Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड लाइफस्टाइल

राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव 2022-23 :: झारखंड की कला संस्कृति का परिचायक गीत, “नागपुर कर कोरा” पर झूमे लोग

 

राँची, झारखण्ड  | दिसम्बर | 31, 2022 ::  राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव 2022-23 का आयोजन 28 दिसंबर से किया गया है जो 8 जनवरी तक रहेगा ।जिसमें आज का दिन साल का आख़िरी दिन रहा और झारखंड वासियों ने जमकर ख़रीदारी की। महोत्सव में आज लोगों का जन सैलाब देखने को मिला काफ़ी संख्या में लोग महोत्सव में ख़रीदारी और स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेते हुए नज़र आए।अलग अलग राज्यों के स्टॉल लगाए गए हैं जिन्हें लोग ख़ूब पसंद कर रहे हैं।

* विदेशी मेहमानों ने भी महोत्सव में की ख़रीदारी

महोत्सव में कुछ ऐसे चेहरे भी नज़र आए जिन्होंने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा । ये चेहरे झारखंड के नहीं बल्कि सात समुंदर पार से आए सैलानियों का था। राष्ट्रीय खादी एवं सरस महोत्सव इन्हें ख़ूब पसंद आया ।उन्होंने यहाँ ख़ूब ख़रीदारी भी की और इस महोत्सव की सराहना भी की।

* साल के आख़िरी दिन महोत्सव में लोगों का जन सैलाब

महोत्सव में रोज़ाना काफ़ी भीड़ हो रही है ।लेकिन साल के आख़िरी दिन रिकॉर्ड तोड़ एंट्री हुई है ।30 हज़ार लोगों ने साल के अंतिम दिन महोत्सव का उठाए लुफ्त।अनुमान लगाया जा रहा है कि अब रोज़ाना इतने ही भीड़ नज़र आएगी। इसे लेकर भी सुरक्षा व्यवस्था और बढ़ा दी गई है।

* प्रस्तुत किए गए कई सांस्कृतिक कार्यक्रम

महोत्सव में आ रहे लोगों के लिए रोज़ाना कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। जिसमें आज नागपुरी गायक पवन रॉय ने झारखंड की कला संस्कृति का परिचायक गीत,नागपुर कर कोरा पर लोगों को झूमने पर किया मजबूर वही पापरि भट्टाचार्य ने भी अपने गानों से लोगों का दिल जीता

* महोत्सव में लाह की चूड़ियाँ, बास से बने उत्पाद और सिल्क की साड़ियां महिलाओं की पहली पसंद

महिलाओं को अपनी ओर खींच रहा है लाह की चूड़ियां ,बाज़ से बने विभिन्न तरह के उत्पाद और सिल्क की साड़ियों ।महोत्सव में लाह की चूड़ियाँ महिलाओं के सामने बनायी जा रही है जिसमें महिलाएँ अपने पसंद के अनुसार रंगों का चयन कर अपने लिए चूड़ियाँ बनवा रही है।

* बच्चे उठा रहे हैं छुट्टियों का लुफ्त

विभिन्न तरह के झूले बच्चों की मुस्कुराहट और बढ़ा रहे हैं ।अपने परिजनों के साथ आए बच्चे महोत्सव में झूलों और तरह -तरह बिस्किट ,केक और चॉकलेटों का आनंद उठा रहे हैं।

Leave a Reply