Breaking News Latest News कैंपस झारखण्ड लाइफस्टाइल

कैराली स्कूल, धुर्वा में प्रदूषण नियंत्रण कार्यक्रम : प्रदूषण के नुकसान से अवगत हुए विद्यार्थी

राची, झारखण्ड | अगस्त | 02, 2023 ::

➢ कैराली स्कूल, धुर्वा, रांची में झारखण्ड राज्य प्रदूषण नियंत्रण पार्षद ने विद्यार्थियों के लिए कराया प्रदूषण नियंत्रण कार्यक्रम का आयोजन|
➢ कक्षा 8 वीं,9 वीं, एवं 10 वीं के 200 से अधिक विद्यार्थियों, टीचर्स एवं अन्य स्टाफ ने कार्यक्रम में लिया हिस्सा।
➢ कार्यक्रम का उद्देश्य युवा पीढ़ी को आने वाले समय में प्रदूषण से निपटने हेतु तैयार करना बताया गया।
➢ विद्यार्थियों के लिए कई तरह के प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया।

झारखण्ड राज्य प्रदूषण नियंत्रण पार्षद द्वारा प्रदूषण को नियंत्रण करने एवं युवा पीढ़ी को जागरूक करने के लिए कई  स्कूलों में जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजन करने का निर्णय लिया है।
कार्यक्रम का उद्देश्य युवा पीढ़ी को आने वाले समय में प्रदूषण से निपटने को तैयार करना, साथ ही उन्हें यह बताना है कि पर्यावरण हमारे लिए एक वरदान है ।
हमें इसे नुकसान नहीं पहुँचाना चाहिए बल्कि इसका सम्मान करना चाहिए । जेएसपीसीबी द्वारा दिनांक- 02/08/23 को प्रदूषण नियंत्रण हेतु जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कैराली स्कूल, धुरवा रांची में किया।
स्कूल के छात्र/छात्राओं के लिए स्कूल के ही सभागार में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
जहाँ 8 वीं,9 वीं, एवं 10 वीं कक्षा के 200 से अधिक विद्यार्थियों, टीचर्स एवं अन्य स्टाफ ने कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।
कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्र/छात्राओं को सभी प्रकार के प्रदूषणों जैसे- वायु, जल, रेडिओएक्टिव, भूमि, ध्वनि प्रदूषण आदि और उनसे हो रहे नुकसान से अवगत कराना था।
जैसे- कीटनाशकों का बढ़ता उपयोग, औद्योगिक और कृषि के बेकार पदार्थो के निपटान के लिए विकल्पों की कमी, वनों की कटाई, बढ़ते शहरी करण, आदि प्रदूषण के मूल कारण हैं।

कार्यक्रम में मौजूद छात्र/छात्राओं को प्रदूषण से हो रहे नुकसान से बचाव के भी कई तरह के सुझाव दिए गए जैसे- हमें रेडियोएक्टिव पदार्थों के उपयोग को लेकर कठोर नियम बनाने चाहिए, अपने आस-पास की जगहों को साफ-सुथरा रखना चाहिए, प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, वृक्षारोपण के फायदे,वाहनों का इस्तेमाल कम करने आदि की सलाह दी गई।
साथ ही विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए कई तरह के प्रतियोगिता जैसे- ड्राइंग, एक्सटेम्पोरे और निबंध लेखन का आयोजन भी किया गया। जिसमे 136 विद्यार्थियों ने भाग लिया।
कार्यक्रम के अंत में कई छात्र/छात्रा जैसे-  अनिका अग्रवाल, अग्रिमा कुमार, मरियम हनिफा, सिद्धांत देय, अनन्या गर्ग, काव्या क्रीति एवं अन्य को पुरस्कार देकर कार्यक्रम का समापन किया गया।

Leave a Reply