Breaking News Latest News झारखण्ड

बेहतर झारखंड रांची चैप्टर का शुभारंभ, कलाकार हुए सम्मानित

राची, झारखण्ड | मार्च | 17, 2024 ::
आड्रे हाउस रांची में “बेहतर झारखंड” रांची चैप्टर का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष बाबूलाल मंराडी और रांची लोकसभा के सांसद संजय सेठ ने झारखंड और इसके पड़ोसी राज्यों जैसे पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, बिहार और असम के अनुकरणीय आदिवासी कारीगरों को सम्मानित किया। सम्मानित होने वालों में झारखंड के निपुण चित्रकार और कपड़ा कारीगर, छत्तीसगढ़ के बांस और तुम्बा में विशेषज्ञता वाले कारीगर, पश्चिम बंगाल के घास और ताड़ के पत्ते के शिल्प में विशेषज्ञता के लिए जाने जाने वाले कारीगर, ओडिशा के एप्लिक काम के लिए पहचाने जाने वाले कारीगर और कई अन्य कारीगर शामिल थे। इन कारीगरों को उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित किया गया। अपने संबोधन में बाबूलाल मरांडी ने विकास रणनीति तैयार करने के लिए महत्वपूर्ण समय पर हस्तक्षेप के रूप में इस पहल की सराहना की, जिसका झारखंड के लोगों के जीवन पर स्थायी सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। उन्होंने राज्य के उत्थान के लिए केंद्र सरकार द्वारा की गई विभिन्न पहलों पर प्रकाश डाला। उन्होंने हाल ही में शुरू की गई विश्वकर्मा योजना के बारे में जिक्र किया। श्री मरांडी ने राज्यों में विविध आदिवासी पहचानों से सीखने के महत्व पर जोर दिया और साझा विकास को बढ़ावा देने के लिए एक अभिनव दृष्टिकोण के रूप में ‘आदिवासी सांस्कृतिक गलियारे के निर्माण का प्रस्ताव रखा। कार्यक्रम में सांसद संजय सेठ और विवेक सिंह ने राज्य की यात्रा और झारखंड और इसकी वर्तमान स्थिति के बीच अंतर को कम करने की पहल के दृष्टिकोण पर विचार रखे।

आदिवासी कारीगरों के साथ काम करने वाली संस्था क्राफ्ट मेस्ट्रोस का प्रतिनिधित्व करने वाले अजय अरिजीत सिंह ने सांस्कृतिक रूप से उपयुक्त विकास मॉडल की क्षमता का प्रदर्शन करते हुए झारखंड और पड़ोसी राज्यों से आदिवासी उद्यमिता की प्रेरक कहानियां साझा कीं।

वहीं,”बेहतर झारखंड” के संयोजक मयूर शेखर झा ने कहा कि पूर्वी भारत की अनूठी जनसांख्यिकी और चुनौतियों के लिए विकास के लिए एक विशिष्ट दृष्टिकोण की आवश्यकता है, जो हमारी विविध संस्कृतियों को बाधाओं के रूप में नहीं, बल्कि नींव के रूप में देखता है जिस पर निर्माण किया जा सकता है।
कार्यक्रम में संस्था के प्रमुख सदस्य, डॉक्टर, शिक्षाविद, कलाकार, उद्यमी और स्थानीय पंचायतों के जन प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

Leave a Reply