झारखण्ड राजनीति

जनता को यह हक है कि वह तय करे कि उनके द्वारा दिये गए टैक्स का खर्च विकास की राह में किस प्रकार हो : रघुवर दास ( मुख्यमंत्री, झारखण्ड )

• मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सिमडेगा नगर भवन में आयोजित प्रमण्डल स्तरीय बजट पूर्व संगोष्ठी कार्यक्रम में लोगों को किया संबोधित

• जनता को यह हक है कि वह तय करे कि उनके द्वारा दिये गए टैक्स का खर्च विकास की राह में किस प्रकार हो

• प्रमण्डल स्तरीय बजट पूर्व संगोष्ठी का उद्देश्य जनता के तर्क संगत सुझाओं को बजट में शामिल कर जनभागिदारी व पारदर्शी तरीके से बजट बनाना है

• तेजस्वनी तथा सबला योजना से पूरे राज्य को आच्छादित कर पलायन, अशिक्षा एवं बेरोजगारी से महिलाओं को निकाल कर सबल बनायेंगे

• अगामी बजट में सभी प्रखण्डों में कोल्ड रूम तथा प्रत्येक जिला में एक-एक कोल्ड स्टोरेज की होगी व्यवस्था- मुख्यमंत्री

सिमडेगा, झारखण्ड । दिसम्बर | 08, 2017 :: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि जनता को यह हक है कि वह तय करे कि उनके द्वारा दिये गए टैक्स का खर्च विकास की राह में किस प्रकार हो। बन्द कमरे में तैयार किये गए बजट से राज्य का भला नहीं हो सकता है। इसलिये हमारी सरकार पिछले वित्तीय वर्ष से ही जनता के बीच जाकर उनके सुझावों को बजट में शामिल कर बजट बना रही है। अगामी वित्तीय वर्ष के लिये भी इसी प्रकार तैयारी चल रही है। प्रमण्डल स्तरीय बजट पूर्व संगोष्ठी का उद्देश्य जनता के तर्क संगत सुझाओं को बजट मे शामिल कर जनभागिदारी व पारदर्शी तरीके से बजट बनाना है। जनता को सरकार के कार्यों के बारे में जानने का पूरा हक है। इस तरह के आयोजन से हमारा लोकतंत्र मजबूत होगा। वे आज सिमडेगा में आयोजित प्रमण्डल स्तरीय बजट पूर्व संगोष्ठी कार्यक्रम में लोगों को संबोधित कर रहे थे एवं लोगों की राय ले रहे थे।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि शिक्षा क्षा के क्षेत्र में गुणवता व आज की जरूरत के मुताबिक सुधार हमारी सरकार का उद्देश्य है। सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में काफी बदलाव किये है। राज्य की गरीबी का कारण अषिक्षा एवं अंधविश्वास है। शिक्षा सारी समस्याओं का हल है। शिक्षा के साथ साथ नैतिक मूल्यों का विकास, शारीरिक एवं मानिसक क्षमता विकसित करना, महापुरूषों की जीवनी को पाठक्रम में शामिल करने का कदम इस सरकार ने उठाया है। उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए उच्च शिक्षा विभाग का गठन कर पांच नये विश्वविद्यालय खोले गए है। उन्होने कहा कि महिलाओं के सशक्तीकरण से राज्य में मौन क्रान्ति संभव हुई है। महिलाओं की उद्यमशिलता, मेहनत, इमानदारी की तारिफ करते हुए उन्होंने कहा कि नारी शक्ति का इस्तेमाल राज्य के विकास में लगे, इसके लिए मुख्यमंत्री उद्यमी बोर्ड बनाकर 32 हजार विलेज कॉडिनेटर की नियुक्ति की गई है। उन्होंने कहा कि 2022 तक समृद्ध एवं स्वच्छ भारत निर्माण कर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सपनों को साकार करना है। तेजस्वनी तथा सबला योजना से पूरे राज्य को आच्छादित कर पलायन, अशिक्षा एवं बेरोजगारी से महिलाओं को निकाल कर सबल बनायेंगे। उन्होंने नौजवानों को संबोधित करते हुये कहा कि वे स्वरोजगार की ओर प्रेरित हों। उन्होने अगामी बजट में सभी प्रखण्डों में कोल्ड रूम तथा प्रत्येक जिला में एक-एक कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था का भरोसा दिलाया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के विकास हेतु पैसों के साथ-साथ विजन भी चाहिए। उन्होने कहा कि पहले की सरकारों ने विकास के नाम पर लोगों को सिर्फ छला है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के नेत्त्व में झारखण्ड आज विकास की अंगड़ाई ले रहा है। उन्होंने विकास विरोधी ताकतों द्वारा पत्थलगड़ी के नाम पर लोकतंत्र को चुनौती देने वालों को सावधान करते हुए इनकी पहचान की जरूरत बताई। उन्होने मीडिया को समाज की समस्याओं एवं समाज विरोधी ताकतों को बेनकाब करने का अह्वान करते हुये कहा कि समाज की रचनात्मक बदलाव में भी सहभागी बने।

कार्यक्रम को विकास आयुक्त अमित खरे, सचिव अविनाश कुमार, सचिव नितिन मदन कुलकर्णी, मुख्यमंत्री के सचिव सुनील कुमार बर्णवाल, सचिव श्रीमति आराधना पटनायक, सचिव श्रीमती पूजा सिंघल, एमडी एनएनएम कृपा नन्द झा, आदि ने भी संबोधित कर अपने-अपने विभागों द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी।

इस अवसर पर माननीय मंत्री नीलकंठ सिंह मुण्डा, विधायक सिमडेगा श्रीमती बिमला प्रधान, माण्डर विधायक श्रीमती गंगोत्री कुजूर, गुमला विधायक शिवशंकर उरांव, आयुक्त दक्षिणी छोटानागपूर प्रमण्डल दिनेश चन्द्र मिश्र, क्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक नवीन कुमार सिंह, पुलिस उप महानिरीक्षक श्री साकेत कुमार सिंह सहित दक्षिणी छोटानागपुर प्रमण्डल के सभी उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, उपविकास आयुक्त उपस्थित थे।

Leave a Reply