Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड लाइफस्टाइल सिनेमा

गुमला ::  संस्कृति समर्थक सिनेमा आज की आवश्यकता – डॉ० सुशील कुमार अंकन

गुमला, झारखण्ड  |  दिसम्बर | 08, 2022 ::  यह बहुत आवश्यक है कि समृद्ध भारतीय संस्कृति की सही तस्वीर सिनेमा के माध्यम से विश्व के सामने लायी जाय। आज यहाँ पालकोट रोड स्थित उत्कल भवन में एक संवाददाता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए प्रसिद्ध संस्कृतिकर्मी डॉ० सुशील कुमार अंकन ने कही। वे चित्रपट झारखण्ड द्वारा आगामी 18 दिसम्बर को सरस्वती शिशु मंदिर, गुमला में आयोज्य एक दिवसीय चलचित्र निर्माण कार्यशाला के पोस्टर तथा गूगल फार्म लोकार्पण के अवसर पर बोल रहे थे।
इस सम्मेलन में उपस्थित चित्रपट झारखण्ड के प्रभारी राकेश रमण ने बताया कि जहां नये डिजिटल युग में सिनेमा बनाना सरल हो गया है, वहीं इसके दिशाहीन होने के खतरे भी बहुत हैं। इस कार्यशाला से फिल्म निर्माण से जुड़े लोगों में एक सही समझ विकसित करने की कोशिश की जायेगी।
कार्यशाला के संयोजक तथा गुमला प्रभारी डा दीपक प्रसाद ने बताया कि कार्यशाला से युवकों को इस क्षेत्र में रोजगार प्राप्त करने में भी सहायता मिल सकेगी।

कार्यशाला के निदेशक डॉ अंकन ने बताया कि हम पूरे झारखण्ड में इस तरह की कार्यशालाएं आयोजित कर रहे हैं और यह हमारी सातवीं कार्यशाला होगी। इस कार्यशाला में भाग लेने के लिए गूगल फार्म से आवेदन किया जा सकेगा । कार्यशाला निदेशक डॉ सुशील कुमार अंकन ने बताया कि प्राप्त आवेदनों में से चयनित प्रतिभागियों को ही प्रशिक्षण दिया जायेगा । आवेदन का लिंक इस प्रकार है :-
https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSe5vjXEQdeJFNZmhONUE_Z3Fg0Uv14g1PS6TvHg_69x7jUmIg/viewform

बताते चलें कि चित्रपट झारखंड की ओर से यह सातवीं कार्यशाला आयोजित होगी और इसके पहले जो 6 कार्यशालाएं आयोजित की गई हैं उनमें से 5 प्रतिभागियों को अग्रेतर प्रशिक्षण के लिए मुंबई भेजा गया है जो 15 दिवसीय प्रशिक्षण में बॉलीवुड के बड़े-बड़े प्रशिक्षकों के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे । चित्रपट झारखंड पूरे राज्य में फिल्म निर्माताओं की एक टीम खड़ी कर रहा है जो इन
प्रशिक्षणों से निकले हुए फिल्म निर्माण से जुड़े लोगों को एक अच्छा मंच उपलब्ध कराएंगे।
इस अवसर पर प्रशिक्षक राकेश रमण, गुमला प्रभारी एवं कार्यशाला संयोजक डॉ दीपक प्रसाद, तथा अजीत कुमार सिंह
गुमला विभाग प्रचार प्रमुख, जिला संयोजक संतोष झा स्वदेशी जागरण मंच इस मौके पर मौजूद रहे।

Leave a Reply