Breaking News Latest News झारखण्ड राजनीति

जस्टिस संजय कुमार मिश्रा बने झारखंड हाई कोर्ट के 14वें चीफ जस्टिस :: राज्यपाल ने मुख्य न्यायाधीश को पद और गोपनियता की शपथ दिलाई

रांची, झारखण्ड  | फरवरी | 20, 2023 ::  झारखंड के नवनियुक्त मुख्य न्यायाधीश संजय कुमार मिश्रा को सोमवार को राजभवन के बिरसा मंडप में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई । इसके साथ ही वे झारखंड के 14वें चीफ जस्टिस बन गए। इससे पूर्व मुख्य सचिव सुखदेव सिंहक ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुरमू द्वारा जस्टिस संजय कुमार मिश्रा को झारखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस की नियुक्ति संबंधी वारंट को हिंदी और अंग्रेजी अंग्रेजी में पढ़कर सुनाया। मौके पर झारखंड हाई कोर्ट के सभी जजगण, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, विधानसभा अध्यक्ष रविंद्रनाथ महतो, मंत्री मिथिलेश ठाकुर, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, महाधिवक्ता राजीव रंजन, राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश एवं महुआ माजी समेत कई अधिवक्ता एवं राज्य सरकार के वरीय अधिकारी उपस्थित थे।
मालूम हो कि भारत सरकार के विधि एवं न्याय मंत्रालय की ओर से जस्टिस संजय कुमार मिश्रा को झारखंड हाई कोर्ट का नया चीफ जस्टिस बनाए जाने की अधिसूचना बीते शुक्रवार को जारी की गई थी। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 13 दिसंबर 2022 को जस्टिस संजय कुमार मिश्रा के नाम की अनुशंसा झारखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के लिए केंद्र सरकार से की थी। झारखंड हाईकोर्ट में 20 दिसंबर से झारखंड हाई कोर्ट में चीफ जस्टिस का पद रिक्त था।मुख्य न्यायाधीश के द्वारा शपथ लेने के बाद मुख्य मंत्री ने उन्हे गुलदस्ता भेंटकर शुभकामनाएं दी ।समारोह संक्षिप्त था तथा कुछ गणमान्य लोगो को ही आमन्त्रित किया गया था ।मुख्य न्यायाधीश ने आज से ही विधिवत तौर पर काम प्रारम्भ कर दिया ।

Leave a Reply