Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड लाइफस्टाइल

पद्मश्री डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी सम्मानित

रांची झारखण्ड  | जुलाई  | 02, 2022 :: डॉक्टर्स डे के अवसर पर भाजयुमो (कला एवं खेल प्रकोष्ठ)राँची महानगर के द्वारा पद्मश्री डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी  को सम्मानित किया गया.आज दिनाँक 02 जुलाई 2022 दिन शनिवार को भारतीय जनता युवा मोर्चा राँची महानगर के अध्यक्ष रोमित नारायण सिंह, के भारतीय जनता युवा मोर्चा (कला एवं खेल प्रकोष्ठ )राँची महानगर के संयोजक आशुतोष द्विवेदी ,सूरज प्रसाद,राणा विक्रम सिंह,महादेव पांडेय ने संयुक्त रूप से डॉक्टर डे के अवसर पर लालपुर स्थित डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी को संम्मानित किया ।इस अवसर पर युवा नेता आशुतोष द्विवेदी जी ने कहा कि आज महंगे इलाज के इस युग में कुछ फ़रिश्ते अभी भी है, जो भगवान बनकर गरीबों के इलाज के लिए तत्पर है। इनके लिए डॉक्टर की उपाधि भगवान का दिया एक तोहफ़ा है, जो जरूरतमंदों की भलाई करने के लिए है, न कि सिर्फ और सिर्फ कमाई करने के लिए। डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ऐसे ही चिकित्सकों में से एक है, जिन्होनें अपने पेशे के साथ-साथ सामाजिक कर्तव्य को आज भी ज़िन्दा रखा है।
ऐसे चिकित्सक विरले ही है, जो आज के इस महंगे चिकित्सा सेवाओं के युग में भी रोज़ाना सैकड़ों जरूरतमंद मरीज़ों को अपनी सेवाएं केवल 5 रुपये में दे रहे हों। 80 साल के डॉ. मुखर्जी 1966 से लेकर आज तक रांची में सिर्फ 5 रुपये के टोकन फ़ीस में ग़रीब मरीज़ों का इलाज कर रहे है।

यही नहीं डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी वैसे मरीज़ों का मुफ़्त में भी इलाज करते है, जिनके पास 5 रुपये देने की भी क्षमता नही हैं। ग़रीबों के फरिश्ते के रुप में अपनी पहचान बना चुके डॉ. मुखर्जी अपनी बढ़ती उम्र में भी रोज़ाना दो घंटे से भी ज़्यादा समय ग़रीब मरीज़ों के इलाज के लिए देते है। वहीं दवा कंपनियों से मिले मुफ़्त दवाओं को भी डॉक्टर साहब जरुरतमंदों में बांट देते है।
रांची के राजेन्द्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साईंस के रिटायर्ड प्रोफ़ेसर मुखर्जी के जीवन का मूल मंत्र है- ग़रीबों की सेवा करना और इसी उद्देश्य से वे पिछले 50 साल से रांची एवं झारखंड के अन्य जिलों के हज़ारों मरीज़ों को हर माह सिर्फ़ 5 रुपये की फ़ीस लेकर इलाज कर रहे हैं।यह हम सभी लोगों के लिए गर्व कि बात है।यह जानकारी अमन ने दी।

Leave a Reply