Breaking News

अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 लाख बच्चों को कराएगा वर्चूअल योगाभ्यास

रांची,  झारखण्ड  | जून  | 18, 2021 :: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ योग संस्था अध्यक्ष योग गुरु मंगेश त्रिवेदी जी के निर्देशन में योग में उच्च शिक्षा प्राप्त 3000 से अधिक योग शिक्षकों द्वारा भारतवर्ष के 26 राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों के 585 से अधिक जनपदों में 21 लाख बच्चों को महामारी की तीसरी सम्भावित लहर से बचाने व उनके उत्तम स्वास्थ्य के लिए वरचुवल योगाभ्यास कराएगा।

इस कार्यक्रम को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से आयोजित कराने के लिए व्यापक स्तर पर योग में उच्च शिक्षा प्राप्त योग शिक्षकों को जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं।

अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ के संस्थापक, अध्यक्ष योग गुरु मंगेश त्रिवेदी ने बताया कि बच्चों के शारीरिक, मानसिक एवं भावनात्मक उन्नति हेतु योग असरदार तो है ही लॉकडाऊन में उनके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव को दूर करने का बेहतरीन साधन भी है
योग गुरु त्रिवेदी जी ने बताया कि इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने 14 जून को बच्चों के लिए एक योग प्रोटोकॉल की बुकलेट निकाली है जिसका नियमित रूप से अभ्यास करके बच्चे संभावित तीसरी लहर से बच सकें , और महासंघ के योग में उच्च शिक्षा प्राप्त से अधिक योग शिक्षक / शिक्षिकाएँ उसी योग प्रोटोकाल का वर्चूअल टू वे कम्यूनिकेशन के द्वारा देश के 3000 से अधिक स्कूलो में योगाभ्यास करवाकर बच्चों को शारीरिक एवं मानसिक रूप से फ़िट बनाने में निस्वार्थ रूप से लगे हुए है ।

तीसरी लहर की सम्भावित स्थिति को देख अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ ने नए संकल्प के साथ बच्चों की शारीरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने तथा मानसिक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए देश भर के 21 लाख बच्चों को इस योगमय कार्यक्रम का हिस्सा बनाकर योग का अभ्यास कराया जाएगा
यह योगाभ्यास कार्यक्रम 28 मई से 28जून तक दैनिक जागरण के तत्वावधान में दैनिक जागरण के फेसबुक पेज पर चलाया जा रहा है जिसमें भारत के प्रत्येक कोने कोने से बच्चे टूवे क्मयूनिकेशन के माध्यम से वरचुवल इंटरेक्टिव ऑनलाइन कक्षाओं का लाभ लगातार उठा रहे हैं।

कार्यक्रम संयोजक एवं राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष मोनिका शर्मा ने बताया कि इस कार्यक्रम के सहप्रभारी उषा दूबे व आर्य प्रहलाद भगत हैं। महासंघ के राष्ट्रीय मीडिया अनिल श्रीवास्तव जी ने कहा इस कार्यक्रम में कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

साथ ही जिन स्थानों पर ऑफलाइन कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है वहांँ स्थानीय प्रशासन से अनुमति प्राप्त कर कार्यक्रम को आयोजित किया जाएगा।

अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ झारखंड के महासचिव आर्य प्रहलाद भगत ने बताया कि महासंघ द्वारा निर्धारित बच्चों के लिए योग प्रोटोकॉल का अभ्यास योग में उच्च शिक्षा प्राप्त योग शिक्षकों द्वारा देश के 6000 से अधिक स्कूलो के बच्चों को वर्चूअल टू वे कम्यूनिकेशन द्वारा करवाया जाएगा । वहीं आयोजन को करवाने वाले समस्त सामाजिक संगठनों/ संस्थाओं/विद्यालयों/महाविद्यालयों/ क्षेत्रीय/राज्य/ मंडलीय/ जिला एवं ब्लॉक संयोजकों को अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ की ओर से ई-प्रशस्ति पत्र तथा प्रतिभागियों को ई-प्रतिभागिता प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा तथा ऑफलाइन कार्यक्रम में स्थानीय प्रशासन से अनुमति प्राप्त कर कार्यक्रम को आयोजित किया जाएगा।

Leave a Reply