Breaking News खेल राष्ट्रीय

विश्व योग दिवस का थीम “योगा फॉर हार्ट” : श्रीपद येसो नाईक ( केंद्रीय राज्य मंत्री आयुष )

रांची , झारखण्ड | जून | 13, 2019 ::

*● झारखंड सरकार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की कर रही है बेहतरीन तैयारी*

*● पांच शहरों में पीएमओ ने रांची को चुना*

*● योग को जन आंदोलन बनाना सरकार की प्राथमिकता*

*—श्रीपद येसो नाईक, केंद्रीय राज्य मंत्री आयुष*
====================
केंद्रीय राज्य मंत्री आयुष श्रीपद येसो नाईक ने कहा कि 5वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम झारखंड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान में 21 जून को आयोजित की जाएगी. इस कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी स्वयं उपस्थित रहेंगे. झारखंड के मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास के नेतृत्व में कार्यक्रम की तैयारियां बहुत ही बेहतरीन तरीके से हो रही है. झारखंड सरकार ने मुख्य कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पूरी जिम्मेदारी बखूबी निभा रही है. उक्त बातें केंद्रीय राज्य मंत्री ने आज झारखंड मंत्रालय स्थित सभाकक्ष में प्रेस सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहीं.

*21 जून को भारत के साथ साथ पूरी दुनिया मनाती है योग दिवस*
केंद्रीय राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाईक ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से 21 जून को भारत के साथ-साथ दुनिया के सभी राष्ट्र में योगा दिवस मनाया जा रहा है. भारतीय परंपरा में योग मनुष्य के जीवनशैली का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. यह देश के लिए गौरवशाली उपलब्धि है कि योग को देश और दुनिया में भारत ने पहुंचाने का काम किया है.

*पांच शहरों में पीएमओ ने रांची को चुना*
केंद्रीय राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाईक ने कहा कि 21 जून 2019 झारखंड वासियों के लिए ऐतिहासिक दिन है. देश के विभिन्न पांच शहरों की नामित सूची में से योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम के आयोजन के लिए झारखंड की राजधानी रांची को चुना गया है. उन्होंने विश्वास जताया कि झारखंड की जनता इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेगी और यह कार्यक्रम पिछले 4 वर्षों की तुलना में सर्वश्रेष्ठ साबित होगा.

*राज्य के लिए गौरव की बात*
केंद्रीय राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाईक ने कहा कि वर्ष 2015 में दिल्ली के राजपथ पर पहला विश्व योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम में लगभग 40 हजार योग प्रेमियों ने भाग लिया था. दूसरा विश्व योग दिवस चंडीगढ़, तीसरा लखनऊ, चौथा देहरादून में आयोजित हुई थी. पांचवा विश्व योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम रांची के प्रभात तारा मैदान में होना तय है. यह राज्य के लिए गौरव की बात है कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी झारखंड की पावन धरती से पूरे विश्व को योग दिवस के अवसर पर संदेश देने का कार्य करेंगे.

*इस वर्ष विश्व योग दिवस का थीम “योगा फॉर हार्ट” रखा गया है*
केंद्रीय राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाईक ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार का लक्ष्य है कि युवकों घर घर और जन-जन तक पहुंचाना है. योग को आत्मसात कर मानव जाति अपने आप को निरोगी बना पाएगा. रांची में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में लगभग पचास हजार योग प्रेमियों के सम्मिलित होने की संभावना दिख रही है. उन्होंने कहा कि इस वर्ष विश्व योग दिवस का थीम “योगा फॉर हार्ट” रखा गया है. उन्होंने बताया कि 21 जून 2019 को देश के सभी राज्यों में योगा दिवस का कार्यक्रम मनाया जाएगा.

*केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार आपसी समन्वय बनाकर कार्य कर रही है*
केंद्रीय राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाईक ने कहा कि आयुष मंत्रालय विश्व योगा दिवस के अवसर पर सभी व्यक्तियों और संस्थानों को प्रोत्साहित कर रहा है. शैक्षिक संस्थान, सरकारी निकाय, व्यवसायिक फर्म, उद्योग और सांस्कृतिक संगठनों को भी शामिल किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आयुष मंत्रालय ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य के लिए केंद्र सरकार राज्य सरकारों के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों और अन्य संबंधित संस्थानों को 21 जून 2019 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आपसी समन्वय बनाकर काम करने का अनुरोध किया है.

*प्रधानमंत्री योग पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं*
उन्होंने बताया कि योग के विकास और संवर्धन के लिए योग के क्षेत्र में अनुकरणीय योगदान के लिए प्रत्येक वर्ष प्रधानमंत्री योग पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं. इसमें दो श्रेणियों में चार पुरस्कार दिए जाते हैं. इस वर्ष पुरस्कार के लिए मंत्रालय को लगभग 200 नामित/आवेदन प्राप्त हुए हैं.

केंद्रीय राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाईक ने झारखंड के सवा तीन करोड़ जनता से अपील किया कि वे इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और इस कार्यक्रम को सफल बनाएं.

*21 जून को संपूर्ण झारखंड होगा योगमय*
इस अवसर पर प्रेस सम्मेलन को संबोधित करते हुए *झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री श्री रामचंद्र चंद्रवंशी* ने कहा कि आगामी 21 जून झारखंड के लिए गौरवशाली दिन है. राज्य सरकार विश्व योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम के लिए बेहतरीन तैयारी कर रही है. राज्य में सभी पंचायत स्तर, प्रखंड स्तर, जिला स्तर एवं प्रदेश स्तर पर कार्यक्रम किए जा रहे हैं. 21 जून को संपूर्ण झारखंड योगमय हो यह सरकार का प्रयास है.

*इस अवसर पर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री श्री रामचंद्र चंद्रवंशी, स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी, संयुक्त सचिव आयुष श्री रंजीत कुमार, मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के निदेशक श्री एम बसवा रेड्डी, उपायुक्त रांची श्री राय महिमापत रे एवं एसएसपी रांची श्री अनीश गुप्ता, केंद्रीय राज्यमंत्री के निजी सचिव श्री स्वप्निल नाईक उपस्थित थे.

Leave a Reply