Breaking News

अनलाॅक में अन्य व्यापार की भांति कपडा, ज्वैलरी, काॅस्मेटिक्स व जूता-चप्पल के व्यापार को भी संचालन की अनुमति दी जाय : चैंबर

रांची, झारखण्ड  | जून | 02, 2021 :: अनलाॅक की प्रक्रिया में रांची समेत 9 जिलों में कपडा, ज्वैलरी, काॅस्मेटिक्स व जूता-चप्पल के व्यापार को संचालन की अनुमति प्रदान करने हेतु आज झारखण्ड चैंबर आॅफ काॅमर्स ने माननीय मुख्यमंत्री को पत्राचार किया। संक्रमण पर नियंत्रण के साथ ही जनसाधारण के सुझाव पर आर्थिक पहलुओं पर विचार करके राज्य सरकार द्वारा अनलाॅक की प्रक्रिया का स्वागत करते हुए चैंबर अध्यक्ष प्रवीण जैन छाबडा ने कहा कि राज्य में आर्थिक गतिविधियों को रफ्तार देने के उद्देश्य से सरकार ने छूट का दायरा अवश्य बढाया है किंतु रांची समेत 9 जिलों में कपडा, ज्वैलरी, जूता-चप्पल एवं काॅस्मेटिक्स के व्यापार को इस छूट में सम्मिलित नहीं करने से इस व्यापार से जुडे व्यापारी हतोत्साहित हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यह विचार करने योग्य है कि संक्रमण के संभावित प्रसार को नियंत्रित रखने के उद्देश्य से जिन 9 जिलों में कपडा, काॅस्मेटिक्स समेत अन्य व्यापार के संचालन पर प्रतिबंध है, उनमें कई ऐसे छोटे-छोटे व्यवसायी हैं जो पिछले डेढ महीने से व्यापार बंद होने के कारण आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं। इसी प्रकार इनसे रोजगार प्राप्त लोगों के समक्ष भी आजीविका संकट उत्पन्न हो गई है, जिसपर चिंतन की आवश्यकता है।

चैंबर अध्यक्ष ने कहा कि लंबी अवधि तक लाॅकडाउन की वजह से अर्थव्यवस्था में भारी संकुचन हुआ है, जिससे निपटने के लिए सरकार और स्टेकहोल्डर्स की परस्पर सहभागिता जरूरी है। संतोषजनक है कि जीवन और जीविका के इस संघर्ष पर विजय प्राप्ति के लिए राज्य सरकार भी अपने स्तर पर हरसंभव प्रयास कर रही है जो सराहनीय है। यह आग्रह किया गया कि व्यापारियों एवं इनसे रोजगार प्राप्त लोगों की इस व्यवहारिक चिंता को देखते हुए रांची समेत 9 जिलों में जहां कपडा, काॅस्मेटिक्स, ज्वैलरी एवं जूता-चप्पल की दुकानों के संचालन पर प्रतिबंध है, उन्हें संचालन की अनुमति देने पर पुनर्विचार किया जाय। संक्रमण के प्रसार की आशंका से यदि वर्तमान में उपरोक्त 9 जिलों में दुकानें पूर्णकालिक अवधि में खोलने की स्थिति में नहीं हों, तब इन दुकानों को सप्ताह में 4 दिन 2 बजे तक खोलने की अनुमति देने पर विचार करना हितकर होगा।

Leave a Reply