Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड लाइफस्टाइल

उपायुक्त छवि रंजन ने एक दिन में 20 लोगों की आयुष्मान कार्ड, आँखों की रेटिना से बनवा दिया 

रांची, झारखण्ड  | फरवरी  | 24, 2022 :: जेसीआई राँची का 20 से 23 फरवरी को नेत्र जाँच कैम्प इंदिरा नगर,जगरनाथपुर धुर्वा ( लाबेद गांव के समीप) लगाया गया था। यह कैम्प कश्यप मेमोरियल ऑय हॉस्पिटल के साथ और सहयोग से पूर्ण किया गया। कैम्प का उद्देश्य था कि गांव के लोगो का नेत्र जाँच करके उनको उपयुक्त सुझाव दिया जाए और जिनको आपरेशन की आवश्यकता हो उनको ऑपरेट किआ जाए। जाँच में आयुष्मान कार्ड धारकों का मोतियाबिंद का निःशुल्क ऑपरेशन भी कराया जाना था जो कि डॉ भारती कश्यप के नेतृत्व में पूर्ण किया जाता किन्तु जाँच में पाए गए 20 मरीज के पास आयुष्मान कार्ड नही था। ज्ञात है कि गांव में लोगों को लेप्रोसी नाम की बीमारी है जिससे की उनकी उंगलियां गल गयी है जिस कारण उनका आयुष्मान कार्ड बनने में परेशानी आती है। उनकी बड़ी मेहनत और कोशिश के बाद भी उनका कार्ड नही बन पाता है।

जब इसकी जानकारी हमारे उपायुक्त छवि रंजन  को हुई तो उन्होंने 1 दिन में 20 लोगों की आयुष्मान कार्ड आँखों की रेटिना से बनवा दिया क्योंकि उनकी हाथो की बायोमेट्रिक से नही बनाया जा पाता। यह वही 20 मरीज है जिनका मोतियाबिंद का ऑपरेशन तत्काल होना है। साथ ही साथ उन्होंने गांव के लोगो को यह भी आश्वासन दिया कि जिनके पास भी आयुष्मान कार्ड नही है वो उन्हें जल्द से जल्द उपलब्ध करवाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने जेसीआई राँची की भी प्रशंसा की की वो समाज के ऐसे लोगो तक पहुँच कर उनकी मदद करने की प्रयास कर रहे है ।

इस कैम्प को सफल बनाने में जेसीआई के अध्य्क्ष सौरभ साह, प्रतीक जैन, शीतल शर्मा,नीमा मसकारा,कंचन माहेश्वरी,मेघा चौधरी कौशल मुरारका और अन्य सदस्यों ने पूरा सहयोग दिया।

Leave a Reply