Breaking News Latest News झारखण्ड लाइफस्टाइल

अम्बेडकर महिलाओं के अधिकारों के कट्टर समर्थक थे : शिव पासवान

राची, झारखण्ड | अप्रैल | 15, 2024 ::

अम्बेडकर जयंती के उपलक्ष्य में कोकर बाजार टांड़ में पासवान कल्याण समिति के द्वारा धूमधाम से बाबा साहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर का जयंती मनाया गया।
कार्यक्रम में बाबा साहेब के तस्वीर पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जनजाति विकास ट्रस्ट के अध्यक्ष भाजपा नेता अर्जुन राम ने कहा कि भारतीय संविधान के शिल्पकार, सामाजिक समता के अमर नेता ‘भारत रत्न’ डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी की जयंती पर कोटिशः नमन करता हूँ। भारतीय संविधान निर्माण में बाबा साहब की भूमिका अविस्मरणीय है, राष्ट्र की एकता व अखंडता को उन्होंने सदैव सर्वोपरि रखा। अम्बेडकर दलित अधिकारों के एक प्रखर समर्थक के रूप में उभरे। उन्होंने छुआछूत और दमनकारी जाति व्यवस्था के खिलाफ पूरे जोश से बात की और सभी के लिए न्याय और समानता की मांग की। उनके प्रयासों ने अनगिनत व्यक्तियों को सामाजिक मानदंडों और भेदभाव को चुनौती देने के लिए प्रेरित किया।

समिति के शिव पासवान ने कहा कि भारतीय संविधान की मसौदा समिति के अध्यक्ष के रूप में, अम्बेडकर ने स्वतंत्र भारत के मौलिक कानूनों को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने सुनिश्चित किया कि संविधान में सामाजिक न्याय, समानता और अस्पृश्यता के उन्मूलन के प्रावधान शामिल हों। अम्बेडकर महिलाओं के अधिकारों के कट्टर समर्थक थे। उन्होंने लैंगिक भेदभाव के खिलाफ लड़ाई लड़ी और भारतीय संविधान में लैंगिक समानता को स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके प्रयासों से भारत में महिला सशक्तिकरण का मार्ग प्रशस्त हुआ।
मौके पर बंटी पासवान, नन्द कुमार पासवान, गुड्डन पासवान, आशीष पासवान, धीरेन्द्र पासवान, सूरज पासवान, उमेश पासवान,राजेश कुमार पासवान जय प्रकाश पास्वान, डॉ. प्रसाद पासवान, राजकुमार पासवान, मनोज पासवान, धर्मेंद्र पासवान, संजय कुमार राम, बिटून चक्रबर्टी, सतीश भर्ती, राकेश सिंह, संतोष महतो आदि भारी संख्या में उपस्थित थे।

 

 

 

Leave a Reply