदगी, गतिविधियों और अनुभव में अलग-अलग विधाओं जैसे सिनेमा, स्पोटर्स, आटर्स, थियेटर और म्यूजिक के माध्यम से उत्साह के नए रंग भरना है।

राउंड टेबल एक संस्था है जहाँ युवा हैं जो स्कूल बनवाते हैं और सामाजिक कार्य भी करते हैं । ये संस्था ६७ देशों में है और ६५००० मेम्बर हैं इसमें । भारत में ये १०५ शहर में है और ४००० मेम्बर हैं ।१९९७ से अभी तक राउंड टेबल  इंडिया ने ५७३६ क्लास रूम २३७१ स्कूल में बनाए हैं जिससे ६० लाख बच्चों को फ़ायदा हुआ है ।

बुक ए स्माइल का यह इनीशिएटव 2014 से समाज के विभिन्न वर्गों की जिंदगी को रोशन कर रहा है। इसे बुक माई शो वेबसाइट और ऐप के साथ जोड़ा गया है। बुक माई शो के लंबे-चौड़े कस्टमर बेस  के साथ यह पहल के तहत गंभीर और विशेष सामाजिक मुद्दों के प्रत् जागरूरता उत्पन्न करने के लिए फंड भी इकट्ठा किया जा रहा है। बुक माई शो से मूवी टिकट खरीदने वाला कोई भी कस्टमर इस पहल में अपनी ओर से 1 टिकट पर 1 रुपये से लेकर ज्यादा से ज्यादा 5 रुपये तक का योगदान दे सकता है।

आज के कार्यक्रम में मुख्य रूप से राउंड टेबल के मंडल 16 के अध्यक्ष मयंक जयसवाल, उपाध्यक्ष सिधार्थ चौधरी, राँची समरतनस के चेर्मन  निखिल जैन , राँची उटोपीयंस के चेर्मन ऋषि बग्गा , राँची ऐंकरिज के उप चेर्मन लोकेश साहू और तीनो अध्याय से टेब्लर उपस्थित थे । लेडीज़ सर्कल से मंडल 16 की चेर्पर्सोन पूजा जयसवाल , प्रिया बुधिया , जसलीन बग्गा और सभी सर्क्लर्ज़ उपस्थित थीं।

Leave a Reply