Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड लाइफस्टाइल

देवकमल हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर मे बिना किसी खर्च के कटे फटे होंठ और तालु की सर्जरी का शुभारंभ

राची, झारखण्ड | फरवरी | 24, 2024 ::

देवकमल हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर एवं इंडियन ऑयल के सहयोग से मिशन स्माइल संस्था के द्वारा बिना किसी खर्च के कटे फटे होंठ और तालु की सर्जरी का शुभारंभ देवकमल अस्पताल में हुआ।
कार्यक्रम 27 फरवरी तक चलेगा।
इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जोन एफ केनेडी, निर्देशक- स्वास्थ्य विभाग, झारखंड सरकार, मौजुद थे। इसके साथ ही इंडियन ऑयल से कमलेश राय, महाप्रबंधक, एवं श्रीमान राकेश रोशन (सीएसआर प्रमुख) को भी आमंत्रित किया गया था। साथ ही समारोह के अतिथि के रूप में झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष किशोर मंत्री, आदित्य मल्होत्रा, वाइस चैयरपर्सन, मौजूद थे। देवकमल हॉस्पिटल के सीईओ डॉ. अनंत सिन्हा भी संपूर्ण कार्यक्रम के दौरन मौजुद रहे।

इस उद्घाटन समारोह में देश विदेश के मशहूर प्लास्टिक सर्जन और अन्य मेडिकल कर्मचारी मौजूद थे. कार्यक्रम के मुख्य संयोजक के रूप में एमडी रफी भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। कार्य का संपूर्ण संचालन एमडी रफी की देख रेख में अयोजित किया गया।

झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष किशोर मंत्री एवम झारखंड सरकार स्वास्थ्य विभाग के निर्देशक जोन एफ केनेडी ने देवकमल हॉस्पिटल के काम की सराहना की।
इंडियन ऑयल के महाप्रबंधक कमलेश राय, ने कहा कि जितने भी मामले हो सके उन्हें सामने लाये हम उन्हें समर्थन देने को तैयार हैं।

इस कैंप होगी के तहत लगभग 100 से 150 मारिजो के कटे फटे होंठ एवं तालु का मुफ्त सर्जरी का लक्ष्य है। उद्घाटन समारोह को ध्यान में रखते हुए देवकमल हॉस्पिटल के द्वारा विभिन्न जगहों पर कैंप का आयोजन किया गया है। जिसका उद्देश्य विशेष कर ऐसे लोगों की सेवा करना है जो आर्थिक रूप से असहाय हैं, ताकि उनका इलाज मुफ्त में हो सके।

पहले भी देवकमल हॉस्पिटल के द्वारा मिशन स्माइल के तहत गरीब असहाय लोगो को काफी मदद मिली है। मारिजों का विशेष ध्यान रखे हुए हॉस्पिटल के तरफ से कम से कम दो अटेंडेंट को भी मरीज के साथ रहने की अनुमति दी गई है। अस्पताल द्वारा मरिज के साथ-साथ उनके परिवार जानो के भी खाने पीने और रहने की उपयुक्त व्यवस्था की गई है जो कि संपूर्ण रूप से मुफ़्त होगा। मिशन स्माइल के द्वारा स्क्रीनिंग की प्रक्रिया के बाद मरीजो का ऑपरेशन तय किया जाएगा और फिर उचित समयानुसार, डॉक्टर के अनुमति के बाद उन्हें वापस उनके घर सुरक्षित भेजने का भी प्रावधान है। मारिजो को लाने से लेकर उनकी वापसी तक की सारी प्रक्रिया बिल्कुल मुफ्त में होगी।

समाज के निम्ना वर्गो के लिए ये एक बहुत ही सराहनिय कदम है जो मिशन स्माइल की मदद से देवकमल हॉस्पिटल द्वारा किया जा रहा है।

,

Leave a Reply