Breaking News Latest News ख़बरें जरा हटके झारखण्ड लाइफस्टाइल

सिरका पंचायत के सैकड़ों लोग बिहार योग विद्यालय, मुंगेर की योग शैली से हुए अवगत

राची, झारखण्ड | मई | 19, 2023 :: ग्राम सिरका मे पांच दिवसीय योग व नैतिक शिक्षा शिविर का आज समापन हुआ।
प्रतिदिन सिरका पंचायत के मुखिया रौशन लाल मुंडा, पंचायत समिति सदस्य साहेब लाल महतो, समाजसेवी एवं काव्य संगीतज्ञ जयशंकर मुंडा सहित सैकड़ों लोग बिहार योग विद्यालय मुंगेर के योग शैली से अवगत हुए और शारीरिक तथा मानसिक स्तर पर इसके लाभ को महसूस किये।
किन्ही का पाचन तंत्र मजबूत हुआ, किन्ही का श्वांस फूलना कम हुआ, माइग्रेन में प्राणायाम का असर दिखा, मधुमेह के रोगियों को इस शिविर से काफी लाभ हुआ।

इस मौके पर मुखिया रौशन लाल मुंडा ने कहा ” करे योग, रहें निरोग” योग से यह समझ आया कि हम घर में रहकर योग को करके ढेर सारी बीमारियों को रोक सकते हैं।

सत्यानन्द योग मिशन,राँची के अध्यक्ष स्वामी मुक्तरथ ग्रामीण लोगों और युवकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि योग की शुरुआत न तो योगासन से होती है और न ही प्राणायाम से, योग की शुरुआत होती है अनुशासन से।
अनुशासन से व्यक्ति में नैतिक गुणों की वृद्धि होती है।
राजयोग जिसमें हम आसन, प्राणयाम, और ध्यान को सीखते हैं उसकी भी शुरुआत यम और नियम से होती है।
यह “यम और नियम” अनुशासन,निष्ठा, ईमानदारी और समर्पण की शिक्षा देती है।
अंत में मुखिया जी ने कहा योगाभ्यास से व्यक्ति में सजगता बढ़ती है और तन-मन निरोग होता है। अगर हम अपने पारिवारिक और सामाजिक जीवन में सजग रहे ,तथा नियमित योग करें तो स्वास्थ्य अच्छा होगा।
जब हमारा मन मस्तिष्क व शरीर निरोग रहेगा,तभी हम अपने परिवार के साथ साथ समाज को को आगे ले जा सकते हैं।
श्री मुंडा आज अनगड़ा के सिरका गांव के मंदिर परिसर में आयोजित योग और नैतिक मूल्यों की शिक्षा अभियान के समापन समारोह पर बोल रहे थे। उषा मार्टिन फाॅउंडेशन और शालिनी अस्पताल के सौजन्य से अनगड़ा और नामकुम प्रखंड के गांवों एवं स्कूलों में यह अभियान चलाया जा रहा है। पंचायत समिति सदस्य प्रतिनिधि साहेब्राम महतो ने कहा की फाउंडेशन एवं शालिनी अस्पताल द्वारा चलाए जा रहे इस योग प्रशिक्षण से हम ग्रामीण काफी लाभान्वित होंगे तथा लोगों को नियमित योग करने का आवाहन किया,
इस अवसर पर समाजसेवी जयशंकर मुंडा, शालिनी अस्पताल के शिशिर भगत, अजीत महतो, राजू मंुडा, मोहर महतो एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

Leave a Reply