Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड राष्ट्रीय

रस्मी रोबोट के निर्माता रंजीत श्रीवास्तव को भोजपुरी युवा विकास मंच एवं शारदा फॉउन्डेशन ने किया संम्मानित

राँची, झारखण्ड | अगस्त | 05, 2018 :: भोजपुरी युवा विकास मंच एवं शारदा फॉउन्डेशन ने संयुक्त रूप से रस्मी रोबोट के निर्माता रंजीत श्रीवास्तव को साल ओर बुके देकर संम्मानित किया। दुनिया का पहला भोजपुरी ,हिन्दी, एवं मराठी भाषा बोलने वाली ये दुनिया का पहला रोबोट है। रंजीत छपरा के रिविलगंज के रहने वाले हैं। इन्होंने न केवल अपना नाम ,राँची का नाम नहीँ पूरे भोजपुरी समाज का भी नाम पूरे दुनिया में रोशन किया है। पूरी दुनिया में हलचल मचाने वाली रोबोट सोफिया की ही तर्ज पर भारत में भी एक रोबोर्ट का निर्माण किया जा रहा है। रांची के रहने वाले रंजीत श्रीवास्तव ने एकदम सोफिया जैसी रोबोट बनाई है और इसकी सबसे खास बात ये है किये दुनिया की पहली हिंदी बोलने वाली रोबोट होगी। इस रोबोट को रश्मि नाम दिया गया है और हिंदी के साथ-साथ ये कई अन्य क्षेत्रीय भाषाएं बोल लेती है।
झारखंड के रांची के रहने वाले 38 वर्षीय रंजीत श्रीवास्तव ने सोफिया जैसी एक रोबोट बनाई है, जिसका नाम रश्मि रखा है। रश्मि रोबोट सोफिया की तरह ही आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) का इस्तेमाल करती है। साथ ही इसमें लिंग्युस्टिक इंटरप्रिटेशन (LI), विज्युअल डाटा और फेशियल रिकगनिशन सिस्टम है। श्रीवास्तव ने बताया कि रश्मि लोगों की फीलिंग्स को भी समझ सकती है।: जल्द ही सबकी नौकरी छीन लेगा रोबोट, इंसानों के लिए रह जाएंगी सिर्फ ये दो-चार नौकरियांश्रीवास्तव ने बताया, ‘रश्मि मेरे द्वारा बनाए गए लिंग्युस्टिक इंटरप्रिटेशन सिस्टम और खास डिजाइन्ड सॉफ्टवेयर पर काम करती है। एलआई से उसे बातचीत में भावनाएं समझने में मदद मिलती है, वहीं एआई एआई प्रोग्राम डिवाइस से प्रतिक्रिया निकालने के लिए वार्तालाप का विश्लेषण करता है।’ रश्मि रोबोट दुनिया की पहली रोबोट होगी, जो हिंदी में बात करती होगी। हिंदी के अलावा ये भोजपुरी, मराठी और अंग्रेजी में बात करने की भी सक्षम होगी। रश्मि रोबोट में और भी कई फीचर्स हैं।ये लिप सिंक कर सकती है और बात करते वक्त चेहरे, आंखों, लिप्स और आईब्रो को हिला भी सकती है। श्रीवास्तव को ये रोबोट बनाने में करीब दो साल लग गए। दो साल में रश्मि के निर्माण में उन्हें केवल 50,000 का खर्चा आया। श्रीवास्तव ने बताया, ‘इस इंसान के तौर पर शेप देने में बस एक महीने का वक्त और लगेगा। इसका सिर और शरीर बन चुका है और वो सही से काम कर रहा है। अब बस हाथ-पैरों पर काम करना बचा है।’ श्रीवास्तव का कहना है कि ह्यूमनऑयड रोबोट आने वाले भविष्य की जरूरत हैं। ये किसी भी तरह का काम कर सकते हैं।
: इस अवसर पर भोजपुरी युवा विकास मंच के अध्य्क्ष आशुतोष द्विवेदी, संग्रक्षक राजीव रंजन, सिनिगीद गौरव,तरुण शर्मा, आदि उपस्तित थे।ये जानकारी मंच के अध्य्क्ष आशुतोष द्विवेदी ने दी।

Leave a Reply