Breaking News Latest News कैंपस ख़बरें जरा हटके झारखण्ड

उषा मार्टिन फाॅउंडेशन द्वारा मासू मिडिल स्कूल का जीर्णाोद्धार

रांची, झारखण्ड  | फरवरी  | 25, 2022 :: भारत के प्रति उम्मीद गांव में दिखती है। गांवों के लोगों की आंखों में विकास की जो ज्वाला है, उससे ही विकसित भारत का भविष्य जुड़ा है। देश के विकास में गांवों की भूमिका अहम है। इसलिए गांवों के समग्र विकास की रूपरेखा बनायी जानी चाहिए। उक्त बातें उषा मार्टिन के डायरेक्टर डी0 भौमिक ने कहीं। श्री भौमिक आज अनगड़ा प्रखंड के मासू गांव में उषा र्मािर्टन फाॅउंडेशन की ओर से मिडिल स्कूल के जीर्णोद्धार एवं सौंदरीकरण कार्यक्रम के बाद विचार व्यक्त कर रहे थे। उषा मार्टिन द्वारा ही पूर्व में इस विद्यालय का निर्माण कराया गया है।
डी0 भौमिक ने कहा कि गांव के बच्चों में बहुआयामी प्रतिभा होती है, जो समुचित मार्गदर्शन और सहयेाग के बिना आगे नहीं बढ़ पाते हैं। ऐसे बच्चों को फाॅउंडेशन की ओर से सहयोग किया जायेगा। उन्होंने कहा कि बच्चों में देशभक्ति का जज्बा पैदा करने के लिए प्रेरणादायी फिल्म दिखाने की जरूरत है। गांव में शिक्षा के साथ युवाओं को रोजगान्मुख प्रशिक्षण से जोड़ने की जरूरत है। इस दिशा में कंपनी की ओर से लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। इस अवसर पर एच0आर प्रमुख एन0एन0 झा ने कहा कि गांव में आकर ही देश का असली स्वरूप दिखता है। गांव में संस्कार है, अच्छा करने की ललक है और देश के नेत्ृत्व करने की भी क्षमता है। फाॅउंडेशन की ओर से गांवांे के समग्र विकास के लिए एकीकृत कार्यक्रम चलाया जा रहा है।
इस अवसर पर फॅाउंडेशन के सचिव डाॅ मयंक मुरारी ने बताया कि मासू गांव में मशरूम उत्पादन, नकदी फसल से आर्य वृद्धि, टेलरिंग और फैशन डिजाइनिंग, ड्रिप इरिगेशन, कुंआ निर्माण के साथ स्वस्थ गांव के लिए लगातार कार्यक्रम किये जा रहे है। मुखिया शीला देवी ने कहा कि कंपनी के प्रयास से गांव के बच्चों में उत्साह और युवाओं में रोजगार के प्रति ललक बढ़ी है। प्राचार्य अंजू पूर्ति ने कहा कि भवन के निर्माण से विद्यालय में आने वाले छा़ों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। डाॅ राजेश ने पिछले एक साल में स्वास्थ्य के क्षेत्र में किये गये कार्यों की जानकारी दी। स्कूल के शिक्षक राकेशजी, गांव के प्रगतिशील किसान धनराज, प्रेमनाथ, रासो देवी और मुलू महतो आदि ने भी विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर सचिंद्र कुमार, राणा विकास, शिशिर कुमार, मोनित बूतकुमार, रौशन लिंडा के अलावे सैकड़ांे की संख्या में विद्यालय के छा़त्र और गांववासी उपस्थित थे।

Leave a Reply