Breaking News Latest News कैंपस ख़बरें जरा हटके झारखण्ड राजनीति लाइफस्टाइल

ज्ञानोदय मध्य/उच्च विद्यालय कांके, एवं बिरसा उच्च विद्यालय हटिया गोंडा में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

राची, झारखण्ड | सितम्बर | 12, 2023 ::

युवाओं के बीच उन तरीकों, जिनसे युवा लोकतांत्रिक प्रक्रिया में सक्रिय रूप से शामिल हो सकते एवं मतदाता पंजीकरण में भागीदारी दे साथ ही चुनावी साक्षरता क्लब (ईएलसी) क्लब में शामिल होने और चुनावी शिक्षा और जागरूकता से संबंधित गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

चुनावी साक्षरता के महत्व और छात्रों के बीच नागरिक जुड़ाव को बढ़ावा देने हेतु राज्य भर में मुख्य निर्वाचक पदाधिकारी, झारखण्ड के रवि कुमार के नेतृत्व में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है।
जिसे आगे बढ़ाते हुए आज दिनांक- 12 सितंबर, 2023 को ज्ञानोदय मध्य/उच्च विद्यालय कांके, एवं बिरसा उच्च विद्यालय हटिया गोंडा में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

उक्त कार्यक्रम में युवाओं को उनके भविष्य को आकार देने एवं उनकी चुनावी प्रक्रिया में भूमिका को समझने, उसके महत्व को समझने हेतु जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में छात्र- छात्राओं को मतदान एवं पंजीकरण से जुड़ी सारी जानकारी जैसे- फॉर्म 6 नए मतदाता पंजीकरण हेतु, फॉर्म 6 ख आधार लिंक करने हेतु , फॉर्म 7 नाम हटाने हेतु एवं फॉर्म 8 किसी भी प्रकार के सुधार हेतु भरा जाता है। साथ ही साथ उन्हें पंजीकरण आसानी से करने हेतु ऑनलाइन वोटर हेल्पलाइन ऐप एवं वोटर हेल्प लाइन नंबर 1950, की जानकारी भी दी गई। इसके अलावा नए मतदाताओं को पंजीकरण की नई तिथियों (1 जनवरी, 1 अप्रैल , 1 अगस्त, 1अक्टूबर ) की भी जानकारी साझा की गई । साथ ही एक्स आई एस एस में चुनावी साक्षरता क्लब का गठन भी किया गया एवं नए मतदाता सूचि में छात्रों का नाम पंजीकरण करने हेतु 35 फॉर्म से अधिक फॉर्म भराये गए।

कार्यक्रम में विद्यार्थियों को अधिक रूचि दिलाने के लिए कई प्रतियोगिताओं जैसे – क्विज, एक्सटेम्पोर, सांप सीढ़ी एवं रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्र- छात्राओं को प्रोत्साहित किया गया ।

Leave a Reply