Arjan Singh
Latest News राष्ट्रीय

 वायु सेना में सर्वोच्च रैंक ‘मार्शल’ हासिल करने वाले एकमात्र सेनानी अर्जन सिंह का  दिल्ली में निधन

दिल्ली । सितम्बर | 16, 2017 :: वायु सेना में सर्वोच्च रैंक ‘मार्शल’ हासिल करने वाले एकमात्र सेनानी श्री अर्जन सिंह (15 अप्रैल 1919 – 16 सितम्बर 2017) का आज 98 वर्ष की उम्र में दिल्ली में निधन हो गया। मात्र 19 वर्ष की उम्र में पायलट ट्रेनिंग कोर्स के लिए चुने गए अर्जन सिंह को चीन के साथ 1962 की लड़ाई में अहम् भूमिका के बाद 1963 में वायु सेना उप-प्रमुख बनाया गया और महज 44 साल की उम्र में 1 अगस्त 1964 वायु सेना के प्रमुख बने। इस पद पर ये 15 जुलाई 1969 तक रहे यानि एकमात्र ऐसे अधिकारी जिन्हें वायुसेना प्रमुख के रूप में लगातार पांच साल तक देश सेवा का मौका मिला।

Arjan Singh

 

1965 में पाकिस्तान के खिलाफ जंग में अद्भुत नेतृत्व क्षमता और अभूतपूर्व प्रदर्शन के लिए उन्हें एयर चीफ मार्शल की पदवी मिली। आजादी के दिन यानी 15 अगस्त 1947 को वायु सेना के 100 से भी अधिक विमानों के लाल किले के ऊपर से फ्लाइ-पास्ट का भी नेतृत्व करनेवाले अर्जन सिंह को पाकिस्तान के खिलाफ जंग में उनकी भूमिका के बाद वायु सेना प्रमुख के रैंक को बढ़ाकर पहली बार एयर चीफ मार्शल किया गया।

नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित अर्जन सिंह सेना के उन तीन अधिकारियों में से एक हैं जिनको 5 स्टार रैंक प्राप्त करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ जो कभी सेना से रिटायर नहीं हुए। देश के ऐसे और दो अधिकारियों में फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ और फील्ड मार्शल के एम करियप्पा रहे।

श्री अर्जन सिंह को सेना में इनके योगदानों के लिए शत-शत नमन। ईश्वर इनके आत्मा को शांति प्रदान करें।

Leave a Reply