Breaking News Latest News झारखण्ड लाइफस्टाइल

नाटक “प्रमोशन” का मंचन

राची, झारखण्ड | अप्रैल | 13, 2024 ::

नाट्य संस्था मैट्रिक्स ( स्टेप फॉर ह्यूमनीटी ) संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार एवं कला संस्कृति विभाग झाराखण्ड सरकार के सहयोग से आयोजित 3 दिवसीय राष्ट्रीय नाट्य महोत्सव मे आज युवा रंगमंच रांची का नाटक प्रमोशन का मंचन हुआ प्रस्तुत नाटक में ग्रामीण परिवेश में संस्कारित एक नवयुवक ‘हरीश’ प्राइवेट कम्पनी में सहायक के पद पर नियुक्त है। उसके सिनियर की मृत्यु हो चुकी है और वह क्लर्क से अफसर बनने तथा नौकरी में प्रमोशन पाने की लालसा में गलतियाँ-दर गलतियाँ कर बैठता है।

‘हरीश’ की पत्नी ‘सावित्री’ कम पढ़ी-लिखी और गँवारू है। हरीश ने प्रमोशन पाने के चक्कर में अपनी कम्पनी के सुपर बॉस मि. घोष को अपने घर डिनर पर सपरिवार आमंत्रित किया है। वह चाहता है उसके मित्र और पड़ोसी ‘प्रकाश’ की पत्नी ‘रजनी’ थोड़ी देर के लिए उसकी पत्नी बन जाय ताकि वह मि. घोष पर अपना इम्प्रेशन जमा सके। इस प्रकार झूठी शान-शौकत के लिए हरीश ने घर का सोफा, क्राकरी आदि मंगनी में अथवा किराये पर लेकर और पड़ोसी की पढ़ी-लिखी सुंदर लेक्चरर पत्नी रजनी को अपनी पत्नी तथा ‘सावित्री’ को नौकरानी के रूप में प्रदर्शित करने का पूरा इंतजाम अपने बॉस के सामने कर रखा है। लेकिन मि. घोष के सामने धीरे-धीरे हरीश की पोल खुलती है और उसे लज्जित होना पड़ता है।

हम जहाँ जीते हैं, वहाँ खट्टे-मीठे, कभी-कभी तीखे लम्हों का साथ हमें मिलता है। जिंन्दगी की गाड़ी सरपट दौड़ने के लिए अनेक मुखौटे लगाने पड़ते हैं। इसी कोशिश में हमसे गलतियाँ होती है और जाने-अनजाने में हुई चूक हमें गुदगुदा जाती है।

‘प्रमोशन’ यथार्थवादी शैली का एक हास्य नाटक है जिसमें नाटकीय वातावरण की संरचना आपको मुस्कुराने के लिए बाध्य करती है।नाटक में इन कलाकारों की भागीदारी रही- शंकर पाठक, पूजा कुमारी,अंजली वर्मा, जितेंद्र वाधेर, मुन्ना लोहार, पंकज कुमार, पवन कुमार, मनमोहन सिंह (बादल), नैना कुमारी, पंकज कुमार, मुन्ना लोहार, संतोष पाठक, रतनी कुमारी, दीपक चौधरी, अभिराज कुमार,कहानी विनोद रस्तोगी। परिकल्पना एवम् निर्देशन अजय मलकानी कल नाट्य महोत्सव के समापन के अवसर पर मैट्रिक्स नाट्य संस्था का नाटक राज रक्त का मंचन होगा जिसका निर्देशन अभिराज कुमार ने किया है

Leave a Reply