Breaking News Latest News कैंपस ख़बरें जरा हटके झारखण्ड लाइफस्टाइल

टांग-टांग मोड़ : स्टूडेंट एक्सप्रेस छात्र बस सेवा का शुभारंभ : बस में चढ़ने और उतरने के लिए करना होगा स्मार्ट आईकार्ड का प्रयोग

 

टांग-टांग मोड़, झारखण्ड | अगस्त | 21, 2023 ::

स्टूडेंट एक्सप्रेस बस सेवा पढ़ेगा सिल्ली विधानसभा, बढ़ेगा सिल्ली विधानसभा अभियान को मजबूती प्रदान करेगा। यह सेवा दूर दराज के इलाकों से आने वाले छात्रों को आगे बढ़ने और पढ़ने के लिए हौसला भी देगा।
शिक्षा के क्षेत्र में सिल्ली विधानसभा पूरे राज्य में एक नज़ीर पेश करे इसके लिए लगातार की जा रही कोशिशों की यह एक अहम कड़ी है।
रोड मैप के तहत आगे भी कई काम करने हैं।
उक्त बातें पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं आजसू पार्टी केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो ने सोनाहातू प्रखंड के टांग-टांग मोड़ में पढ़ेगा सिल्ली विधानसभा, बढ़ेगा सिल्ली विधानसभा अभियान के अंतर्गत क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए निशुल्क बस सेवा के उद्घाटन समारोह में कही।
मौके पर सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राएं एवं ग्रामीण मौजूद रहें। कई स्थानों पर लोगों ने बस का भव्य स्वागत भी किया।
उन्होंने कहा कि विकास की परिकल्पना शिक्षा के बिना अधूरी है।
सिल्ली विधानसभा के छात्र राज्य समेत पूरे देश में क्षेत्र का नाम रोशन करें इसके लिए हम पूरी प्रतिबद्धता के साथ ‘पढ़ेगा सिल्ली विधानसभा बढ़ेगा सिल्ली विधानसभा’ अभियान के तहत इस दिशा में लगातार काम कर रहे हैं।
यह बस सेवा सिल्ली विधानसभा के छात्रों की पढ़ाई पूरी करने में मील का पत्थर साबित होगी और इससे उनके सपनों एवं हौसलों को एक नई उड़ान मिलेगी।
श्री महतो ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी जो किसी कारण से रांची तक नहीं पहुंच पा रहे थे उनकी मदद करने में स्टूडेंट एक्सप्रेस सहायक साबित होगा।
निशुल्क बस सेवा का लाभ सभी वर्ग के विद्यार्थी उठा सकेंगे।
विद्यार्थियों को अधिक गुणवतापूर्ण शिक्षा मिल सके इसके लिए उच्च विद्यालयों में स्मार्ट क्लासेज से पढ़ाई की सुविधा प्रारंभ की जा चुकी है। आईआईटी के साथ भी एमओयू किया जा रहा है।आज जिन ‘स्टूडेंट एक्सप्रेस’ बसों की शुरुआत की गई दोनों बसें आधुनिक सुविधाओं से लैस है।
बस में छात्रों की सुविधा के लिए फ्री वाई फाई, टीवी और पंखे लगाये गये हैं। बस में सुरक्षा के दृष्टिकोण से हर पहलू का ध्यान रखा गया है।
बस के अंदर होने वाली गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं।
इस कैमरे की लाइव निगरानी रखी जाएगी।
छात्राओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बस में महिला सुरक्षाकर्मियों की भी मौजूदगी होगी।
बस में जीपीएस होने से बस की लाइव लोकेशन को देखा जा सकता है।
बस में विद्यार्थी कहाँ चढ़ रहे हैं और कहां उतर रहे हैं इसकी भी जानकारी प्रबंधन के पास होगी।
इसके सभी छात्रों को बस में चढ़ने और उतरने के अपने स्मार्ट आईकार्ड का प्रयोग करना होगा जिससे प्रबंधन को यह जानकारी होगी कौन छात्र कहाँ से चढ़ रहे हैं और कहाँ उतर रहे हैं।
पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझते हुए यह सभी बसें सीएनजी संचालित हैं जिससे प्रदूषण न के बराबर होगा और पर्यावरण को नुकसान भी कम पहुँचेगा।
मौके में जिला परिषद उपाध्यक्ष बीणा चौधरी,जिप सदस्य मंजू सिंह मुंडा,पूर्व जिप उपाध्यक्ष चितरंजन महतो,पूर्व जिप सदस्य बीणा मुंडा, जयपाल सिंह, संजय महतो, सिल्ली प्रमुख जितेंद्र बड़ाईक, तारणी सिंह मुंडा,लखिन्द्र नाथ महतो,सत्यनारायण मुंडा,मुखिया सुरेंद्र मुंडा,अनिता देवी,धारनी देवी,रमेश मुंडा,सुशील महतो,विकास महतो, सहित काफी संख्या में लोग मौजूद थे।

Leave a Reply