Breaking News Latest News कैंपस झारखण्ड

एस. आर. डी. ए. वी. पुंदाग में वैदिक हवन सह चेतना शिविर

 

रांची, झारखण्ड | अप्रैल  | 03, 2022 ;:
एस. आर. डी. ए. वी. पब्लिक स्कूल पुंदाग के प्रांगण में वैदिक हवन सह चेतना शिविर आयोजित की गई, जिसमें झारखंड प्रक्षेत्र – एफ के लगभग एक सौ पचास शिक्षक – शिक्षिकाओं ने भाग लिया। डी. ए . वी. सी. एम. सी.नई दिल्ली के प्रधान पद्मभूषण से सम्मानित आर्य रत्न श्री पूनम सूरी जी की प्रेरणा से इस सामूहिक हवन का आयोजन किया गया , जिसके मुख्य यजमान आर्य समाज के प्रतिनिधि श्री एस.एल. गुप्ता तथा मुख्य पुरोहित संस्कृत शिक्षक रहें।हवन और यज्ञ प्रार्थना के उपरांत प्राचार्य श्री संजय कुमार मिश्रा ने विभिन्न डी. ए. वी. विद्यालयों से पधारे प्राचार्य और शिक्षकगण का औपचारिक स्वागत किया।उन्होंने डी. ए. वी.प्रबंधन समिति के प्रधान आर्य रत्न पद्मश्री डॉ पूनम सूरी तथा डी. ए. वी.पब्लिक स्कूल्स – 1 के निदेशक डॉ . जे. पी.शूर जी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के कारण आर्य समाज की गतिविधियां कुछ रुक सी गईं थीं । डी. ए. वी.संस्था की सक्रिय भागीदारी से उसे नई ऊर्जा मिल सकती हैं।हमारी सक्रिय भागीदारी केवल मात्र अध्यापक समाज तक ही सीमित नहीं रहेंगी ,बल्कि हम अपनी संस्कृति के उज्ज्वल पक्ष से विद्यार्थियों को भी परिचित करवाएंगे एवं इस प्रकार की गतिविधियों का आयोजन करेंगे जिनसे विद्यार्थियों का चारित्रिक विकास हो।
डी. ए. वी.झारखंड जोन एफ के सहायक क्षेत्रीय पदाधिकारी श्री एम. के. सिन्हा जी ने भी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि डी. ए. वी. विद्यालयों में सामूहिक हवन के आयोजन की प्रथा पुरानी है। कोराेना के कारण विद्यालय बंद हो जाने के कारण इस गतिविधि में रुकावट आ गई थी,जो कि एक बार फिर डीएवी प्रबंधन समिति ,नई दिल्ली की प्रेरणा से रफ्तार पकड़ रही है।हम सब को डीएवी का सिपाही बन कर अपनी संस्कृति की उन्नति में भागीदारी निभानी है।विद्यालय के प्रबंधक श्री वी.के. पांडे ने हवन के वैज्ञानिक महत्व को प्रतिपादित करते हुए कहा कि हवन से वातावरण की शुद्धि होती है एवं वातावरण संक्रमण मुक्त होता है अतः नियमित रूप से हवन शुभ फल प्रदान करता है।आर्य समाज ,झारखंड के प्रतिनिधि गुप्ता जी ने अपने आशीर्वचनों में कहा कि हवन सभी को बल,विद्या,बुद्धि प्रदान करने वाला साबित हो।
तत्पश्चात विद्यालय की संगीत मंडली ने ‘ सुखी बसे संसार सब ‘तथा ‘ अब सौंप दिया इस जीवन का ‘ भजन प्रस्तुत कर सबको मंत्र मुग्ध कर दिया।विद्यालय के नन्हें – मुन्ने विद्यार्थियों ने महर्षि दयानंद जीवन के अंतिम दिनों की झलकियां एक लघु नाटिका के रूप में प्रस्तुत करके दर्शकों की खूब वाह – वाही बटोरी।कार्यक्रम का समापन शांति पाठ तथा वैदिक जयघोष के साथ हुआ। इस अवसर पर झारखंड जोन बी के सहायक क्षेत्रीय पदाधिकारी श्री मनोज कुमार सिन्हा जी ने भी उपस्थित होकर हवन में भाग लिया।

Leave a Reply