Breaking News Latest News झारखण्ड राष्ट्रीय

रेल राज्य मंत्री सुरेश सी अंगडी़ और मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रांची से टाटानगर जाने वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

रांची , झारखण्ड | अगस्त | 29, 2019 :: रेल राज्य मंत्री सुरेश सी अंगडी़ और मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रांची से टाटानगर और हटिया से साची जो कि टाटीसिल्वे और बीआइटी मेसरा होकर जाने वाली ट्रेन है, को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया ।

 

इस मौके पर रेल मंत्री ने कहा कि दिसंबर 2023 तक बुलेट ट्रेन शुरू हो जाएगी और रांची के सांसद की मांग थी कि राजधानी को दैनिक किया जाए उस पर उन्होंने कहा कि से रेलवे बोर्ड में रखा जाएगा और अगर संभावना बनेगी तो राजधानी ट्रेन दैनिक रूप से यहां से चलेगी।ट्रेनों में महिलाओं तथा बुजुर्गों की सुरक्षा, स्वच्छता तथा समयबद्ध संचालन प्राथमिकता है।

*मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास एवं केंद्रीय रेल राज्य मंत्री श्री सुरेश सी. अंगड़ी ने रांची रेलवे स्टेशन हटिया -सांकी तथा रांची-टाटानगर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया
====================
★ पीएम के नेतृत्व में तेजी से विकास कर रहा है झारखंड

★ कनेक्टिविटी पर सरकार का रहा जोर

★ प्रधानमंत्री ने जोड़ने की क्रांति का नेतृत्व किया है

–रघुवर दास, मुख्यमंत्री झारखंड
====================
★ झारखंड देश में राजस्व देनेवाला अग्रणी राज्य

–सुरेश सी. अंगड़ी, केंद्रीय रेल राज्य मंत्री
====================
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि डबल इंजन की सरकार होने का लाभ लोगों को मिल रहा है। केंद्र में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में झारखंड में भी तेजी से विकास हो रहा है। पिछले पांच सालों में राज्य में नयी रेल लाइन व नयी रेल गाड़ियों के परिचालन में काफी काम हुआ है। राज्य में कई आरओबी बने हैं। अभी और आरओबी बन रहे हैं। राज्य में चल रही रेल परियोजनाओं मे तेजी लाने के लिए हर तीन माह में प्रगति की समीक्षा की जाती है। उक्त बातें उन्होंने रांची में हटिया-सांकी तथा रांची-टाटानगर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ के बाद कहीं।

कनेक्टिविटी पर जोर

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हमेशा कनेक्टिविटी पर जोर दिया है। जन-धन योजना चलाकर 36 करोड़ लोगों को बैंक से जोड़कर देश की अर्थव्यवस्था में शामिल किया। नये—नये रेल, सड़क व जलमार्ग बनवाकर एक स्थान से दूसरे स्थान को कनेक्ट किया। उड़ान योजना के तहत चप्पल पहननेवाला भी हवाई जहाज की या कर सक रहा है। इसमें झारखंड के पांच क्षेत्र कनेक्ट हो रहे हैं। इसी प्रकार देश के कोने-कोने तक बिजली पहुंचाकर लोगों को देश-दुनिया से कनेक्ट किया।

हर सेक्टर में झारखंड को बनाना है अव्वल राज्य

झारखंड विकास के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ रहा है. वह दिन दूर नहीं, जब झारखंड विकास के मामले में न सिर्फ देश के अव्वल राज्यों में शामिल होगा, बल्कि देश के विकसित देशों के समकक्ष हमारा प्रदेश खड़ा होगा. राज्य को विकास के पथ पर आगे बढ़ाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पूरा सहयोग मिल रहा है. झारखंड को खुशहाल राज्य बनाने के लिए आधारभूत संरचनाओं को मजबूत करने के साथ कई महत्वकांक्षी और जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. आनेवाले दिनों में झारखंड विकास के मामले में अन्य राज्यों के लिए रोल मॉडल बनेगा.

प्रधानमंत्री ने जोड़ने की क्रांति का नेतृत्व किया है

मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय खेल दिवस पर प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किये गये फिट इंडिया अभियान में सभी लोगों से जुड़ने का आह्वान किया। उन्होंने कहा स्वच्छता की तरह ही इसे जन आंदोलन बनायें। लोग फिट रहेंगे, तो देश फिट रहेगा। खिलाड़ियों के फिट रहने से देश ज्यादा से ज्यादा पदक जीत सकेगा।

झारखंड देश में राजस्व देनेवाला अग्रणी राज्य है

कार्यक्रम में केंद्रीय रेल राज्य मंत्री श्री सुरेश सी. अंगड़ी ने कहा कि झारखंड देश में राजस्व देनेवाला अग्रणी राज्य है। राज्य के लोगों की कई मांगे वर्षों से लंबित है। रेल मंत्रालय इन मांगों को पूरा करने का प्रयास कर रहा है। झारखंड में नया जोन बनाने और राजधानी का फेरा प्रतिदिन करने के लिए मंत्रालय में प्रयास करेंगे।

रेलवे के विकास व विस्तार पर खर्च होंगे 50 लाख करोड़ रुपए

रेल राज्य मंत्री श्री सुरेश सी. अंगड़ी ने कहा कि रेलवे का विकास और विस्तार प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और रेलवे मंत्री श्री पीयुष गोयल की विशेष प्राथमिकता है. यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं मिले, इसके लिए तमाम जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि आनेवाले दिनों में रेलवे की ओर से 50 लाख करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. रेल राज्यमंत्री ने कहा कि रेलवे में सुरक्षा, साफ-सफाई, ट्रेनों का परिचालन समयबद्ध करने के साथ रेलवे के आधारभूत संरचनाओं के विकास पर तेजी से काम हो रहा है. उन्होंने कहा कि भारतीय रेल से हर दिन लगभग 2.50 करोड़ लोग सफर करते हैं. ऐसे में लोग रेल को अपना समझकर यात्रा करें तो निश्चित तौर पर भारतीय रेलवे विश्व की सबसे अच्छी सुविधाएं देने वाले देशों में अपनी पहचान बनाने में कामयाब होगा.

कार्यक्रम में नगर विकास मंत्री श्री सीपी सिंह व रांची के सांसद श्री संजय सेठ ने झारखंड में नया जोन बनाने, राजधानी को हर दिन चलाने, नयी-दिल्ली-रांची के लिए टोरी होते हुए रेल चलाने, रेल के अच्छे डिब्बे लगाने समेत अन्य मांगें की।

इस मौके पर नगर विकास एवं आवास मंत्री श्री सीपी सिंह, रांची के सांसद श्री संजय सेठ, पुरुलिया के सांसद श्री ज्योतिर्मय सिंह महतो, विधायक श्री नवीन जायसवाल, विधायक डॉ जीतू चरण राम, महापौर श्रीमती आशा लकड़ा, उप महापौर श्री संजीव विजयवर्गीय, दक्षिण पूर्व रेलवे के अपर महाप्रबंधक, रांची मंडल के रेल प्रबंधक और धनबाद के मंडल रेल प्रबंधक समेत रेलवे के कई आला अधिकारी मौजूद थे.
************************
कुछ तथ्य —
टाटीसिल्वे-सांकी नई रेल लाइन -31 किमी
लागत – 450 करोड़ रुपये

हटिया-सांकी पैसेंजर ट्रेन – 47 किमी – दो घंटे समय

रांची-टाटानगर एक्सप्रेस – 213 किमी – 4.5 घंटे समय

Leave a Reply