cm raghubar das in simdega for sarkar aapke dwar programme
Latest News झारखण्ड राजनीति

संसाधनों से अमीर राज्य की गरीबी को 5 साल के अंदर समाप्त करना है : रघुवर दास [ मुख्यमंत्री, झारखण्ड ] 

cm raghubar das in simdega for sarkar aapke dwar programme

सिमडेगा, झारखण्ड । अगस्त  | 28, 2017 ::  मुख्यमंत्री  रघुवर दास ने सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत सिमडेगा के बीरू स्थित सामुदायिक भवन प्रांगण से ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि विकास, सुशासन और भरोसा को आधार मान कर राज्य सरकार कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार रहित झारखण्ड का निर्माण करना है। माननीय प्रधानमंत्री ने कहा था आप मुझे पूर्ण बहुमत दें हम आपको विकास देंगे। आपको किये गए वादे और आपकी आकांक्षाओं को राज्य सरकार पूरा करने का प्रयास कर रही है।

श्री रघुवर दास ने कहा कि सरकार अकेले विकास नहीं कर सकती इसके लिये जनभागीदारी जरूरी है। क्योंकि जनभागीदारी से कार्य की शक्ति बढ़ जाती है। यह केंद्र सरकार की जनधन योजना से प्रमाणित होता है आज ही के दिन योजना का शुभारंभ हुआ था। 29 करोड़ लोगों ने बैंक में खाता खोला और 65 करोड़ रुपए जमा किये। यह देश के आर्थिक तंत्र को मजबूत करने में योगदान दिया। इस जनभागीदारी को नमन है।
सिमडेगा के लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध करने समेत अन्य सुविधा प्रदान करने हेतु 65 करोड़ की योजना का शिलान्यास और उद्घाटन किया गया है। राज्य सरकार हर घर में 2108 तक 24 घंटे बिजली उपलब्ध करायेगी। इसके लिये 07 ग्रिड और 257 सब स्टेशन का निर्माण कर रही है। श्रीदास ने कहा कि फसल बीमा योजना के तहत किसानों को 231 करोड़ रुपये का भुगतान डी बी टी के माध्यम से उनके खाते में कर दिया गया है। जल्द शेष किसानों को भुगतान किया जायेगा। श्री दास ने कहा कि 12 सौ करोड की जोहार योजना से राज्य के लोगों को आच्छादित करने की योजना है।
श्री दास ने बताया कि स्टैंड अप इंडिया के तहत अनुसूचित जाति और जनजाति समुदाय के लोगों को बैंक 10 लाख से एक करोड़ तक का लोन देगी। साथ ही, ग्रामीण परिवहन व्यवस्था के तहत बस भी राज्य सरकार जरूरतमंद बेरोजगारों को उपलब्ध करा रही है। राज्य भर में इस योजना के जरिये 400 बसों का परिचालन कर लाभुक लाभान्वित हो रहें हैं। श्री दास ने कहा कि संसाधनों से अमीर राज्य की गरीबी को 5 साल के अंदर समाप्त करना है। तय समय तक राज्य में एक भी बीपीएल कार्डधारी न रहे इस उद्देश्य से सरकार कार्य कर रही है। एक वर्ष के अंदर 1000 पंचायत के लोगों को किसी न किसी रोजगार से जोड़ना है। श्री दास ने बताया कि महिलाओं को स्वावलंबन से जोड़ने के लिये मुख्यमंत्री उद्यमी बोर्ड का गठन किया गया है जिसके तहत 4 लाख 80 हजार महिलाओं को प्रशिक्षण से उन्हें स्वरोजगार उपलब्ध कराना है।
श्री दास ने कहा कि ढाई साल के शासन काल में सरकार पर एक भी आरोप भ्रष्टाचार का नहीं लगा। बावजूद इसके निचले स्तर से भ्रष्टाचार और बिचौलियों को समाप्त करने के लिये पंचायत स्वयं सेवक महती भूमिका अदा करेंगे। ग्रामीणों को अब प्रमाण पत्र हेतु प्रखंड कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पंचायत स्वयं सेवक ग्रामीणों के घर पर प्रमाणपत्र सौंपेंगे। श्री दास ने बताया कि स्वयं सेवक प्रमाण पत्र के अलावे गांव के युवक युवतियों का चयन कौशल प्रशिक्षण हेतु करेंगे। सरकार की योजना हर पंचायत से 100 युवक युवती के हुनर को प्रशिक्षण और रोजगार प्रदान करने की है। ताक पलायन करने वाले युवाओं को राज्य में ही काम मिल सके। राज्य में हो रहे निवेश में भी सरकार लघु, माध्यम और कुटीर उद्योग को बढ़ावा दे रही है ताकि रोजगार का सृजन अधिक हो। श्री दास ने कहा कि विकास विरोधी शक्तियों को पहचानने की जरूरत है। सरकार की ऐसे तत्वों पर कड़ी नजर है। विकास विरोधी शक्ति नहीं चाहती कि गरीब और क्षेत्र का विकास हो। श्री दास ने कहा कि अब बचे हुए उग्रवादी सरकार की आत्मसमर्पण नीति से जुड़े अन्यथा पुलिस उन्हें ढूंढ कर समाप्त कर देगी। श्री दास ने बताया कि उग्रवाद के खिलाफ राज्य सरकार कड़ा रुख अपनायेगी। 2017 तक झारखण्ड को उग्रवाद मुक्त राज्य घोषित करने का लक्ष्य तय किया गया है।
सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री ने वीरू के पंचायत स्वयंसेवक के घर जाकर राज्य सरकार द्वारा निवास प्रमाणपत्र, जाति प्रमाणपत्र, जन्म प्रमाणपत्र और आय प्रमाणपत्र अन्य सेवाओं हेतु की जाने प्रक्रिया का अवलोकन किया।

मुख्यमंत्री  रघुवर दास ने ग्रामीण विकास विभाग, पथ निर्माण विभाग, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा 250 करोड(25028.6513 दो सौ पचास करोड़ अठाईस लाख पैसठ हजार एक सौ तीस रूपए) के ज्यादा की राशि की कुल 36 योजनाओं जिसमें 20 योजनाओं का शिलान्यास और 16 योजनाओं का उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री ने सखी मंडल को 3 करोड़ का चेक सौंपा और सांकेतिक तौर पर स्मार्ट फ़ोन का भी वितरण किया गया। सिमडेगा में कुल 3700 स्मार्ट फ़ोन का वितरण सखी मंडल के बीच किया जाना है।

कार्यक्रम में पंचायतीराज सह खाद्य एवं उपभोक्ता मामले विभाग के सचिव श्री बिनय कुमार चौबे ने कहा कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम से ग्रामीणों को प्रमाण पत्र निर्गत करने में आसानी होगी। किसी भी कार्य के लिए आय, जाति, निवास, जन्म आदि प्रमाण पत्र की जरुरत ग्रामीणों को होती है। इस काम के लिए पंचायत स्वयं सेवक घर-घर जा कर उनकी जानकारी लेंगे और घर पर ही उन्हें प्रमाण पत्र सुपुर्द करेंगे।

कार्यक्रम में माननीय मंत्री ग्रामीण विकास विभाग  नीलकंठ सिंह मुंडा, सिमडेगा विधायक श्रीमती विमला प्रधान, मुख्यसचिव श्रीमती राजबाला वर्मा, मुख्यमंत्री के सचिव  सुनील कुमार वर्णवाल, पंचायती राज सचिव  विनय कुमार चौबे उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के बाद बीरू स्थित शांतिभवन मेडिकल सेंटर हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। प्रांगण में पारंपरिक नृत्य के साथ मुख्यमंत्री का स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री ने अस्पताल का निरीक्षण कर अस्पताल की तारीफ की। उन्होंने कहा कि बीरू जैसे जगह में इतना बड़ा और अत्याधुनिक सुविधओं के साथ अस्पताल का होना काबिले तारीफ है। अस्पताल के  सुशील ने  मुख्यमंत्री को बताया कि यह वेल्लोर व मुम्बई से चिकित्सक यह अपनी सेवा देते है। मुख्यमंत्री ने सरकार के तरफ से हर संभव मदद का भरोसा भी दिया।

Leave a Reply