Breaking News Latest News झारखण्ड

आंचलिक खादी और ग्रामोद्योग महोत्सव सह प्रदर्शनी का समापन

राची, झारखण्ड  | फरवरी | 20, 2023 ::  माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का स्वप्न कि सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों की ज्यादा से ज्यादा स्थापना हो एवं पारंपरिक कारीगरों की उत्कृष्ट कलाओं का पुररुद्धार हो, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्वावलंबी बनाया जा सके। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के इन्हीं स्वप्नों एवं उद्देश्यों की पूर्ति हेतु खादी और ग्रामोद्योग आयोग के मनोज कुमार  के नेतृत्व में खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा आंचलिक खादी और ग्रामोद्योग महोत्सव सह प्रदर्शनी का आयोजन दिनांक 10 फरवरी, 2023 से 20 फरवरी, 2023 तक की अवधि के लिए किया गया,

जिसका विधिवत उद्घाटन दिनांक 11 फरवरी, 2023 को किया गया था। रांची की जनता ने इस खादी एवं पी.एम.ई.जी.पी. महोत्सव सह बिकी मेला का हृदय से स्वागत किया एवं मेला परिसर में प्रतिदिन लोगों की भीड़ देखी गई तथा उक्त अवधि में प्रदर्शनी आकर्षण का केन्द्र बन रहा। सभी स्टॉलधारक बिकी से संतुष्ट दिखे। खादी ग्रामोद्योग उत्पादों की कुल बिकी रुपए 2 करोड़ 10 लाख रही है, जो पिछले सालों के मुकाबले 100 प्रतिशत से भी ज्यादा है। इस बिकी ने पिछले सालों के रिकार्ड तोड़ते हुए एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

इस प्रदर्शनी सह बिकी मेले के सफल आयोजन में विशेषकर रांचीवासियों का सहयोग रहा है, जिन्होंने बढ़-चढ़कर इसमें खरीददारी की एवं स्टॉलधारकों का मनोबल बढ़ाया। खासकर, रांची प्रशासन का विशेष आभार जिन्होंने मेला अवधि के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने में पूरा सहयोग किया।

रांची नगर निगम का आभार जिन्होंने साफ-सफाई की व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग किया। विभिन्न सरकारी विभागों से लगाए गए स्टॉल यू.आई.डी., भारत सरकार डाक विभाग, मतस्य विभाग, चुनाव आयोग, सीडबी, नाबार्ड के स्टॉल तथा विभिन्न बैंकों- केनरा बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूको बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारतीय स्टेट बैंक, भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक, इंडियन बैंक के स्टॉल प्रदर्शनी सह बिकी मेले की शोभा बढ़ा रहे थे एवं संबंधित विभागों द्वारा प्रदत्त सुविधाएँ मेला परिसर में प्रदान की जा रही थी, जिससे लोगों ने पसन्द किया। बैंकों के सभी स्टॉल प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पी.एम.ई.जी.) की जानकारी मुहैया करा रहे थे, जिसे युवक-युवतियों ने काफी पसन्द किया।

प्रदर्शनी सह बिकी मेले के विविध आकर्षण निम्न प्रकार रही :-

आंचलिक खादी एवं पी.एम.ई.जी.पी. की प्रदर्शनी रांची में पहली बार लगाई गई है।

प्रदर्शनी दुलर्भ उत्पादों का एक कॉमन प्लेटफार्म बना रहा। गुजरात- पी.एम.ई.जी.पी. की इकाई हर्बल प्रोडक्ट आधारित विभिन्न उत्पाद- अर्जुन छाल, लेमन टी, गाजर – चुकन्दर के उत्पाद, हर्बल जूस, तुलसी, अदरक, टमाटर के उत्पाद देखे जाते रहे एवं पसन्द किए गए। पंजाब- फूलकारी के आइटम बहुत पसन्द किए गए जो रांची के लिए नया उत्पाद है।

रांची- यहां के पी.एम.ई.जी.पी. के स्टॉलों पर चिकन फैब्रिक्स जूट के प्रोडक्ट, पेपर प्लेट आदि के स्टॉलों पर लोगों की अच्छी खासी भीड़ देखी गई जो लोगों के आकर्षण के केन्द्र रहे। दुमका- यहाँ की पी.एम.ई.जी. की इकाई लोहे एवं हार्डवेयर के घरेलू उत्पाद के स्टॉल लोगों द्वारा बहुत पसन्द किया गया। प्रतापगढ़ (यू.पी.) शूगरफी आंवला के प्राडक्ट यथा आंवला का मुरब्बा, आंवला लड्डू कैंडी एवं

गुड़ से बने उत्पाद लोगों द्वारा पसन्द किया गया।

हुगली, प. बंगाल- यहां की मसलीन खादी का उत्पाद इतना फाइन था कि उसका कपड़ा एक अंगूठी से आर-पार किया जा सकता था, यह दर्शकों एवं खरीददारों के खासे आकर्षण का केन्द्र रहा। पहले इस तरह के फैब्रिक्स ढाका मलमल के रूप में विख्यात था।

रांची- यहां के मधुमक्खी पालक के करंज का शहद लोगों द्वारा पसन्द किया गया। पटना, बिहार यहां की पी.एम.ई.जी.पी. इकाई का अचार के उत्पाद, आंवला, तीसी के उत्पाद के साथ ही साथ विभिन्न प्रकार की बरी उत्पाद लोगों की पसन्द रही।

देशभर से आए खादी के विभिन्न स्टॉल लोगों के आकर्षण का केन्द्र रही- यहां फाइन मसलीन, तसर, कटिया, सिल्क साड़ी, रेडीमेड कुर्ते, बंडी आदि लोगों के पसन्द थे ।

भदोही (उ.प्र.) के पी.एम.ई.जी. की इकाई की कालीन, दरी, विभिन्न तरह के मौदान आदि लोगों के आकर्षण के केन्द्र रहे। पश्चिम बंगाल के पी.एम.ई.जी.पी. की इकाई के तरह-तरह के आकर्षक डिजाइन के मैट बेहद

आकर्षक एवं पसन्दीदा उत्पाद थे। झारखण्ड प्रदेश की खादी संस्थाओं में सिल्क के उत्पाद सूती खादी के उत्पाद लोगों के बीच लोकप्रिय रही।

प्रतिदिन आयोजित होने वाले बच्चों के विभिन्न संगीत, डान्स, पेंटिंग आदि की प्रतियोगिताएँ बच्चों के लिए बेहद आकर्षण का केन्द्र रही। उसमें रांची के विभिन्न स्कूल के बच्चों ने भाग लिया- एक्सपर्ट जजेज द्वारा उन प्रतिभाशाली बच्चों में से प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए उनके नामों का चयन किया गया, जिन्हें दिनांक 20-2-2023 को समापन कार्यक्रम के दौरान पुरस्कृत किया गया । उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत बच्चों के लिस्ट इसके साथ संलग्न हैं, जिन्हें मुख्य अतिथ एवं मंचासीन अतिथियों के कर कमलों से उन्हें प्रदान किया गया।

 

Leave a Reply