Cleniness should be developed in our culture : Amit Shah ( mp, rajya sabha )
Latest News झारखण्ड राजनीति राष्ट्रीय

स्वच्छता को संस्कार के रूप में विकसित करना है : अमित शाह ( सांसद, राज्यसभा )

रांची, झारखण्ड । सितम्बर | 15, 2017 ::

धरती आबा बिरसा मुंडा पर माल्यर्पण से “स्वच्छता ही सेवा” स्वच्छता पखवाड़ा की शुरुआत

स्वच्छ झारखण्ड का लक्ष्य 2018 में प्राप्त करना है- मुख्यमंत्री

स्वच्छता को संस्कार के रूप में विकसित करना है- अमित शाह सांसद, राज्यसभा

स्वच्छ भारत मिशन की तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित “स्वच्छता ही सेवा” स्वच्छता पखवाड़ा के आयोजन समारोह में मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास और राज्य सभा के सांसद श्री अमित शाह शामिल हुए।

स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक होगा।

14 साल में 19 हजार और 1 हजार दिन में 1 लाख 90 हजार शौचालय का निर्माण- नगर विकास मंत्री

Cleniness should be developed in our culture : Amit Shah ( mp, rajya sabha )
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि स्वच्छता सेवा भाव ही है। माननीय प्रधानमंत्री के इस आह्वान को हम सब भारत वासियों को आत्मसात करना चाहिए। स्वच्छता के इस अभियान को सेवा भाव से करना ही हमारा धर्म है। 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक हम इसे अभियान के रूप में संचालित करें और स्वच्छ झारखंड स्वच्छ भारत का निर्माण में भागीदार बनें। श्री दास शुक्रवार को बिरसा चौक में आयोजित “स्वच्छता ही सेवा” स्वच्छता पखवाड़ा के तहत आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। श्री दास ने कहा कि स्वच्छता के संकल्प को पूर्णत: वह क्रिया भाव में लाकर 2018 में स्वच्छ झारखंड के लक्ष्य को हम सब प्राप्त करें । राज्य का एक-एक जन हमारे लोकसेवक, समाजसेवी, जनप्रतिनिधि, युवा और सभी लोग स्वच्छता के इस अभियान में भागीदार बनें और स्वस्थ झारखंड एवं स्वच्छ भारत का निर्माण करें। माननीय प्रधानमंत्री ने कहां है कि जब हम महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाएं तो स्वच्छ भारत गांधी जी के चरणों में अर्पित करें। इस निमित्त हमें स्वच्छता के अभियान को मजबूती देना है और इसकी शुरुआत अपने आसपास और खुद से करनी है।

Cleniness should be developed in our culture : Amit Shah ( mp, rajya sabha )

राज्यसभा सांसद अमित शाह ने कहा कि स्वच्छता के संस्कार को हमें विकसित करना है। जब तक यह विकसित ना हो तब तक यह अभियान चलाना है। माननीय प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री बनने बाद स्वच्छता की ओर ध्यान दिया और इसे एक जन आंदोलन बनाया है। आजादी के बाद से इस ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया था। इस आंदोलन इस अभियान की वजह से अब हजारों गांव, शहर, कस्बे खुले में शौच से मुक्त हो रहे हैं। श्री शाह ने कहा कि पूरे देश में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है इसमें शपथ का ही महत्व है इस शपथ का निर्वहन हमें करना चाहिए। ताकि मोदी जी के अपील और स्वच्छ भारत अभियान में हम सब अपनी तत्पर भागीदारी सुनिश्चित कर सकें।

नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि झारखंड में 14 साल के कार्यकाल शहरी क्षेत्र में मात्र 19000 शौचालय का निर्माण हुआ था। राज्य सरकार ने अपने 1000 दिन के कार्यकाल में 1 लाख नब्बे हजार शहरी शौचालय बनाने का कार्य किया है। शहरी क्षेत्र के अंदर अन्य बुनियादी सुविधाओं से आच्छादित करने के लिए सरकार कृत संकल्पित है। स्वच्छ भारत अभियान के लिए राज्य सरकार बढ़-चढ़कर भागीदारी निभा रही है। 2018 तक हमें झारखंड को स्वच्छ झारखंड के रूप में विकसित करना है। राज्य के अंदर मुख्यमंत्री और केंद्र में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जन आकांक्षाओं के अनुरुप कार्य हो रहे हैं।

कार्यक्रम से पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य सभा सांसद श्री अमित शाह ने बिरसा चौक स्थित धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित किया।

Leave a Reply