Breaking News Latest News झारखण्ड

कोरोना आपदा के काल मे ‘प्रौद्योगिकी हमारे इस युग की महान आविष्कार के रूप में सामने आ रही है : आर एस शर्मा

रांची , झारखण्ड | मई | 02, 2020 :: TEDxKanke के बारे में बताते हुए हर्ष हो रहा है कि एक स्वतंत्र TED कार्यक्रम जो रांची में 23 फरवरी 2020 को पहली बार आयोजित की गयी थी। आपके सहयोग से उसके ग्रैंड सक्सेस के बाद एक बार फिर से TEDxKanke आयोजित करने जा रहा है एक वेबिनार श्रृंखला का आयोजन। यह आयोजन शनिवार 2 मई, 2020 से शुरू हुआ जो फेसबुक पेज पर भी लाइव हुआ।

fb.me/tedxkanke20

इस आयोजन के क्यूरेटर हैं श्री राजीव गुप्ता हैं। इस आयोजन का विषय “द राइज़ ऑफ़ ए न्यू वर्ल्ड” था । यह एक मुफ्त ऑनलाइन वेबमिनार था जिसका सीधा प्रसारण किया गया और इस लॉक डाउन में लोगों ने अपने घर में इस विशेष वेबमिनार का लाभ उठाया। Tedx kanke का इस आयोजन में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी, नवाचार, नेतृत्व, रचनात्मकता और कला और संस्कृति के क्षेत्रों की मशहूर शख्शियतों के साथ 10 से भी ज़्यादा वक्ताओं की मेजबानी का लाभ उठा सकते हैं।

इस वेबमिनार के पहले स्पीकर आदरणीय श्री आरएस शर्मा (IAS) थे जो TRAI के अध्यक्ष हैं। इस कार्यक्रम का विषय था :”भारत में आईटी और मेगाट्रेंड की भूमिका”। श्री शर्मा झारखंड कैडर के एक वरिष्ठ IAS अधिकारी और पिछले 30 वर्षों से इस प्रौद्योगिकी के विशेषज्ञ के रूप में कार्यरत हैं। इस पहले सेशन में श्री शर्मा ये बताया कि इस कोरोना आपदा के काल मे ‘प्रौद्योगिकी हमारे इस युग की महान आविष्कार के रूप में सामने आ रही है और यह हमें भारत के भविष्य के उस चेहरे से रूबरू कराने की ओर अग्रसर है, जो कि हिंदुस्तान में डिजिटल वर्ल्ड का चेहरा बनने वाला है। उन्होंने पूर्व में झारखंड के मुख्य सचिव और महानिदेशक, यूआईडीएआई के रूप में भी जिमेवारियों का निर्वहन किया।

इस कार्यक्रम में उन्होंने हमें COVID-19 की इस प्रतिकूलता में अवसर देखने के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण दिया। उन्होंने स्पष्ट रूप से यूपीआई जैसी आईटी सक्षमता की सफलता के बारे में बात की जो भारतीय संदर्भ में परिवर्तनकारी है। उन्होंने जानकारी दी की UPI का उपयोग करके प्रतिदिन 1 बिलियन से अधिक लेनदेन किए जा रहे हैं। उन्होंने स्वास्थ्य सेवा में आईटी की भूमिका के बहुत संवेदनशील क्षेत्र पर भी ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने आईटी के लिए पांच बुनियादी बिंदु दिए जो स्वास्थ्य सेवा के लिए अधिक सहायक हैं। वे मुख्यतः कुशल, व्यापक , सस्ता या मितव्ययी, अंतर-संचालित और इंटरनेट की गति तेज़ होनी चाहिए। श्री आर एस शर्मा ने दर्शकों से कई सवालों के जवाब दिए। दर्शकों के बीच, श्री सुनील बर्णवाल (आईएएस) ने कोविद -19 के बाद आईटी नीतियों से सम्बंधित सवाल पूछा ।

उन्होंने COVID-19 के बाद कुछ ‘मेगा ट्रेंड’ की भविष्यवाणी भी की। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का अगला विनिर्माण केंद्र हो सकता है। ‘घर से काम’, ‘दूरस्थ शिक्षा’ और ‘ऐप-आधारित अर्थव्यवस्था’ ‘न्यू नोर्मल’ हो सकता है। अंत में, उन्होंने सभी को सकारात्मक भविष्य के लिए सकारात्मकता और नए उत्साह के साथ नए बदलावों को स्वीकार करने की सलाह दी जहां प्रकृति और मानव सद्भाव में रह सकते हैं।

इस वेबमिनार ईवेंट के क्यूरेटर है श्री राजीव कुमार गुप्ता, जो कि कार्यक्रम के मॉडरेटर भी थे । और इस विषय पर श्री आरएस शर्मा के साथ ख़ास बातचीत की।

TEDxKanke के इस वेबिनार का लक्ष्य विश्व के फलक पर चमचमाते उन विचारों के जानकार शख्शियतों को एक साथ बातचीत के लिए आपके सामने लाना है, जो कि विशेष विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर विचार-केंद्रित कर हमें प्रेरित करते हैं। अपने अंदाज और अनुभव की प्रेरणा से हममें न केवल कुतूहल जगाते हैं बल्कि आश्चर्य वक्त करने और बातचीत के।लिए भी भावनाओं को उदीप्त करते हैं।

TEDxKanke: WEBINAR का यह एक SERIES 60 मिनट का है, जिसमें कनिष्क पोद्दार, कनिका मल्होत्रा, प्रीति गुप्ता, संतोष शर्मा, बिजेंद्र शर्मा, रश्मि साहा द्वारा कॉरपोरेट, सरकार और पैन इंडिया के विभिन्न संस्थानों के साथ सह-आयोजन से प्रेरित और आयोजित किया गया ।

Leave a Reply