Breaking News Latest News

श्याम मन्दिर में मोक्षदा एकादशी उत्सव अत्यन्त श्रद्धा के साथ भक्तिपूर्ण वातावरण में आयोजित

रांची, झारखण्ड | दिसम्बर | 08, 2019 :: अग्रसेन पथ स्थित श्री श्याम मन्दिर में दिनाँक 8 दिसम्बर 2019 को मोक्षदा एकादशी उत्सव अत्यन्त श्रद्धा के साथ भक्तिपूर्ण वातावरण में आयोजित किया गया । मोक्षदा एकादशी के दिन ही कुरुछेत्र में श्री कृष्ण ने अर्जुन को गीतोपदेश दिया था अतः इस एकादशी को गीता जयन्ती उत्सव के रूप में भी मानते हैं । इस पावन अवसर पर प्रातः काल से ही प्रभु दर्शन के लिए भक्तों का तांता लगा रहा । मंगल आरती के पश्चात श्री श्याम प्रभु को नवीन वस्त्र ( बागा ) पहनाकर स्वर्ण आभूषणों से अलंकृत किया गया । विभिन्न प्रकार के सुगंधित फूलों से श्री श्याम प्रभु के शीश का नयनाभिराम श्रृंगार किया गया एवं बजरंगबली और शिव परिवार का भी विशेष श्रृंगार किया गया ।
रात्रि 10 बजे श्री श्याम प्रभु के जयकारों के बीच अखण्ड ज्योत प्रज्वलित की गई । सैकड़ों भक्तों ने ज्योत में भाव पूर्ण आहुति प्रदान की । इस अवसर पर विभिन्न प्रकार के मिष्ठान – फल – मेवा – नमकीन – केसरिया दूध इत्यादि का भोग लगाया गया । श्री श्याम मण्डल के सदस्यों ने गणेश वन्दना के साथ संगीतमय संकीर्तन प्रारम्भ किया ।
*तेरा किसने किया श्रृंगार साँवरे*
*करदो बेड़ा पार शरण हम आये हैं*
*श्याम के दरबार से खाली नहीं जायेंगे*
*बरसा है बरसेगा कीर्तन में श्याम रंग बरसेगा* इत्यादि मधुर भजनों की लय पर सम्पूर्ण रात्रि भक्तगण झूमते रहे । प्रातः 4 बजे महाआरती व प्रसाद वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया ।
इस अवसर पर मण्डल के सदस्यों के साथ सुरेश चंद्र पोद्दार , गोपी किशन ढाँढनीयाँ , चंद्र प्रकाश बागला , बालकिशन परसरामपुरिया , सुदर्शन चितलांगिया , जितेश अग्रवाल , नितेश केजरीवाल , महेश सारस्वत , अनुराग पोद्दार , नितेश लाखोटिया का विशेष सहयोग रहा ।

Leave a Reply