Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस : चाहे आप कक्षा में एक युवा लड़की हों या व्यावसायिक विचार शुरू करने की प्रतीक्षा करने वाली महिला, हाथ उठाने में संकोच न करें  : डॉ. भारती कश्यप

रांची, झारखण्ड | मार्च | 08, 2021 :: जेसीआई विंग  रांची ने सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया।  हर साल की तरह इस साल भी जेसीआई रांची के कार्यालय में महिला दिवस मनाया गया। महिलाओं के लिए समर्पित यह दिन बहुत खास होता है महिलाओं के सम्मान में ही हर साल अंतरराष्ट्रीय वूमेंस डे बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है जेसीआई विंग रांची अपने अंदाज में जेसीरेट टीम के साथ महिलाओं की सेवाएं और योगदान को रेखांकित करने के लिए काम किया जाता है ।इस साल जेसीरेट की ओर से 2 फुडकाट् महिलाओं को तोहफे में दिया गया ।

चीफ़ गेस्ट नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर भारती कश्यप को सम्मानित किया गया जिन्होंने रांची में आंखों के एक अस्पताल की स्थापना की | उन्होंने संबोधित करते हुए कहा की हमने अपने जीवन में हर चीज के साथ समझौता करना सीख लिया है। इस रूखे व्यवहार को अभी बदलने की जरूरत है। इसे चुनौती देने की जरूरत है। हर उस चीज को चुनौती दें, जिससे आप वंचित हैं, चाहे वह शिक्षा का अधिकार हो, आपका स्वतंत्रता का अधिकार हो, अपने फैसले खुद लेने का अधिकार हो, अपने मत को आवाज देने का अधिकार हो या स्वतंत्रतापूर्वक और उदारतापूर्वक जीने का अधिकार हो, किसी अन्य इंसान की तरह दुनिया। हर चीज़ को चुनौती दें। कुछ दोस्तों को चुनौती देना बदलाव का पहला कदम है। इसलिए, सभी को चुनौती देने के लिए चुनें। उन्होंने कुछ सुझाव दिए :
1. संकोच न करें। चाहे आप कक्षा में एक युवा लड़की हों या व्यावसायिक विचार शुरू करने की प्रतीक्षा करने वाली महिला, हाथ उठाने में संकोच न करें या सुनने की प्रतीक्षा करें। किसी चीज से डरो मत। बस आगे बढ़ो और अपनी बात बनाओ।
2. असफलता कमजोरी नहीं है। यह एक संकेत है कि आप कोशिश कर रहे हैं आप कैसे अनुभव करते हैं कि विफलता महत्वपूर्ण है। व्यक्तिगत रूप से करियर हिट्स न लें। गलतियों को गले लगाने के लिए आत्मविश्वास पैदा करें और उन्हें सीखने के अनुभवों में बदल दें।
3. मुद्दों को प्रकाश में लाएं। महिलाओं के खिलाफ लैंगिक पूर्वाग्रह या अन्य असमानताओं जैसे मुद्दों के समाधान पर पुरुषों के साथ भी खुलकर चर्चा की जा सकती है।
4. महत्वाकांक्षी बनें। अपने लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं को व्यक्त करें और कार्यकारी नेतृत्व की भूमिकाओं के लिए प्रयास करें। अपनी क्षमताओं पर विश्वास रखें।
5. अपनी उपलब्धियों के बारे में बात करें। अपनी उपलब्धियों को कम न करें, बल्कि दूसरों से अनुसरण करने और सीखने के लिए एक उदाहरण स्थापित करने के लिए उन्हें उजागर करें।
6. समर्थन और एक दूसरे को विकसित करने में मदद करें।

उनके साथ रुचि झावर ,हरप्रीत कौर, प्रतिभा कुमारी और नेहा रंजन भी सम्मानित की गई ।

महिला विंग की अध्यक्ष कंचन माहेश्वरी, सचिव शीतल शर्मा, जेसीआई अध्यक्ष गौरव अग्रवाल  , मेघा चौधरी, रेनू, पूजा हितमसरिया, अनुराधा, वंदना , श्वेता महेश्वरी अमिता केडिया नेहा राजगढ़िया, आशा पोद्दार, रंजन,नीलम,दीपा बंका,भावना राठौर , प्रेमा जलान, नम्रता, राखी मंत्री, सूची और अन्य उपस्थित थे।

जेसीरेट पायल अग्रवाल और सुरभि टेकरीवाल ने इस कार्यक्रम का कुशल संचालन किया।

Leave a Reply