Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड लाइफस्टाइल

भारत को शिक्षित एवं पुनर्निर्माण में योगदान करता ऋषिकुलशाला

 

 

मई | 28, 2022 ::  स्वामी विवेकानंद जी के पद चिन्हों पर चलते हुए, गरीब एवं निःसहाये बच्चों को शिक्षित करने एवं उनके लिए किताबों , बैग, स्टेशनरी एवं यूनिफार्म इत्यादि की व्यवस्था करने के क्षेत्र में कई संस्थाएं हमेशा आगे रही है। इसका एक सीधा सीधा फायदा यह होता है जो बच्चे किसी भी कारणवश शिक्षा नहीं ले पाते , उन्हें इनके माध्यम से न सिर्फ शिक्षा मिल पाती है अपितु उनकी अन्य जरुरत भी पूरी हो पाती है जिनमे उनका खाना , स्कूल, किताबें इत्यादि सब शामिल रहती है।

इन्ही लक्ष्यों को पूरा करने हेतु हमारी टीम एक ऐसी संस्था, ऋषिकुलशाला के संपर्क में आयी जिसका उद्देश्य भी यही था। आध्यात्मिक गुरु डॉ पवन सिन्हा के निर्देशन में इस संस्था द्वारा बहुत से बच्चों को गोद लिया गया है तथा यह देश की विभिन्न प्रांतों में इन बच्चों की शिक्षा , दैनिक साफ सफाई , स्वच्छता , शारीरिक व्यायाम एवं खेल सिखाने इत्यादि की उचित व्यवस्था कराती है। इस सबके अलावा हर माह निशुल्क इन बच्चों का स्वस्थ्य परीक्षण करके उन्हें दवाईयां इत्यादि भी वितरित करती है।

संस्था के इस सराहनीय कार्य में समाज के विभिन्न वर्ग के लोग भी उनके इस काम में सहयोग देते हैं तथा अपने यथासंभव समय देकर इन बच्चो को पढ़ाना, वयायाम करवाना , समाज में साफ सफाई के महत्व को बताना इत्यादि कार्यो में योगदान देते है। ऐसे ही कुछ व्यक्तियों को हमारी टीम ने एक पार्क में अपना समय देकर इन बच्चो को शारीरिक व्यायाम करवाते देखा । यह सच में एक सराहनीय एवं देश के विकास में अमूल्य योगदान है।

संस्था के कुछ लक्ष्य जो टीम को बताये गए , वह कुछ निम्न प्रकार है।
* अधिकार एवं कर्तव्यों के प्रति जागरूक करना।
*भाषा कौशल बढ़ाना।
*व्यवसायिक कौशल बढ़ाना।
*स्वस्थ्य एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक करना।
*आत्मविश्वास बढ़ाना।
*मानसिक, शारीरिक, आध्यात्मिक और भावनात्मक विकास करना।
*अपराध, बुरी आदतों तथा अवसाद से बचाना।

भारत को शिक्षित करो, भारत का पुनर्निर्माण करो का संकल्प लिए ऋषिकुलशाला का मानना है कि राष्ट्र निर्माण के लिए निर्धन बच्चों के काम आना चाहिए क्योंकि वे भी हमारी तरह भविष्य के भारत की नींव का पत्थर हैं।।

Leave a Reply