Latest News झारखण्ड राजनीति

जून जुलाई माह में कोई मतदाता न छूटे अभियान की होगी शुरुआत : एल खियांग्ते [ झारखण्ड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ]

रांची, झारखण्ड । जून  | 01, 2017 :: झारखण्ड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने गुरूवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निदेश पर इस वर्ष में कोई मतदाता न छूटे कार्यक्रम के तहत विशेष अभियान की शुरुआत की जा रही है। इस अभियान में मुख्य रूप से नए मतदाता  ( जो 18 वर्ष के हैं ) को जोड़ना है। इसके लिए आयोग जून.जुलाई माह में शिक्षण संस्थानोंए कॉलेजों आदि में अभियान चला कर उन्हें नामांकन फार्म के साथ फॉर्म 6 भी देगा। जिससे उनका निबंधन बिना किसी परेशानी के आयोग में किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष आयोग का लक्ष्य 1. 05 लाख नए मतदाताओं को जोड़ने का है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों के निबंधन के लिए भी आयोग ने विशेष व्यवस्था करते हुए संबंधित क्षेत्र के एनजीओ के सहयोग से दिव्यांगो को सूचित करने का काम कर रही है। आयोग ने समाज कल्याण और स्वास्थ्य विभाग के साथ मिल कर नव दम्पतियों को इस बात से अवगत करायेगा कि अगर वो अपना पता बदलना चाहते है तो वो बदलवा लें।

श्री खियांग्ते ने बताया कि 8 और 22 जुलाई को विशेष अभियान के तहत सभी पदाधिकारी कर्मचारी अपने क्षेत्र के पोलिंग बूथ में बैठेंगे ताकि लोग सीधे वहां जा कर अपनी त्रुटियों को या नए नाम को मतदाता सूची में शामिल करवा सकेंगे। मृत व्यक्तियों के लिए एनईआरपी कार्यक्रम के तहत निदेश दिया गया था कि जन्म.मृत्यु निबंधन विभाग से सूची लेकर उनके नाम को हटा दिया जाय। इस आंकड़े के अनुसार 1. 1. 2017 तक राज्य में 1, 63,616 मृत व्यक्तियों के नाम आयोग को मिले थे जिसमें से 98, 249 नाम को सूची से हटा दिया गया है। शेष 16,832 नामों को हटाने का काम चल रहा है।

श्री खियांग्ते ने बताया कि 01. 01. 2016 में कुल 8,54,262 नए मतदाताओं का नाम सूची में जोड़ा गया थाए वहीं इस वर्ष इसकी संख्या 9,59,540 हो जायेगा जो 12.32 प्रतिशत की वृद्धि है। इस वर्ष कुल मतदाताओं  की संख्या 377. 04 लाख हो जायेगी, जब कि कुल आबादी 385. 99 लाख है। उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की सहायता के लिए जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर फोन सेवाएं उपलब्ध है। जिला और राज्य के लिए 1950 नंबर पर डायल कर और राष्ट्रीय स्तर पर 1800111950 नंबर पर डायल कर समस्या का समाधान किया जा सकता है।

श्री खियांग्ते ने बताया कि सभी जिले के पदाधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग की ओर से निदेश दिया गया है कि वे अपने क्षेत्र में मतदाताओं को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें। इसके लिए आडियो.विडियो, बैनरए पोस्टर, हैंडलीफ आदि के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जाये। उन्होंने कहा कि सभी जिला के निर्वाचन पदाधिकारी अपने अपने क्षेत्र के विस्तृत रिपोर्ट भी आयोग को सौपेंगे। जिसमें जिलावार मतदाताओं की संख्याए उनके वर्तमान स्थिति के साथ होगी। इस काम के लिए सभी बीएलओ को डोर टू डोर अभियान चलाने का निदेश दिया गया है। उन्होंने बताया कि आयोग के पास एसीध् पोलिंग स्टेशनध् जिलावार आंकड़े उपलब्ध हैं। अभियान की सफलता के लिए ग्राम सभाध् पंचायती राज विभाग को भी इस अभियान से जोड़ा जा रहा हैए ताकि राज्य के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचा जा सके।

श्री खियांग्ते ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सेवाओं को मोबाइल ऐप भी तैयार किया जा रहा हैए जो WWW.ECI.NIC.IN पर उपलब्ध होगा। इस ऐप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति प्रपत्र.6 की प्रविष्टि एवं अन्य सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

Leave a Reply